MP Weather News: एमपी में बाढ़ का रेड अलर्ट जारी, इन जिलों में स्कूल बंद, प्रदेश में बारिश का सितम
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1876473

MP Weather News: एमपी में बाढ़ का रेड अलर्ट जारी, इन जिलों में स्कूल बंद, प्रदेश में बारिश का सितम

MP Weather Update: मध्य प्रदेश में सितंबर के महीने में बारिश का सितम देखने को मिल रहा है. कई जिलों झमाझम बारिश के कारण बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं. रेस्क्यू ऑपरेशन भी जारी हैं. इस बीच मौसम विभाग ने आज भी प्रदेश में अलर्ट जारी किया है. 

MP Weather News: एमपी में बाढ़ का रेड अलर्ट जारी, इन जिलों में स्कूल बंद, प्रदेश में बारिश का सितम

Madhya Pradesh Mausam: मध्य प्रदेश में आज सोमवार को भी तेज बारिश का सितम जारी रहेगा. मौसम विभाग ने कई जिलों में अलग-अलग अलर्ट जारी किए हैं. बीते दो-तीन दिनों से नर्मदा, शिप्रा, चंबल आदि नदियां उफान पर आ गई हैं, जिस कारण लोगों का जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. कई जिलों में रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है तो कई जिलों में अलर्ट को देखते हुए जिला प्रशासन ने आज 18 सितंबर को भी स्कूल बंद रखने के आदेश जारी किए हैं. 

MP के इन जिलों में आज स्कूल बंद
मध्य प्रदेश में भारी बारिश के चलते नर्मदा ,चंबल, क्षिप्रा और काली सिंध समेत दूसरी छोटी ओर बड़ी नदियां उफान पर पानी खतरे के निशान से ऊपर गई हैं. इस खतरे और अलर्ट को देखते हुए इंदौर, उज्जैन और मंदसौर जिले में आज भी सभी प्राइवेट और सरकारी स्कूल बंद रखने के निर्देश जारी किए गए हैं.  

MP में बारिश का रेड अलर्ट
मौसम विभाग ने आज प्रदेश में तीन अलग-अलग तरह के अलर्ट जारी किए हैं. चार जिलों- अलीराजपुर,झाबुआ,रतलाम और मंदसौर में अतिभारी बारिश से आकस्मिक बाढ़ का रेड अलर्ट जारी किया गया है.

यलो और ऑरेंज अलर्ट
इसके अलावा मौसम विभाग ने आज बड़वानी और धार जिले में भारी से अतिभारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. साथ ही खरगौन,इंदौर,उज्जैन और नीमच जिले में भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के बारिश के अलर्ट के बाद मालवा-निमाड़ के जिलों में बाढ़ के हालात खतरा मंडरा रहा है.

ये भी पढ़ें- BJP उम्मीदवारों पर CM बघेल ने बोला हमला तो लग गई यूजर्स के कमेंट की झड़ी, पढ़ें क्या-क्या कह गए लोग

उज्जैन में रेस्क्यू ऑपरेशन जारी
उज्जैन में बिगड़े हालात के बीच लोगों को बचाने का रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है. उज्जैन में हेलीकॉप्टर से रेस्क्यू कर बाढ़ में फंसे लोगों को निकाला गया. बड़नगर में अभी भी कई ग्रामीण फंसे हुए हैं, जिनका बचाव कार्य जारी है. उज्जैन के अलावा झाबुआ जिले में  तालाब फूटने से तीन की मौत हो गई जबकि 5 लापता हैं. 

MP में तेज बारिश का असर 
- धार और बड़वानी जिले में नर्मदा नदी उफान पर आ गई है. कई गांव पानी से घिर गए हैं, जिन्हें बचाने के लिए राहत एवं बचाव कार्य जारी है.
- पिछले 24 घंटे में 9 जिलों में भारी बारिश के चलते मंदसौर जिले के गांधी सागर डैम के तीन गेट खोले गए, जिससे इंदौर, उज्जैन समेत निचले जिलों में जल भराव की स्थिति निर्मित होने लगी है. ऐसे में जिला प्रशासन ने आज भी स्कूलों को बंद रखने का आदेश जारी किया है.
- भारी बारिश के चलते कई ट्रेन का रूट डायवर्ट किया गया है. रतलाम मंडल के पंच पिपलिया और अमरगढ़ के बीच रेल ट्रैक की मिट्टी बह जाने से दिल्ली मुंबई का अपलाइन ट्रैक प्रभावित हुआ है. दिल्ली से रतलाम होकर जाने वाली कई ट्रेनों के रूट को डायवर्ट किया गया है. आज करीह 7 ट्रेन भी निरस्त रहेंगी.
- मंदसौर में शिवना नदी का जलस्तर बढ़ने से पानी पशुपतिनाथ मंदिर तक पहुंच गया है.
- झाबुआ में बांध और बड़वानी जिले में नहर फूट गई 

ये भी पढ़ें-   Weekly Horoscope: बहुत शुभ है इन 8 राशियों के लिए ये सप्ताह, जमकर बरसने वाली है प्रभु की कृपा

 

जानें क्या होता है यलो अलर्ट
मौसम विभाग की ओर से जब किसी राज्य में मौसम में बदलाव होता है और बारिश की संभावना होती है तो यलो अलर्ट जारी किया जाता है. इस अलर्ट का मतलब कोई खतरा नहीं होता है, लेकिन लोगों को अपेडट रहना चाहिए क्योंकि कभी भी मौसम खतरनाक हो सकता है.

जानें क्या होता है ऑरेंज अलर्ट
जब कहीं पर तेज हवाओं के साथ बहुत तेज बारिश होने की संभावना होती है, तब मौसम विभाग की ओर से ऑरेंज अलर्ट जारी किया जाता है. लोगों को घरों से बाहर न निकलने के लिए कहा जाता है.

Trending news