'हरदा' ने ताजा की 'दमोह' की यादें, उधर कलेक्टर के पास पहुंचे पीड़ित इधर पटाखा फैक्ट्री में ब्लास्ट
Advertisement

'हरदा' ने ताजा की 'दमोह' की यादें, उधर कलेक्टर के पास पहुंचे पीड़ित इधर पटाखा फैक्ट्री में ब्लास्ट

MP Harda Fire Blast News: हरदा की पटाखा फैक्ट्री में हुए ब्लास्ट के बाद दमोह शहर में पिछले साल हुई इसी तरह की घटना की यादें भी ताजा हो गई हैं. खास बात यह है कि आज ही मामले के पीड़ित कलेक्टर से मिलने पहुंचे थे. 

हरदा ने ताजा की दमोह की यादें

Damoh Firecracker Factory Blast: हरदा में सोमवार की रात जब पूरा शहर नींद में सोया होगा था तब सुबह किसी ने सोचा भी नहीं होगा कि मंगलवार की सुबह शहर के लिए अमंगल होने वाली है, क्योंकि आज सुबह 11 बजे के आसपास हुई घटना ने पूरे शहर को हिलाकर रख दिया. मंगलवार की सुबह हरदा की पटाखा फैक्ट्री में ऐसा विस्फोट हुआ जिससे पूरा शहर दहल गया, हरदा की इस घटना के बाद 31 अक्टूबर 2023 को दमोह शहर में हुई ऐसी ही घटना की यादें भी ताजा हो गईं, क्योंकि कुछ ऐसा ही नजारा दमोह में भी दिखा था, जहां पटाखा फैक्ट्री में आग लगने से 6 लोगों की मौत हो गई थी और 7 लोग घायल हो गए थे. 

कलेक्टर के पास पहुंचे दमोह की घटना के पीड़ित 

हरदा की घटना के बाद दमोह जिले में हुई घटना के पीड़ित भी आज कलेक्टर ऑफिस पहुंचे और मदद की गुहार सरकार से लगाई. दमोह फैक्ट्री हादसे में घायल हुए 7 पीड़ितों ने कलेक्टर से मुआवजे की मांग की है. उनका कहना है कि घटना के तीन महीने बीत जाने के बाद भी उन्हें कोई मदद नहीं मिली है. इन लोगों ने बताया कि पटाखा फैक्ट्री में हुए ब्लास्ट के बाद उन्हें मुआवजे का आश्वासन दिया गया था, लेकिन अभी तक उन्हें कुछ नहीं मिला है, ऐसे में सभी का परिवार आर्थिक परेशानियों का सामना कर रहा है. 

ये भी देखें: Harda Blast: हरदा पटाखा फैक्ट्री में ब्लास्ट का पहला Video, सड़क पर चलने वाले भी उड़ गए

दमोह पटाखा फैक्ट्री के पीड़ितों ने प्रशासन से मुआवजा राशि तय कर उन्हें तत्काल मदद करने की बात कही है. खास बात यह है कि इसे भी संयोग ही कहा जा सकता है कि जब यह पीड़ित कलेक्टर के पास अपनी समस्या लेकर पहुंचे थे, तब इसी तरह की घटना हरदा में हुई थी, जिससे पूरा शहर अस्त-व्यस्त हो गया था. 

31 अक्टूबर 2023 को हुआ था हादसा 

बता दें कि पिछले साल 31 अक्टूबर 2023 को दमोह शहर में करीब 3 महीने पहले बड़ा पुल क्षेत्र में संचालित हो रही एक अवैध पटाखा फैक्ट्री में ब्लास्ट हो गया था. दोपहर के वक्त जब विस्फोट हुआ था तब मजदूर पटाखा फैक्ट्री में काम कर रहे थे. इस घटना में फैक्ट्री के संचालक सहित तीन मजदूरों की मौके पर ही मौत हो गई थी, जबकि दस घायलों को इलाज के लिए भर्ती कराया गया था, जहां इलाज के दौरान तीन और मजदूरों ने दम तोड़ दिया था. जबकि घटना में घायल हुए लोगों की परेशानियां आज भी कम नहीं हुई हैं. वहीं पीड़ितों की बात सुनने के बाद मामले में एडीएम का कहना है कि फाइल शासन के पास भेजी गई है, जैसे ही राशि आती है पीड़ितों को उसका भुगतान कर दिया जाएगा. 

दमोह से बड़ी है हरदा की घटना 

हरदा शहर की पटाखा फैक्ट्री में हुई घटना दमोह की घटना से भी बड़ी है. बता दें कि यह फैक्ट्री हरदा के मगरधा रोड पर स्थित बैरागढ़ गांव में संचालित हो रही थी. बताया जा रहा है कि फैक्ट्री में रखे बारूद में आग लगने की वजह से यह हादसा हुआ है. फैक्ट्री में विस्फोट इतना तेज था कि आसपास के 60 से ज्यादा घर इसकी चपेट में आ गए. जबकि अब तक 11 लोगों की मौत की पुष्टि हुई हैं, जबकि 100 से ज्यादा लोग घायल हैं. वहीं घटना को लेकर लगातार अपडेट आ रहे हैं, ऐसे में यह आंकड़ा बढ़ भी सकता है. हरदा की घटना के बाद भी केंद्र और राज्य सरकार ने मृतकों और घायलों के लिए मदद का ऐलान कर दिया है. 

ये भी देखें: Harda Factory Blast: हरदा में पटाखा फैक्ट्री में हुए भीषण ब्लास्ट की तस्वीरें, देखें हादसे की 10 फोटोज

Trending news