Lumpy Virus: मध्य प्रदेश में लंपी वायरस से हड़कंप, ग्वालियर-चंबल में खतरा बढ़ा, 10 जिलों में पसारे पैर
Advertisement

Lumpy Virus: मध्य प्रदेश में लंपी वायरस से हड़कंप, ग्वालियर-चंबल में खतरा बढ़ा, 10 जिलों में पसारे पैर

Lumpy Virus stirred in Madhya Pradesh: पशुओं में तेजी से फैल रहा लंपी वायरल के कारण हड़कंप मच गया है. राजस्थान के बाद वायरस का खतरा ग्वालियर-चंबल (Gwalior Chambal) में खतरा बढ़ गया है. इसे लेकर अंचल के सभी जिलों में अलर्ट जारी कर दी गई.

Lumpy Virus: मध्य प्रदेश में लंपी वायरस से हड़कंप, ग्वालियर-चंबल में खतरा बढ़ा, 10 जिलों में पसारे पैर

Lumpy Virus stirred in Madhya Pradesh: ग्वालियर। धीरे-धीरे करके मध्य प्रदेश के कई जिलों में लंपी वायरल का प्रकोप बढ़ता जा रहा है. लगातार इससे पशुओं की मौत का मामले सामने आ रहा है. राजस्थान से निकलकर वायरस का आतंक मध्य प्रदेश में बढ़ रहा है. इसका असर अब ग्वालियर चंबल अंचल (Gwalior Chambal) में देखने को मिल रहा है. इसे लेकर अंचल के सभी जिलों में अलर्ट जारी कर दिया गया है. पशु चिकित्सा विभाग लगातार गांव-गांव जाकर लोगों को जागरुक भी कर रहा है.

200 से अधिक गांवों आए वायरस की चपेट में
ग्वालियर चंबल अंचल में लंपी वायरस लगातार गायों को अपनी चपेट में ले रहा है. इसी को लेकर ग्वालियर चंबल अंचल के सभी जिलों में पशु चिकित्सा विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया है. ग्वालियर चंबल अंचल के 200 से अधिक ऐसे गांव है जिनमें लंपी वायरस का प्रकोप पूरी तरह फैल चुका है. इसके साथ ही 200 से अधिक गाय लंपी वायरस की चपेट में आ गई हैं.

ये भी पढ़ें: अनोखा मंदिर जहां होती है कुत्ते की पूजा, दिग्गज भी झुकाते हैं सिर

पशु चिकित्सा विभाग ने गठित की टीम
ग्वालियर चंबल अंचल में लगातार बढ़ रहे लंपी वायरस को लेकर अब पशु चिकित्सा विभाग टीमें में गठित कर दी है, जो अलग-अलग इलाकों में जाकर लंपी वायरस से ग्रसित गायों को उपचार कर रहे हैं. इसके साथ ही टीम लोगों को जागरुक करने के साथ-साथ बचाव के उपाय और प्राथमिक इलाज की जानकारी दे रही है.

कांग्रेस नेता ने ब्राह्मणों को BJP का चमचा बता दी भद्दी गालियां, देखें वीडियो

अब तक एक गाय के मौत का मामला
इसको लेकर पशु चिकित्सा विभाग के सह संचालक डॉक्टर अखिलेश पटेरिया का कहना है कि ग्वालियर चंबल अंचल में लगातार लंपी वायरस का प्रकोप तेजी से बढ़ रहा है. इसको लेकर पशु चिकित्सा विभाग पूरी तरह अलर्ट है. उन्होंने बताया कि ग्वालियर चंबल अंचल में लंपी वायरस की वजह से एक गाय की मौत हो चुकी है.

ये भी पढ़ें: घर के पर्दों में छुपी होती है तरक्की! वास्तु के हिसाब से करें रंगों का चुनाव

प्रदेश के 10 जिलों में फैला वायरस
बता दें मध्य प्रदेश के 10 जिलों में लंपी वायरस ने पैर पसार लिए हैं. प्रशासन इसे लेकर सजग है. प्रभावित गांवों और जिलों में पशुओं के आवागमन को प्रतिबंधित कर दिया है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान लगातार इसकी समीक्षा कर रहे है. पिछले हफ्ते जारी आंकड़ों के अनुसार 10 जिलों में 2,171 पशु इस बीमारी से प्रभावित हुए हैं, जिनमें से 1,717 पशुओं के स्वास्थ्य में सुधार हुआ है. अब तक 77,534 पशुओं का टीकाकरण किया जा चुका है.

Trending news