Milk Price Hike: आज से बढ़ गए दूध के दाम; जनता को महंगाई का झटका, पशुपालकों को राहत, जानें नई कीमत
Advertisement

Milk Price Hike: आज से बढ़ गए दूध के दाम; जनता को महंगाई का झटका, पशुपालकों को राहत, जानें नई कीमत

Milk Price Hike in Indore: इंदौर में आज यानी 1 मार्च 2023 से खुले दूध के दाम बढ़ गए हैं. इस संबंध में विक्रेता संघ ने फैसला लिया है. बता दें इससे पहले अमूल दूध, सांची मिल्क, सौरभ डेयरी और श्रीधी ने दूध के दाम बढ़ाए थे.

Milk Price Hike: आज से बढ़ गए दूध के दाम; जनता को महंगाई का झटका, पशुपालकों को राहत, जानें नई कीमत

Milk Price Hike in Indore: मध्य प्रदेश की औद्योगिक राजधानी इंदौर में लोगों को महंगाई का एक और झटका लगा है. आज से दूध के दाम बढ़ गए हैं. दूध विक्रेता संघ ने इस संबंध में पहले ही निर्णय किया था जो आज यानी 1 मार्च 2023 से लागू हो रहे हैं. ये फैसला पशु आहार और दूधारू पशुओं कीमतों और लागत में बढ़ोतरी के कारण लिया गया है. इससे पहले अमूल दूध, सांची मिल्क, सौरभ और श्रीधी ने दूध के दाम बढ़ाए थे.

क्यों लिया गया ये फैसला
दाम बढ़ाने के पीछे दुग्ध संघ ने तर्क दिया है कि लगातार उनका लागत बढ़ती जा रही है. पशु आहार की बढ़ती कीमत, दुधारू पशुओं की कीमतों में इजाफे के साथ ही बिजली, डीजल, कचरा उठाना, लेबर, कम्पोजेबल, पैकिंग थैलियों का रेट भी बढ़ गया है. ऐसे में उनके पास रेट बढ़ाने के अलावा कोई और विकल्प नहीं था.

ये भी पढ़ें: सरफराज का चाइना कनेक्शन! ISI संदिग्ध पर बड़ा इनपुट, पाकिस्तान और हांगकांग में भी तार

यहां जानें प्रति लीटर नया भाव
दूध विक्रेता संघ इंदौर ने फैसले के अनुसार, आज से दूध 3 रुपये प्रति लीटर महंगा बेचा जाएगा. दूध बंदी भाव अब 54 रुपये प्रतिलीटर से बढ़कर 57 रुपये प्रतिलीटर हो गया है. जबकि, खुला दूध डेरियों पर 61 रुपये प्रतिलीटर मिलेगा. इससे दूध उत्पादक को प्रतिलीटर 2 रुपये 40 पैसे का फायदा होगा. वहीं आम लोगों पर महंगाई का झटका लगेगा.

आम जनता को महंगाई का झटका
दूध विक्रेता संघ के इस फैसले से पशुपालकों और डेयरी संचालकों को थोड़ी राहत मिली है. वहीं पहले से महंगाई के बोझ के तले दबे मध्यमवर्गीय लोगों को महंगाई का एक और झटका लग गया है. क्योंकि इससे पहले ही अमूल दूध, सांची मिल्क, सौरभ और श्रीधी ने अपने दूध के दाम बढ़ा दिए थे. सांची दूध के रेट पिछले साल 25 दिसंबर को बढ़ाए थे. वहीं 27 दिसंबर को श्रीधी ने दाम बढ़ाने का ऐलान किया था. जबकि, अमूल ने एक महीने पहले भाव में इजाफा किया था.

Trending news