ITR Filing: इनकम टैक्स रिटर्न भरने की आखिरी तारीख किसके लिए कब है, यहां देखें पूरी डिटेल
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1768795

ITR Filing: इनकम टैक्स रिटर्न भरने की आखिरी तारीख किसके लिए कब है, यहां देखें पूरी डिटेल

ITR filing deadlin:  इनकम टैक्स रिटर्न भरने की आखिरी तारिख 31 जुलाई 2023 है. सभी टैक्सपेयर्स इनकम टैक्स रिटर्न भरने से पहले इन बातों का जरूर रखें ध्यान.

 

ITR Filing:  इनकम टैक्स रिटर्न भरने की आखिरी तारीख किसके लिए कब है, यहां देखें पूरी डिटेल

ITR Filing Last Dates: देश में इनकम टैक्स फाइलिंग का महीना चल रहा है. 31 जुलाई टैक्स फाइलिंग की लास्ट डेट है. हालांकि हर देशों में आईटीआर फाइलिंग की आखिरी तारीख अलग-अलग होती है. क्योंकि देश में कई अलग-अलग तरह के एसेसी होते हैं. बता दें कि एसेसमेंट ईयर 2023-24 के लिए जिन टैक्सपेयर्स का ऑडिट नहीं होना है, उनके लिए आईटीआर भरने की आखिरी तारीख 31 जुलाई है. आइए देखते हैं पूरी लिस्ट...

आईटीआर फाइलिंग की आखिरी तारीख क्या है
जिनके आईटीआर की फाइलिंग के तहत अकाउंट्स का ऑडिट नहीं होना है, ऐसे लोगों के लिए रिटर्न फाइल करने की अंतिम तारीख 31 जुलाई है. वहीं अगर टैक्सपेयर को फॉर्म नंबर 3CEB में ट्रांसफर प्राइसिंग ऑडिट की रिपोर्ट लगाने को कहा गया है यानी उसकी जरूरत है तो ऐसे लोगों के लिए आईटीआर फाइलिंग की आखिरी तारिख 30 नवंबर 2023 है. अगर किसी के पति या पत्नी के ऊपर सेक्शन 5A लागू होता है तो ऐसे लोगों के लिए आईटीआर फाइलिंग की आखिरी डेट 30 नवंबर 2023 है.

वहीं ऐसे लोग जिन्हें फॉर्म नंबर 3CEB में ट्रांसफर प्राइसिंग ऑडिट की रिपोर्ट लगाने की जरूरत नहीं है उनके लिए आईटीआर फाइलिंग की आखिरी तारिख 31 अक्टूबर 2023 है. इसके अलावा जिनके अकाउंट्स को इनकम टैक्स ऐक्ट या अन्य किसी कानून के तहत ऑडिट किया जाना है उनके लिए भी 31 अक्टूबर 2023 तक का समय है. यदि  ऐसेसी किसी ऐसी फर्म में पार्टनर है और उसका अकाउ्ंट्स का ऑडिट होना जरूरी है तो उनके लिए आईटीआर फाइलिंग की लास्ट डेट भी 31 अक्टूबर 2023 है. जिनपर स्पाउस पर सेक्शन 5 के प्रोविजन लागू होते हैं- उनके लिए आईटीआर फाइलिंग की लास्ट डेट 31 अक्टूबर 2023 है.

यह भी पढ़ें: Uniform Civil Code: जानिए यूनिफॉर्म सिविल कोड कैसे देश में समावेशी भागीदारी करेगा सुनिश्चित?

 

इन बातों का रखें ध्यान
सभी करदाताओं को सलाह दी जाती है कि वो समय रहते यानी आईटीआर फाइलिंग की आखिरी डेट के पहले ही भर दें. ताकि उन्हें लेट फीस न देना पड़े. 

Trending news