International Yoga Day: जान लें योग से जुड़े ये 5 मिथक, भ्रम की स्थिति हो जाएगी दूर
Advertisement

International Yoga Day: जान लें योग से जुड़े ये 5 मिथक, भ्रम की स्थिति हो जाएगी दूर

International Yoga Day: योग से जुड़े कई मिथक समाज में फैले हैं, जिस कारण बहुत से लोग इसका सही फायदा नहीं उठा पाते हैं. अंतराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर हम आपको यहां योग से जुड़े 5 मिथकों के बारे में बताएंगे.

International Yoga Day: जान लें योग से जुड़े ये 5 मिथक, भ्रम की स्थिति हो जाएगी दूर

International Yoga Day : योग जब से योगा हुआ लोगों के बीच ये ट्रेंड हो गया. अब काफी लोग सैक से योग करते हैं, तो काफी लोग इससे फायदों के लिए योग करते हैं. हालांकि वायरल जमाने में कई मिथक फैला दिए गए है, इस कारण कई लोग कम जानकारी और भ्रामक जानकारी की चपेट में आकर योग करने से कतराते हैं. अंतराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day 2022) के मौके पर हम आपको योग से जुड़े 5 मिथकों के बारे में बता रहे हैं.

योग सबके लिए नहीं है
उम्र, फिटनेस और अनुभव की परवाह किए बिना हर कोई योग का अभ्यास निश्चित रूप से कर सकता है. लेकिन इसे एक्सपर्ट की देखरेख में करने की जरूरत है. यदि आप पहली बार योग कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप सही जानकारी के साथ योग कर रहे हैं.

हिमालय पर ही होता है योग!
सत्य: योग का अभ्यास कहीं भी किया जा सकता है. चाहे वह घर हो या बगीचा या जिम. हालांकि, इसके ज्ञान में गहराई तक जाने के लिए अपने अभ्यास को हिमालय तक ले जा सकते हैं, क्योंकि योग की उत्पत्ति हिमालय मानी जाती है.

योग केवल एक व्यायाम है!
सत्य: योग एक विज्ञान है, जिसे हमारे अच्छे स्वास्थ्य के लिए बनाया गया है. योग शारीरिक व्यायाम के दायरे से परे है. बता दें कि वजन कम करना हो या रक्त परिसंचरण को नियंत्रित करता हों, योग बेहद उपयोगी हैं.

योग केवल पुरुषों के लिए है!
सत्य: योग पुरुषों, महिलाओं और यहां तक कि 5 साल के बच्चों द्वारा भी किया जा सकता है. जब योग की बात आती है तो कोई प्रतिबंध या भेदभाव नहीं है. क्योंकि यह हमारे संपूर्ण शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए उपयोगी है.

योग केवल वृद्ध लोगों के लिए है!
सत्य: एक मिथक ये भी है कि वृद्ध होने पर ही योग करना चाहिए. लेकिन वास्तव में इसका बिल्कुल विपरीत है. योग को जल्द से जल्द शुरू कर देना चाहिए क्योंकि यह हमारी उम्र को बढ़ाने में मदद करता है. नियमित रूप से योग का अभ्यास करने से हम ऊर्जावान बने रहते हैं.

नोट- योग एक विज्ञान इसके अभ्यास के लिए नियम कायदे होते हैं, नियमों के खिलाफ जाकर इसका अभ्यास खतरनाक हो सकता है. इसमें कई क्रियाएं ऐसी होती है, जिन्हें अनुभवी योग टीचर की सहायता से ही करना चाहिए. अंतराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day 2022) पर हम यही सलाह देंगे की इसका अभ्यास शुरू करने से पहले किसी जानकार की सलाह या किताबों का सहारा जरूर लें.

LIVE TV

Trending news