Hot Water Myth: क्या गर्म पानी पीने से फायदों से ज्यादा होते हैं नुकसान? जानें सच और अफवाह
Advertisement

Hot Water Myth: क्या गर्म पानी पीने से फायदों से ज्यादा होते हैं नुकसान? जानें सच और अफवाह

Warm or Hot Water Myth: गर्म पानी काफी देर तक नहीं बुझा सकता, लेकिन फिर भी माना जाता है कि ये गले को साफ रखने के लिए कारगर है. इसके कई फायदे के साथ ही कुछ नुकसान भी है जिसके बारे में आमतौर पर नहीं बताया जाता. आज हम यहां गर्म पानी के उन्हीं मिथक के बारे में बात करेंगे.

Hot Water Myth: क्या गर्म पानी पीने से फायदों से ज्यादा होते हैं नुकसान? जानें सच और अफवाह

Warm or Hot Water Myth: आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग सेहत का ख्याल रखने के लिए तरह-तरह के उपाए अपनाते हैं. उन्हें कोई कुछ भी सलाह दे दे उसके बारे में बिना सोचे समझे उसका सेवन करने लगते हैं. इसी में से एक वजन कम करने के लिए गर्म पानी का सेवन. निश्चित रूप से गरम पानी का सेवन काफी फायदेमंद है, लेकिन इसके साथ ही कुछ इसके कुछ नुकसान भी हैं. जिसके बारे में आमतौर पर नहीं बताया जाता. आज हम यहां गर्म पानी के उन्हीं मिथक के बारे में बात करेंगे.

ये सच है की सही तरीके से सेवन वजन कम करता है
गर्म पानी सुबह-सुबह पीने पर शरीर से टॉक्सिन बाहर निकलने में मदद मिलती है. साथ ही, खाना खाने के बाद अगर गर्म (Hot Water) पिया जाए तो पाचन में सहायता मिलती है. इस तरह से शरीर के वजन पर कोई खासा फर्क नहीं पड़ता. हालांकि पर्याप्त मात्रा में गर्म पानी पीना वजन को कम करता है. खाने से आधे या एक घंटे पहले पानी पिया जाए तो इससे मेटाबॉलिज्म (Metabolism) बढ़ता है, जो शरीर को स्वस्थ्य रखने के साथ ही वजन को कम करने में काफी सहायक है.

Winter Health Care: सर्दियों में डॉक्टर से बनाना चाहते हैं दूरी, तो अपनाएं ये 10 घरेलू उपाय

वजन कम करने के लिए गर्म पानी के अलावा ये टिप्स अपनाएं

- वजन घटाने और शरीर डिटॉक्स करने के लिए सुबह हर्बल टी (Herbal Tea) पी सकते हैं
- नाश्ता ऐसा करें जो आपको दिन की शुरुआत के लिए पर्याप्त ऊर्जा दे. साथ ही, दिन का कोई भी मील स्किप ना करें
- फलों और सूखे मेवों का सेवन करें. इन्हें मील्स के बीच में स्नैक्स की तरह खाया जा सकता है
- थोड़ी बहुत एक्सरसाइज (Exercise) भी आपके काम आएगी और शरीर के फैट पर तेजी से असर दिखाएगी

Winter Skin Care: ठंडियों की रात में आजमाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, नहीं होगी झाइयों और ड्राइ फेस की समस्या

गर्म पानी पीने के हो सकते हैं कुछ नुकसान
- किडनी पर पड़ता है असर

गर्म पानी से आपकी किडनियों पर सामान्य की अपेक्षा ज्यादा जोर पड़ता है, इसके कारण किडनी को सामान्य से फंक्शन करने में समस्या आती है.

- अनिद्रा की समस्या 
रात में गर्म पानी पीने से पेशाब भी अधिक आता है और आपकी रक्त वाहिनी कोशिकाओं पर भी दबाव बढ़ जाता है. इस कारण रात में गर्म पानी का सेवल खतरनाक हो सकता है.

- आंतरिक अंगों को नुकसान
लगातार गर्म पानी पीने से शरीर के अंदर के अंगों का जलने का खतरा होता है. अंदरूनी अंगों के टिशूज बेहद संवेदनशील होते हैं. ऐसे में अगर आप बहुत जल्दी-जल्दी गर्म पानी पिया जाए तो अंदरूनी अंगों में छाले पड़ सकते हैं.

Winter Drink: सर्दियों में अंदर से गर्म रखेंगी ये 7 ड्रिंक, जानें सेवन का समय और तरीका

- हाई ब्लड प्रेशर की समस्या
आवश्यकता से अधिक गर्म पानी पीने पर रक्त की कुल मात्रा बढ़ जाती है. अनावश्यक दबाव बढ़ने से पर हाई ब्लड प्रेशर और कई अन्य कार्डियो समस्याएं हो सकती हैं.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news