घर की तरक्की के लिए कार्तिक में इस विधि से करें तुलसी की पूजा, होगी धन की बौछार
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1392031

घर की तरक्की के लिए कार्तिक में इस विधि से करें तुलसी की पूजा, होगी धन की बौछार

Kartik Maas Tulsi PUja Ka Niyam: कार्तकि का महीना चल रहा है. इस महीने जो लोग सच्चे मन से तुलसी जी की पूजा करते हैं, उन पर भगवान विष्णु प्रसन्न रहते हैं और उनके जीवन में सुख-समृद्धि हमेशा बरकरार रहती है. आइए जानते हैं कार्तिक माह में तुलसी पूजा के नियम के बारे में....

घर की तरक्की के लिए कार्तिक में इस विधि से करें तुलसी की पूजा, होगी धन की बौछार

Kartik Maas Tulsi Pooja: कार्तिक का महीना शुरू हो गया है. इस महीने तुलसी पूजा का विषेश महत्व होता है. ऐसी मान्यता है कि कार्तिक माह में जो लोग नियमित तुलसी की पूजा करके भगवान विष्णु के भोग में तुलसी दल अर्पित करते हैं, उन्हें 10,000 गौ दान के बराबरा पुण्य मिलता है. कार्तिक माह में भगवान विष्णु ने शालीग्राम स्वरूप में वृंदावन महारानी यानी तुलसी जी से विवाह किया था. इसलिए जो लोग कार्तिक माह में भगवान विष्णु की पूजा करते हैं. उनके जीवन में कभी किसी चीज की कमी नहीं होती है. आइए जानते हैं कार्तिक माह में कैसे करें तुलसी जी की पूजा और क्या है महत्व...

तुलसी पूजा महत्व
कार्तिक माह में तुलसी पूजा बहुत शुभ माना जाता है. यदि आपके घर में तुलसी का पौधा नहीं तो कार्तिक माह में इसे गुरुवार के दिन लगा लें. इसे लगाते समय इस बात का ध्यान रखें कि इसे हमेशा ईशान कोण या घर के बीच आंगन में लगाएं. ऐसी मान्यता है कि जो लोग कार्तिक माह में तुलसी जी की पूजा विधि विधान से करते हैं और नियमित सुबह तुलसी के पौधे में जल डालकर उसकी परिक्रमा करते हैं. साथ ही शाम को तुलसी के पौधे के नीचे घी का दीपक जलाते हैं, उनकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती है.

तुलसी के पत्तों से करें ये सिद्ध उपाय

  • यदि आप नौकरी या कारोबार में तरक्की चाहते हैं तो कार्तिक माह के गुरुवार के दिन तुलसी के पौधे में पीला कपड़ा बांधकर अपने कार्यस्थल पर रखें और रविवार को छोड़कर हर दिन उसमें जल चढ़ाएं. साथ ही शाम को घी का दीपक जलाएं. ऐसा करने से शीघ्र ही नौकरी व कारोबार में प्रमोशन मिल जाएगा.
  • यदि आपके घर की तरक्की रुक गई है या परिवार में हमेशा कलह की स्थिति उत्पन्न होती है तो गुरुवार के दिन तुलसी के 11 पत्ते तोड़ें, ध्यान रहे पत्ते तोड़ने से पहले तुलसी जी से क्षमा याचना जरुर मांग लें. इसके बाद इस पत्ते को भगवान विष्णु के प्रतिमा पर अर्पित कर दें. ऐसा करने से आपके घर की सभी नकारात्मका ऊर्जा दूर हो जाएगी और आपको कार्यों में सफलता मिलनी शुरू हो जाएगी.

ये भी पढ़ेंः Diwali 2022: दिवाली कब है? जानिए लक्ष्मी पूजा का शुभ मुहूर्त व पूजा विधि

(disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news