स्वच्छता का सिक्सर: फिर नंबर-1 आया अपना इंदौर, टॉप-10 में MP के दो शहर, देखें पूरी लिस्ट
Advertisement

स्वच्छता का सिक्सर: फिर नंबर-1 आया अपना इंदौर, टॉप-10 में MP के दो शहर, देखें पूरी लिस्ट

Indore Bhopal swachhta survekshan 2022: इंदौर शहर ने स्वच्छ सर्वेक्षण छठी बार देश में पहला स्थान प्राप्त कर कीर्तिमान स्थापित कर दिया है. पिछले साल स्वच्छता का 'पंच' लगाने के बाद अब इंदौर ने 'छक्का' लगा दिया है. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इसके लिए शहर को सम्मानित किया है.

स्वच्छता का सिक्सर: फिर नंबर-1 आया अपना इंदौर, टॉप-10 में MP के दो शहर, देखें पूरी लिस्ट

नई दिल्ली/इंदौर: स्वच्छता के मामले में इंदौर ने एक बार फिर इतिहास रच दिया है. शनिवार को इंदौर ने लगातच छठी बार देश में अपना परचम लहरा दिया. दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में स्वच्छता सर्वेक्षण-2022 के अवार्ड समारोह में राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ने यह सम्मान शहर को दिया. पुरस्कार सांसद शंकर लालवानी, महापौर पुष्यमित्र भार्गव, निगम कमिश्नर प्रतिभा पाल ने ग्रहण किया. कार्यक्रम में शहर को अन्य अधिकारी मौजूद रहे.

जैसे ही इंदौर को यह अवार्ड दिया गया तो पूरा हॉल तालियों की गड़गड़ाटों से गूंज किया. इंदौर वासियों ने भी यहां इस समारोह को लाइव देखा और गौरान्वित महसूस किया. अवार्ड समारोह का इंदौर में 11 स्थानों पर लाइव प्रसारण किया गया.

इंदौर ने जड़ा छक्का: स्वच्छता में फिर नंबर-1 आया शहर, देखें सम्मान का वीडियो

राष्ट्रपति ने बताया मॉडल
सम्मान समारोह में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि इंदौर ने जनभागीदारी का जो मॉडल अपनाया है, उसे सभी शहरों को अपनाना चाहिए. इंदौर मॉडल पूरे देश में लागू करने की आवश्यकता है. बड़े राज्यों में मध्य प्रदेश ने बाजी मारी है, यहां के नागरिकों को भी बधाई.

सीएम शिवराज ने दी बधाई
अवॉर्ड की घोषणा के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने खुशी जताई है. उन्होंने ट्वीट किया 'बधाइयां! शुभकामनाएं! अभिनंदन! गर्व है मुझे स्वच्छता के शिखर पर सुशोभित इंदौर पर, गर्व है मुझे इंदौर की जनता पर, स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 में इंदौर को देश का सबसे स्वच्छ शहर होने का गौरव प्राप्त करने पर देवतुल्य जनता, समस्त जनप्रतिनिधियों एवं टीम एमपी के सभी सदस्यों को हार्दिक बधाई'

ये है स्वच्छ शहरों की लिस्ट

fallback

ये रही राज्यवार लिस्ट

2 अक्टूबर को होगा जश्न
संभावना है कि निगम के अफसर व जनप्रतिनिधी के 2 अक्टूबर को शहर में स्वच्छता सर्वेक्षण की ट्राफी लेकर आएंगे. इस मौके पर एयरपोर्ट से राजवाड़ा तक स्वच्छता जुलूस निकाला जाएगा. बताया जा रहा है इंदौर के लोगों ने ट्राफी के स्वागत की तैयारियां शुरू कर दी है. इसके लिए रथ, बैंड, आर्केस्ट्रा के साथ जुलूस निकाला जाएगा और राजवाड़ा में एक बड़ा आयोजन किया जाएगा.

Trending news