Junk Food Havoc: जंक फूड के शौकीन जान लें ये सच! डस्टबिन बन रहा है शरीर, 43 प्रोडक्ट पर अहम खुलासे
Advertisement

Junk Food Havoc: जंक फूड के शौकीन जान लें ये सच! डस्टबिन बन रहा है शरीर, 43 प्रोडक्ट पर अहम खुलासे

Junk Food Havoc: आज कल जंक फूड, फास्ट फूड का काफी प्रचलन है. लेकिन, ये हमारे शरीर के लिए कितना खतरनाक हो सकते हैं क्या आपने इसके बारे में कभी सोचा है. अगर नहीं तो आपको इन्हें लेकर कुछ सच जान लेना चाहिए. पढ़िए पूरी रिपोर्ट

Junk Food Havoc: जंक फूड के शौकीन जान लें ये सच! डस्टबिन बन रहा है शरीर, 43 प्रोडक्ट पर अहम खुलासे

Junk Food Havoc: नई दिल्ली। पिछले कुछ सालों में भारत में फास्ट फूड और जंक फूड का कल्चर तेजी से बढ़ता जा रहा है. इसके पीछे लोगों की पसंद कम बाजार बाजार का ट्रैप ज्यादा है. कंपनियां प्री पैक फूड आइटम में शुगर, टोटल फैट और सोडियम का अच्छा खासा उपयोग कर रही हैं जो हमारे शरीर को डस्टबिन बना रहा है. इसे लेकर थिंक टैंक NAPi ने एक 43 प्रोडक्ट की हेल्थ रिपोर्ट जारी की है. इसमें बताया गया है कि किस तरह से हम अपने मार्केटिग ट्रैप में फंस का अपनी सेहत से खेल रहे हैं.

थिंक टैंक ने दी रिपोर्ट
थिंक टैक NAPi (Nutrition Advocacy for Public Interest) ने BPNi (Breastfeeding Promotion Network of India) के साथ मिलकर एक रिपोर्ट तैयार की है. इसमें भारत मिलने वाले 43 फूड आइटम की जांच की गई, जिसके बाद अहम खुलासा किया गया है. इसे लेकर संस्था की ओर से 143 पेज की रिपोर्ट दी गई है. जिसमें इन कंपनियों के कारनामों के बारे में बताया गया है कि ये कैसे आपकी सेहत के साथ खिलवाड़ करते हैं.

NAPi की ओर से पेश रिपोर्ट में पहले से पैक जंक फूड जैसे जूस, कुकूज, चॉकलेट, हेल्थ ड्रिंक, चिप्स, आइसक्रीम, इंस्टा नूडल और पिज्जा जैसे कई आइटम शामिल हैं. रिपोर्ट में बताया गया है कि कैसे फूड कंपनियां इसमें शुगर, फैट और सोडियम का उपयोग करती है. The Junk Push के नाम से आई रिपोर्ट में कंपनियों के सारे कारनामें सामने आ गए हैं.

रिपोर्ट में क्या आया सामने
- 43 में से 8 प्रोडक्ट ऐसे थे जिनमें शुगर, टोटल फैट और सोडियम तीनों ज्यादा पाए गए
- 43 में से 31 प्रोडक्ट में शुगर अधिक पाया गया
- 43 में से 29 प्रोडक्ट में टोटल फैट ज्यादा पाया गया
- 43 में से 19 चीजों में सोडियम की मात्रा अधिक पाई गई

कंपनी के ट्रैप में आदमी
रिपोर्ट में 43 प्रोडक्ट की बात की गई है. यानी मार्केट में उपलब्ध लगभग सभी जंक फूड हेल्थ टेस्ट में फेल हो गए हैं. इसके बाद भी देश में डिमांड और सप्लाई दोनों तेजी से बढ़ रही है. आखिर इसका कारण क्या है. लोगों की पसंद या विज्ञापनों का ट्रैप जिसमें फंस कर आदमी अपनी सेहत को बूल जा रहा है.

Trending news