MP को म‍िला देश के स्‍वच्‍छतम राज्‍य का अवार्ड, इंदौर भी छठवीं बार बना स्‍वच्‍छ शहर
Advertisement

MP को म‍िला देश के स्‍वच्‍छतम राज्‍य का अवार्ड, इंदौर भी छठवीं बार बना स्‍वच्‍छ शहर

छठवीं बार इंदौर को देश का सबसे स्‍वच्‍छ शहर के अवार्ड से नवाजा गया है. वहीं, इस बार देश का सबसे स्‍वच्‍छ राज्‍य भी मध्‍य प्रदेश बना है. 

मध्‍य प्रदेश को म‍िला स्‍वच्‍छ राज्‍य.

राहुल म‍िश्रा/नई द‍िल्‍ली: मध्य प्रदेश को 100 से अधिक शहरी स्थानीय निकाय (यूएलबी) वाले राज्यों की श्रेणी में स्वच्छतम राज्य के रूप में पुरस्कृत किया गया.  नगरीय विकास एवं आवास विभाग के प्रमुख सचिव मनीष सिंह ने यह पुरस्कार ग्रहण किया. साथ ही इंदौर को एक लाख से अधिक जनसंख्या वाले शहरों की श्रेणी में लगातार छठवीं बार भारत के सबसे स्वच्छ शहर का पुरस्कार प्राप्त हुआ. 

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने द‍िया ये पुरस्कार
इंदौर के सांसद  शंकर लालवानी, महापौर पुष्यमित्र भार्गव और निगम आयुक्त  प्रतिभा पाल ने यह पुरस्कार ग्रहण किया. तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित आजादी@75 स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 पुरस्कार वितरण कार्यक्रम में राष्ट्रपति  द्रौपदी मुर्मू ने ये पुरस्कार प्रदान किए. पुरस्कार समारोह में केंद्रीय आवास और शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी और राज्य मंत्री  कौशल किशोर भी उपस्थित थे.

इंदौर शहर ने शानदार प्रदर्शन करते हुए लगातार छठवीं बार प्रथम स्थान क‍िया प्राप्त 
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कार्यक्रम में अपने संबोधन में कहा, "स्वच्छ सर्वेक्षण के तहत इंदौर शहर ने शानदार प्रदर्शन करते हुए लगातार छठी बार प्रथम स्थान प्राप्त किया है. मेरा सुझाव है कि इंदौर शहर के निवासियों द्वारा अपनाए गए जनभागीदारी के मॉडल को पूरे देश में अपनाने के प्रयास होने चाहिए." 

सीएम श‍िवराज स‍िंह ने भी इस उपलब्‍ध‍ि को सराहा 
मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि स्वच्छता क्षेत्र में बेस्ट परफार्मिंग प्रदेश के रूप में मध्यप्रदेश का चयन बड़ी उपलब्धि है. इसी तरह देश के स्वच्छतम शहर के रूप में इन्दौर के निरंतर छठवीं बार चयन की उपलब्धि सभी प्रदेशवासियों के लिए गर्व का विषय है. स्वच्छता क्षेत्र की यह उपलब्धियां हमारे लिए गर्व की वजह बनी हैं. 

 

सीएम श‍िवराज ने दी प्रदेश वास‍ियों को बधाई 
मुख्यमंत्री शिवराज चौहान ने मध्यप्रदेश को इस क्षेत्र में बेहतर कार्य के लिए चयनित होने और प्रदेश के सबसे बड़े नगर और प्रदेश की व्यावसायिक राजधानी इन्दौर को स्वच्छ सर्वेक्षण-2022 में देश के स्वच्छतम शहर के रूप में चुने जाने पर समत प्रदेश वासियों को बधाई दी है.

इंदौर को कचरा मुक्त शहर में म‍िला  7 स्टार
इसी कार्यक्रम में इंदौर को 7 स्टार कचरा मुक्त शहर और भोपाल को 5 स्टार कचरा मुक्त शहर का पुरस्कार प्रदान किया गया. एक लाख से अधिक जनसंख्या श्रेणी में अधिकतम नागरिक भागीदारी का पुरस्कार उज्जैन और  1 लाख से कम जनसंख्या श्रेणी में बड़ौनी को पुरस्कार प्राप्त हुआ.  3 से 10 लाख जनसंख्या श्रेणी में छिंदवाड़ा को पुरस्कृत किया गया. महु छावनी को स्वच्छतम छावनी के रूप में पुरस्कृत किया गया. ये पुरस्कार केंद्रीय आवास और शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने प्रदान किए.

स्वच्छता का सिक्सर: फिर नंबर-1 आया अपना इंदौर, टॉप-10 में MP के दो शहर, देखें पूरी लिस्ट

Trending news