6000 बच्चियों की हुई घर वापसी, पुलिस कमिश्नर सिस्टम पर गृहमंत्री ने दिया बड़ा बयान
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1215975

6000 बच्चियों की हुई घर वापसी, पुलिस कमिश्नर सिस्टम पर गृहमंत्री ने दिया बड़ा बयान

गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि एमपी में ऑपरेशन मुस्कान के तहत 6 हजार बच्चियों की सुरक्षित घर वापसी कराई गई है. गृहमंत्री ने पुलिस कमिश्नर सिस्टम को लेकर भी बड़ा बयान दिया. 

6000 बच्चियों की हुई घर वापसी, पुलिस कमिश्नर सिस्टम पर गृहमंत्री ने दिया बड़ा बयान

आकाश द्विवेदी/भोपालः मध्य प्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने अपने एक बयान में दावा किया है कि राज्य में 'ऑपरेशन मुस्कान' के तहत अब तक 6000 से ज्यादा बच्चियों की घर वापसी कराई गई है. गृहमंत्री ने एमपी में चलाए जा रहे ऑपरेशन मुस्कान के बारे में जानकारी देते हुए ये बात कही. गृहमंत्री ने बताया कि सरकार बेटियों को लेकर चिंतित और गंभीर है, इसलिए एमपी में ऑपरेशन मुस्कान लगातार जारी है. 

गृहमंत्री ने दी जानकारी
गृहमंत्री ने बताया कि ऑपरेशन मुस्कान के तहत पहली बार 2444 बेटियों को वापस लाया गया. दूसरी बार में 1958 बालिकाओं की सुरक्षित घर वापसी हुई. तीसरा अभियान अभी चल रहा है और 1698 बेटियों की घर वापसी हो चुकी है. गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि 5.9 फीसदी बेटियों को स्वभाविक रूप से कोई ले जाता है जबकि 95 फीसदी मामलों में ऐसा नहीं होता है. 45 फीसदी बेटियां किसी बात से नाराज होकर घर से चली जाती हैं. गृहमंत्री ने ये भी बताया कि 23 फीसदी बालिकाएं प्रेम प्रसंग के कारण और 16 फीसदी रिश्तेदारों के यहां चली जाती हैं. 

शुक्रवार को देश के विभिन्न हिस्सों में मुस्लिम समुदाय के लोग जुम्मे की नमाज के बाद सड़कों पर उतरे और नुपूर शर्मा की गिरफ्तारी की मांग की. इस दौरान कई जगह हिंसा भड़की. इस मामले पर गृहमंत्री ने एमपी पुलिस को बधाई दी और कहा कि कल एमपी में कहीं भी अप्रिय स्थिति उत्पन्न नहीं हुई. गृहमंत्री ने चेतावनी दी कि मध्य प्रदेश की शांति भंग करने की किसी को इजाजत नहीं है. शांति भंग करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.  

पुलिस कमिश्नर सिस्टम के 6 माह पूरे होने पर गृहमंत्री ने कहा कि कमिश्नर सिस्टम का रिस्पांस बहुत अच्छा रहा है. अपराधों के ग्राफ में कमी आई है. पिछली सरकार की तुलना में गंभीर अपराधों में 40 फीसदी की कमी आई है. कमिश्नरी सिस्टम आने के बाद से इंटेलिजेंस व्यवस्था दुरुस्त हुई है. 

Trending news