Hair Fall: झड़ते बालों से हैं परेशान तो अपनाएं ये देसी जुगाड़, मिलेंगे कई फायदे
Advertisement

Hair Fall: झड़ते बालों से हैं परेशान तो अपनाएं ये देसी जुगाड़, मिलेंगे कई फायदे

Hair Fall : अगर आप अपने गिरते हुए बालों (Hair fall) को लेकर परेशान (Worried) हैं तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है. क्योंकि गिरते बालों से छुटकारा पाने के लिए कुछ हम आपको बताने चल रहें है कुछ ऐसे देसी जुगाड़ जिसके जरिए आप आसानी के साथ अपने गिरते हुए बालों को रोक सकते हैं.

Hair Fall: झड़ते बालों से हैं परेशान तो अपनाएं ये देसी जुगाड़, मिलेंगे कई फायदे

Hair fall Desi Nuskhe: अक्सर लोग अपने झड़ते हुए बालों (falling hair) को लेकर काफी ज्यादा परेशान रहते हैं. उसे बचाने के लिए तमाम तरह की तरकीबें भी अपनाते हैं लेकिन फिर उन्हे टूटते बालों से कोई राहत नहीं मिलती है. कहा जाता है कि इंसान (Human)की खूबसूरती में बालों का बहुत बड़ा योगदान होता है. अगर आपके भी बाल टूट रहें है तो उसे बचाने के लिए कई देसी उपाय (home remedy) हैं जिसका प्रयोग करके आप आसानी के साथ टूटते बालों से राहत पा सकते हैं.

प्याज के रस 
प्याज का रस टूटते बालों से राहत दिलाने के लिए काफी ज्यादा मददगार होता है. प्याज हर घर में सब्जी बनाने के काम आती है. इसके अलावा गांवों में लोग इसकी खेती भी करते हैं. अगर आपके बाल टूट रहें है तो आप प्याज को घिसकर उसका रस निकाल लें और उसे अपने हाथों से अच्छी तरह बालों पर लगा लें. इसके बाद आधे घंटे लगे रहने के बाद बालों को धों ले हफ्ते भर में ऐसा एक दो बार करने से आपके बाल गिरना बंद हो जाएंगे.

आंवला का रस
आंवला में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है. सर्दियों के समय आंवले का सीजन आ जाता है और बहुतायत मात्रा में इसका उपयोग होता है. आपको बता दें की हेयर फॅाल रोकने के लिए आंवला का इस्तेमाल काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. ये आपके घर गांव में आसानी के साथ उपलब्ध हो जाता है. आप इसका रस निकाल कर अपनें बालों में लगा लें और 30 से 40 मिनट तक लगा रहने के बाद इसे धो लें इस देसी जुगाड़ से आपके बाल गिरना बंद हो जाएंगे.

मेथी के दाने 
मेथी के दाने भी आपके बालों को बढ़ाने में काफी ज्यादा मददगार होते हैं. अगर आपके बाल गिर रहें हैं तो आप रात में एक कप में मेथी के दानें भिगोकर रख दें और अगली सुबह इसका पेस्ट तैयार कर लें और इसे अपने बालों में लगा लें. मेथी में पाए जाने वाले प्रोटीन और निकोटिनिक एसिड से बालों को मजबूती भी मिलती है. इसके अलावा ये बालों को गिरने से रोकते हैं साथ ही साथ बालों को दोबारा बढ़ाने में काफी ज्यादा मदद भी करते हैं. इस देसी जुगाड़ से आपके बाल टूटना बंद हो जाएंगे.

Trending news