MP Politics News: जीतू पटवारी होंगे एमपी कांग्रेस के नए प्रदेश अध्यक्ष! इन्हें मिली नेता प्रतिपक्ष की जिम्मेदारी
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2014154

MP Politics News: जीतू पटवारी होंगे एमपी कांग्रेस के नए प्रदेश अध्यक्ष! इन्हें मिली नेता प्रतिपक्ष की जिम्मेदारी

  मध्यप्रदेश में करारी हार के बाद कांग्रेस में बड़ा बदलाव. कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष के पद से कमलनाथ को हटाया गया. जीतू पटवारी बने प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष. आदिवासी नेता उमंग सिंघार को बनाया गया नेता प्रतिपक्ष. गंधवानी से विधायक हैं उमंग सिंघार.

MP Congress New State President:

MP Congress New State President: मध्यप्रदेश में करारी हार के बाद कांग्रेस में बड़ा बदलाव. कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष के पद से कमलनाथ को हटाया गया. जीतू पटवारी बने प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष. आदिवासी नेता उमंग सिंघार को बनाया गया नेता प्रतिपक्ष. गंधवानी से विधायक हैं उमंग सिंघार. एमपी कांग्रेस ने नए प्रदेश अध्यक्ष होंगे जीतू पटवारी. साथ ही कांग्रेस ने हेमंत कटारे को उप-नेता प्रतिपक्ष बनाया है.

कौन हैं जीतू पटवारी?
जीतू पटवारी की बात करें तो उनकी गिनती कांग्रेस के तेज तर्रार और कद्दावर नेताओं में होती है. उन्होंने 2013 और 2018 में लगातार इंदौर की राऊ विधानसभा सीट से चुनाव जीता था.  कमलनाथ सरकार में वो मध्य प्रदेश के उच्च शिक्षा, खेल और युवा मामलों के कैबिनेट मंत्री थे. हालांकि, 2023 का चुनाव वह हार गए और राऊ में अपनी सीट नहीं बचा सके. हालांकि, हार के बावजूद, पार्टी ने अब उन्हें एक बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है और कांग्रेस ने उन्हें मध्य प्रदेश कांग्रेस का अध्यक्ष बनाया है.

उमंग सिंगार होंगे नेता प्रतिपक्ष?
इस बार कांग्रेस ने विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष की जिम्मेदारी आदिवासी नेता उमंग सिंघार को दी है. उमंग सिंघार की बात करें तो वह अक्सर अपने बयानों को लेकर चर्चा में रहते हैं. हालांकि, आदिवासी बेल्ट में उनका अच्छा प्रभाव है. यही वजह है कि उन्होंने लगातार चौथी बार गंधवानी विधानसभा से चुनाव जीता. वह मध्य प्रदेश कांग्रेस की कद्दावर महिला नेत्री दिवंगत जमुना देवी के भतीजे भी हैं. खास बात यह है कि जमुना देवी मध्य प्रदेश में नेता प्रतिपक्ष की भूमिका भी निभा चुकी हैं और ऐसा करने वाली वह मध्य प्रदेश की पहली और एकमात्र महिला थीं.

कौन हैं हेमंत कटारे?
बता दें कि कांग्रेस ने आज हेमंत कटारे को मध्य प्रदेश विधानसभा का उप नेता प्रतिपक्ष नियुक्त किया है. वह मप्र के पूर्व गृह मंत्री सत्यदेव कटारे के बेटे हैं. हेमंत कटारे के पिता नेता प्रतिपक्ष रह चुके हैं. हेमंत कटारे के पिता सत्यदेव कटारे 9 जनवरी 2014 से 20 अक्टूबर 2016 तक मप्र के नेता प्रतिपक्ष रहे थे.

Trending news