Panna Tiger Reserve का MP को लेपर्ड स्टेट बनाने में बड़ा योगदान, यहां हैं सबसे ज्यादा Leopard
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2141839

Panna Tiger Reserve का MP को लेपर्ड स्टेट बनाने में बड़ा योगदान, यहां हैं सबसे ज्यादा Leopard

Leopard State MP:  राष्टीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण की तरफ से हाल में ही तेंदुओं की गिनती की गई. इसमें सबसे ज्यादा तेंदुआ मध्य प्रदेश (MP News) में पाए गए हैं. पूरे प्रदेश में पन्ना टाइगर रिजर्व पहले स्थान पर रहा.

Panna Tiger Reserve का MP को लेपर्ड स्टेट बनाने में बड़ा योगदान, यहां हैं सबसे ज्यादा Leopard

Panna Tiger Reserve: टाइगर स्टेट मध्य प्रदेश तेंदुए के मामले में भी नंबर एक बन गया है. तेंदुओं की गिनती में सबसे ज्यादा तेंदुआ (Leopard State MP) पन्ना टाइगर रिजर्व में पाया गया है. जारी हुए आंकड़ों के बाद पन्ना टाइगर रिजर्व प्रबंधन में खुशी का माहौल है. बता दें कि बाघों के मामलों में भी एमपी कई साल से पहले स्थान पर बना हुआ है. 

पन्ना टाइगर रिजर्व में मिले इतने तेंदुए
मध्य प्रदेश में राष्टीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण की तरफ से हाल में ही तेंदुओं की गिनती की गई. इस गिनती में देश भर में सबसे ज्यादा तेंदुआ मध्य प्रदेश में पाए गए हैं. रिपोर्ट के अनुसार पूरे स्टेट में 3907 तेंदुए पाए गए हैं. इसमें सबसे ज्यादा 573 तेंदुए पन्ना टाइगर रिजर्व में पाए गए हैं. 

गिद्धों में भी हो रहा है बेहतर 
गिद्धों के मामले में भी पन्ना टाइगर रिजर्व में काफी ज्यादा बढ़ोतरी हुई है. पन्ना टाइगर रिजर्व में कुल 4  एंट्री गेट है, जिसमें मंडला और हिनौता कोर जोन के गेट हैं. जबकि अकोला बफर जोन का गेट है. बता दें कि रिपोर्ट के अनुसार सर्वाधिक तेंदुआ पन्ना टाइगर में पाए गए हैं जिसमें 256 तेंदुआ पैंथर टाइगर रिजर्व में है जबकि 315 तेंदुआ रिजर्व के अंदर-बाहर होते रहते हैं.

दूसरे नंबर पर सतपुड़ा 
तेंदुओं की गिनती में प्रदेश में पन्ना टाइगर रिजर्व पहले स्थान पर है और सतपुड़ा दूसरे नंबर पर है. केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने भारत में तेंदुए की गणना के आंकड़े जारी किए. पिछली गणना 2018 से 2022 तक में सतपुड़ा टाइगर रिजर्व में 41 तेंदूए बढ़े हैं. एसटीआर के एफडी एल कृष्णमूर्ति ने बताया नई गणना अनुसार एसटीआर में तेंदुओं की संख्या 256 हो गई है.

टाइगर के मामले में भी नंबर एक 
पिछले साल हुई बाघों की गिनती में मध्य प्रदेश नंबर एक बना था. गिनती के दौरान 785 बाघ एमपी में पाए गए थे. बता दें की गिनती के दौरान 165 बाघ के साथ उमरिया जिले को देशभर में चौथे स्थान पर रहा. इसके अलावा अगर हम छत्तीसगढ़ की बात करें तो छत्तीसगढ़ में पिछले बार के मुकाबले 2 बाघ कम हुए थे. 

Trending news