आसान हुआ रेल सफर: आपके स्टेशन से नहीं छूटेगी गाड़ी, मात्र 3 रुपए ऐसे मिलेगी सुविधा
Advertisement

आसान हुआ रेल सफर: आपके स्टेशन से नहीं छूटेगी गाड़ी, मात्र 3 रुपए ऐसे मिलेगी सुविधा

रेलवे में डेस्टिनेशन अलर्ट वेकअप अलार्म की सुविधा है. इससे तय स्टेशन आने से पहले ही आपको रेलवे जगा देता है. इसका फायदा लेने के लिए एक प्रोसेस होती है, जो हम आपको यहां बता रहे हैं.

आसान हुआ रेल सफर: आपके स्टेशन से नहीं छूटेगी गाड़ी, मात्र 3 रुपए ऐसे मिलेगी सुविधा

नई दिल्ली: यात्रा के दरौन आमतौर पर कई लोगों के साथ ऐसा होता है कि उनका स्टेशन पीछे छूट जाता है. खासतौर पर जब रात का सफर हो तो इस तरह की घटना और बढ़ जाता है. कई बार रेल यात्रा के दौरान नींद ना खुलने के कारण यात्री निर्धारित स्टेशन से आगे निकल जाता है जिसके कारण उसे कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है, लेकिन डेस्टिनेशन अलर्ट वेकअप अलार्म सुविधा से आप इस पेरशानी से बच सकते हैं.

भारतीय रेल अपने यात्रियों को डेस्टिनेशन अलर्ट वेकअप अलार्म सेवा उपलब्ध कराता है. इसके अनुसार 20 मिनट घंटे पहले फोन कर यात्री को स्टेशन के बारे में बताया जाता है. पूछताछ सेवा पर आईवीआर से इस सुविधा को जोड़ते हुए अलार्म सेवा शुरू की गई है. कस्टमर केयर के प्रतिनिधि से 139 नंबर पर यात्री बात कर अलर्ट की सुविधा भी ले सकते हैं.

कैसे मिलेगी सुविधा
IRCTC के 139 नंबर पर मोबाइल से कॉल या मैसेज किया जाएगा कॉल रिसीव होने पर पहले भाषा का चयन होगा, उसके बाद डेस्टिनेशन अलर्ट के लिए पहले 7 नंबर और फिर 2 नंबर दबाना होगा
10 अंकों का पीएनआर नंबर यात्री से पूछा जाएगा, जिसे डायल करने के बाद कन्फर्म करने के लिए 1 डायल करना होगा. सिस्टम पीएनआर नंबर का सत्यापन कर गंतव्य स्टेशन के लिए अलर्ट फीड कर देगा
इसके बाद कंफर्मेशन का एसएमएस मिलेगा. गंतव्य आने से पहले मोबाइल पर कॉल आएगी
इसमें प्रति अलर्ट एसएमएस का चार्ज 3 रुपए लगेगा
इसी तरह कॉल करने पर मेट्रो सिटी में 1.20 रुपए प्रति मिनट और अन्य शहरों में 2 रुपए प्रति मिनट का चार्ज लगेगा
यह सुविधा रात 11 बजे से सुबह 7 बजे तक के लिए उपलब्ध रहती है

LIVE TV

Trending news