Magh Purnima 2023: माघ पूर्णिमा पर इस विधि से करें स्नान-दान, मिलेगा 10 हजार अश्वमेध यज्ञ का फल
Advertisement

Magh Purnima 2023: माघ पूर्णिमा पर इस विधि से करें स्नान-दान, मिलेगा 10 हजार अश्वमेध यज्ञ का फल

Magh Purnima 2023 Snan Daan: हिंदू धर्म में माघ माह की पूर्णिमा तिथि के दिन स्नान-दान का विशेष महत्व है. ऐसी मान्यता है कि इस दिन विधि-विधान से स्नान-दान करने से 10 हजार अश्वमेध यज्ञ के बराबर फल मिलता है.

Magh Purnima 2023: माघ पूर्णिमा पर इस विधि से करें स्नान-दान, मिलेगा 10 हजार अश्वमेध यज्ञ का फल

Magh Purnima 2023 Date: हिंदू धर्म में माघ माह की पूर्णिमा का विशेष महत्व है. इस दिन संगम स्नान का विशेष महत्व है. ऐसी मान्यता है कि जो लोग माघ माह की पूर्णिमा पर संगम स्नान कर, गौ दान करते हैं. उन्हें 10 हजार अश्वमेध यज्ञ के बराबर फल मिलता है. माघ पूर्णिमा के दिन सत्यनाराण भगवान के कथा का विशेष महत्व है. आइए जानते हैं कब है माघ माह की पूर्णिमा और क्या है स्नान-दान की सही विधि?

कब है माघी पूर्णिमा 2023
हिंदू पंचांग के अनुसार माघ माह की पूर्णिमा तिथि 04 फरवरी को रात्रि 09 बजकर 29 मिनट पर शुरू हो रहा है, जिसका समापन 05 फरवरी की रात्रि 11 बजकर 58 मिनट पर होगा. हिंदू धर्म में उदया तिथि सर्वमान्य तिथि होती है. ऐसे में माघ माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि 05 फरवरी रविवार को को मननाई जाएगी. 

माघ माह व्रत स्नान और पूजा विधि
माघ माह के दिन संगम स्नान का विशेष महत्व है. ऐसे में आप इस दिन प्रातः काल संगम स्नान (प्रयागराज) करें. यदि ऐसा संभव नहीं हो तो आप अपने आस-पास स्थित किसी भी पवित्र नदी में स्नान कर सकते हैं. नदी स्नान के समय सूर्य देव के मंत्र का जाप करें और सूर्य को अर्घ्य दें. यदि संभव हो तो इस पूरे दिन व्रत रहें. इस दिन पवित्र नदी के तट पर स्नान के बाद किसी ब्राम्हण को गौदान करें. ऐसी मान्यता है कि जो लो माघ माह के पूर्णिमा के दिन संगम स्नान करके वहां गौ दान करते हैं, उन्हें 10 हजार अश्वमेध फल के बराबर पुण्य मिलता है. 

माघ माह के पूर्णिमा के दिन इन चीजों का करें दान
माघ माह के पूर्णिमा के दिन दान का का विशेष महत्व है. इस दिन स्नान करने के पश्चात काले तिल का दान अवश्य करें. ऐसी मान्यता है कि इस दिन काले तिल के दान से सोने के दान के बराबर पुण्य मिलता है. आप इस दिन पितृदोष से मुक्ति और अपनी कुंडली के ग्रह-दोषों को दूर करने के लिए जरुरतमंदों को खिचड़ी खिलाएं और ऊनी वस्त्र का दान करें.

ये भी पढ़ेंः Mahashivratri Ke Upay: महाशिवरात्रि पर करें ये खास उपाय, क्षण भर में भोलेबाबा हो जाएंगे प्रसन्न

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टी नहीं करता है.) 

Trending news