Holashtak 2023: होली से पहले आज से शुरू हो रहा है होलाष्टक, इन 8 दिन किया ये काम तो घेर लेगी विपत्ति
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1579233

Holashtak 2023: होली से पहले आज से शुरू हो रहा है होलाष्टक, इन 8 दिन किया ये काम तो घेर लेगी विपत्ति

Holashtak 2023: होली (Holi) से कुछ दिन पहले आज यानी 27 फरवरी से होलाष्टक शुरू हो रहा है. होलाष्टक के दौरान सभी प्रकार के शुभ और मांगलिक कार्य वर्जित होते हैं. ऐसे में कई कामों वर्जित होते हैं. ऐसे में आइए जानते हैं कि होलाष्टक के दौरान हमें क्या-क्या नहीं करना चाहिए.

Holashtak 2023: होली से पहले आज से शुरू हो रहा है होलाष्टक, इन 8 दिन किया ये काम तो घेर लेगी विपत्ति

Holashtak 2023 Start And End Date: हिंदू धर्म में होली (holi) का त्यौहार बहुत धूमधाम से मनाया जाता है. होली का पर्व फाल्गुन माह की पूर्णिमा के दिन होलिका दहन (hoika dahan) से शुरू होता है और 5 दिनों तक चलता है. इसका समापन रंग पंचमी (rang panchami) के दिन होता है. लेकिन, इन सब से 8 दिन पहले होलाष्टक (holashtak) शुरू हो जाता है. धार्मिक मान्यतानुसार होलाष्टक के दौरान किसी भी प्रकार के शुभ कार्य नहीं किए जाते हैं. ऐसा करने से हानि हो सकती है. ऐसे में आइये जानते हैं होलाष्टक के दौरान हमें क्या-क्या नहीं करना चाहिए.

ऐसी मान्यता है कि होलाष्टक के दौरान यदि आप कोई कार्य शुरू करते हैं तो आपको मुश्किलों का सामना करा पड़ेगा. ऐसे में आइए जानते हैं कब शुरू हो रहा होलाष्टक और इस दौरान कौन-कौन से काम नहीं करने चाहिए.

Holi ke Upay: होलिका दहन के समय करें ये अचूक उपाय, हो जाएंगे अमीर

कब से शुरू हो रहे होलाष्टक 2023? 

होलाष्‍टक  फाल्गुन माह की अष्टमी से शुरू होता है, जो होलिका दहन तक रहता है. इस साल फाल्गुन के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि 27 फरवरी यानी आज को शुरू हो रही है. ऐसे में होलिका अष्टक आज से शुरू हो रहा है. होलाष्टक 07 मार्च 2023 को होलिका दहन के साथ समाप्त होगा. वहीं इसके अगले दिन 8 मार्च 2023 को होली खेली जाएगी.

होलाष्टक के दौरान क्यों नहीं करने चाहिए शुभ कार्य

होलाष्टक को हिंदू धर्म में अशुभ माना गया है. ऐसी मान्यता है कि फाल्गुम माह के शुक्ल पक्ष की अष्टमी के दिन से नवग्रह अस्त और रुद्र अवस्ता में होते हैं. ऐसे में इस दौरान किए गए कार्यों का नकारात्मक परिणाम मिलता है. 

Lal Kitab: बहुत जल्द असर दिखाते हैं लाल किताब के ये टोटके! करते ही हो जाएंगे मालामाल

होलाष्टक में भूलकर भी न करें ये काम

- होलाष्टक के दौरान  भी विवाह, मुंडन, नामकरण, सगाई समेत 16 संस्कार ना करें.
- होलाष्टक के समय नए मकान, वाहन, प्लॉट या दूसरे प्रॉपर्टी की खरीदारी करने से बचें.
- होलाष्टक के समय किसी भी प्रकार का धार्मिक कार्यक्रम यज्ञ, हवन आदि ना करें. 
- होलाष्टक के दौरान नई नौकरी ज्वाइन नहीं करना चाहिए, वरना परेशानियों का सामना करना पड़ेगा.
- होलाष्टक के दौरान कोई भी नया बिजनेस नहीं शुरू करना चाहिए, क्योंकि नए बिजनेस की शुरुआत के लिए यह समय शुभ नहीं होता है. 

disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है. अधिक जानकारी के लिए आप धार्मिक जानकार से संपर्क करें. हमारी उद्देश्य आप तक जानकारी मात्र पहुंचाना है.

Trending news