Indian Railways News: रेल यात्रियों के लिए जरूरी खबर, अब बस एक मिसकॉल से मिलेंगी ये सारी सुविधाएं
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1529027

Indian Railways News: रेल यात्रियों के लिए जरूरी खबर, अब बस एक मिसकॉल से मिलेंगी ये सारी सुविधाएं

Indian Railways News: ट्रेन में सफर को आसान बनाने के लिए भोपाल रेलवे पुलिस (bhopal railway police) ने एक पहल की है. जोन में 2015 से चल रही सुविधा को अपडेट करते हुए जीआरपी एमपी हेल्प एप (grp mp help app) तैयार किया गया है. इससे आप यात्रा के दौरान किसी परेशानी की शिकायत कर सकते हैं. जानें इस ऐप की खासियत और फंक्शन.

Indian Railways News: रेल यात्रियों के लिए जरूरी खबर, अब बस एक मिसकॉल से मिलेंगी ये सारी सुविधाएं

Indian Railways News: भोपाल। चलती ट्रेन में यदि कोई आपकी सीट पर बैठकर अभद्रता कर रहा है, किसी महिला के साथ गलत तरीके से बातचीत कर रहा है या कोई रिजर्वेशन कंपार्टमेंट में शराब पी रहा है तो मजह एक मिस कॉल से आपको मदद मिल जाएगी. भोपाल मंडल (bhopal railway police) के स्टेशनों पर सुविधाओं को किया अपडेट किया है. प्ले स्टोर से जीआरपी एमपी हेल्प एप (grp mp help app) डाउनलोड कर आप सिर्फ एक मिस्ड कॉल पर पुलिस सहायता प्राप्त कर सकते हैं और एफआइआर भी दर्ज करवा सकते हैं.

क्या-क्या मिलेगा इस APP में

- एप्लीकेशन में आपकी ट्रेन के गार्ड से लेकर जीआरपी के एबीपी एवं समस्त जिलों के एसपी एवं थाना प्रभारियों के मोबाइल नंबर भी दर्ज किए गए हैं.

- एप में आप वीडियो और ऑडियो भी पोस्ट कर सकते हैं. अगर कोई यात्री के साथ गलत व्यवहार कर रहा है तो यात्री चाहे तो उसका वीडियो या ऑडियो भी एप में सेंड कर सकता है और अपनी परेशानी बता सकता है.

- अगर किसी यात्री का कोई सामान चोरी हो गया हो या कही छूट गया हो तो उसके लिए भी शिकायत दर्ज की जा सकेगी.

ये भी पढ़ें: कमलनाथ के रोड शो में बड़ी चूक, जिंदाबाद के नारे लगा शख्स आया वाहन की चपेट में

इमरजेंसी के लिए स्पेशल बटन
एप के माध्यम ट्रेन में भी आपको कोई संदिग्ध वस्तु नजर आ रही है या कोई हथियार लेकर आतंक मचाने का प्रयास कर रहा है तो इसकी जानकारी देने के लिए एक स्पेशल बटन दिया गया है. इस बटन के माध्यम से सूचना देने पर कुछ भी समझाने है या समझने की आवश्यकता नहीं है. यह बटन इसी घटना के लिए बना हुआ है. पुरे एप के लिए कंट्रोल रूम तैयार किया गया है.

2015 से चल रही है सुविधा
वर्ष 2015 से संचालित सेवा को अब 5जी नेटवर्क सपोर्ट सहित इमजरेंसी क्विक रिस्पांस इंवेस्टिगेशन के लिहाज से नए स्वरूप में लांच किया है. इसका सीधा फायदा यात्रियों को होने वाला है. एप में नए अपडेशन के बाद से ही लगातार रेलवे इस एप के बारे में लोगों को जागरूक कर रहा है.

Roasted Gram Benefits: सर्दियों में इन दो चीजों के साथ खाएं भुना चना, स्वाद के साथ मिलेंगे जबरदस्त फायदे

अब तक आई ये शिकायतें
इसे अब तक का सबसे प्रभावी हेल्प एप बताया जा रहा है. जीआरपी द्वारा अभी तक सभी सहायता कॉल में 70 फीसदी महिलाओं की संख्या शामिल है. इसके अलावा 30 फ़ीसदी ऐसे पुरुष थे जिन्हें बर्थ पर कब्जे व कंपार्टमेंट के अंदर झगड़े की शिकायत करनी थी.

शख्स को मुंह में दबा लिया गुस्सैल ऊंट, लोगों ने कहा लगा है खा जाएगा..! VIDEO में देखें फिर क्या हुआ?

Trending news