Chandra Grahan 2022: चंद्रग्रहण का सूतक काल शुरू, जानिए कब होगा मोक्ष
Advertisement

Chandra Grahan 2022: चंद्रग्रहण का सूतक काल शुरू, जानिए कब होगा मोक्ष

Chandra Grahan 2022 Effect: चंद्रग्रहण का धार्मिक और वैज्ञानिक दोनों दृष्टिकोण से विशेष महत्व है. चंद्रग्रहण का सूतक आज सुबह 08 बजकर 10 मिनट से शुरू हो जाएगा. आइए जानते हैं इसके बारे में...

Chandra Grahan 2022: चंद्रग्रहण का सूतक काल शुरू, जानिए कब होगा मोक्ष

Chandra Grahan Sutak Start 2022: आज यानी 08 नवंबर को साल 2022 का आखिरी और दूसरा चंद्रग्रहण लग रहा है. यह चंद्र ग्रहण दुनिया के कई हिस्सों में दिखाई देगा. ज्योतिषों की मानें तो यह चंद्रग्रहण भारत में पूर्ण रूप से दिखाई देगा. चंद्रग्रहण का सूतक 09 घंटे पहले शुरू होता है. ऐसे में चंद्रग्रहण सूतक 08 बजकर 10 मिनट से शुरू हो गया है. यह साल का दूसरा चंद्र ग्रहण है, जिसका असर भारत में पूर्ण रूप से देखने को मिलेगा. आइए काशी के ज्योतिष मर्मज्ञ श्रीनाथ प्रपन्नाचार्य से जानते हैं कि कब शुरू हो रहा चंद्रग्रहण का सूतक और कब होगा मोक्ष?

कितने बजे लगेगा चंद्र गहण
चंद्रग्रहण का सूतक काल कल यानी 08 नवंबर को दोपहर 01 बजकर 32 मिनट से शुरू हो रहा है, इसका समापन शाम 07 बजकर 27 मिनट पर होगा. भारत में चंद्र ग्रहण 08 नवंबर को शाम 05 बजकर 29 मिनट पर शुरू होगा, जिसका समापन शाम 06 बजकर 19 मिनट पर होगा.

भारत के इन हिस्सों में दिखेगा सूर्य ग्रहण
सूर्य ग्रहण भारत के प्रमुख शहरों नई दिल्ली, बेंगलुरू, कोलकाता, चेन्नई, उज्जैन, वाराणसी, भोपाल और मथुरा में दिखाई देगा. बता दें कि सूर्य ग्रहण मेघालय के दाईं तरफ और असम गुवाहाटी के आसपास के हिस्सों में दिखाई नहीं देगा. 

कब समाप्त होगा सूतक
चंद्रग्रहण का सूतक 09 घंटे पहले लग जाता है. इस बार चंद्रग्रहण भारत में भी दिखाई देगा. ऐसे में भारत में चंद्रग्रहण का सूत आज यानी 08 नवंबर की सुबह 08 बजकर 10 मिनट से शुरू हो गया है. भारत में सूतक काल का समापन 06 बजकर 20 मिनट पर होगा. हालांकि चंद्र ग्रहण का पूर्णतः मोक्ष शाम 07 बजकर 27 मिनट पर हो रहा है. ऐसे में सूतक काल का पूर्णतः समापन 07 बजकर 27 मिनट के बाद होगा.

ये भी पढ़ेंः Chandra Grahan 2022: कल सुबह शुरू होगा चंद्रग्रहण का सूतक, जानिए आपके शहर में कब देगा दिखाई

चंद्रग्रहण के दौरान न करें ये काम
चंद्रग्रहण के समय को अशुभ माना जाता है. ऐसे में इस समय सभी दैनिक जीवन से जुड़े सभी प्रकार के कार्य वर्जित होते हैं. यहां तक की चंद्रग्रहण के सूतक काल से ही खाने पीने से भी परहेज करना चाहिए. हालांकि बाल, वृद्ध और रोगी के लिए यह नियम मान्य नहीं है, वे आवश्यकता पड़ने पड़ अन्न-जल का आहार ले सकते हैं.

ये भी पढ़ेंः Chandra Grahan 2022: 8 नवंबर की सुबह 8 बजे के पहले कर लें ये काम, वरना पूरे दिन होंगे परेशान

(disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news