Gold Silver Price Today: सोने की कीमतों में लगा ब्रेक! तीन दिन में 1 रुपये भी नहीं बढ़े दाम; चांदी ने मारी जंप; जानें आज के भाव
Advertisement

Gold Silver Price Today: सोने की कीमतों में लगा ब्रेक! तीन दिन में 1 रुपये भी नहीं बढ़े दाम; चांदी ने मारी जंप; जानें आज के भाव

Gold Silver Price Today: सराफा बाजार (Sarafa Bazar) में लगातार उतार चढ़ाव के बीच आज फिर सोने की कीमतें (Sone Ki Keemat) थमी हुई हैं. वहीं चांदी के भाव (Silver Rate Hike) में अचानक उछाल आ गया है. bankbazar.com के अनुसार जानें आपके शहर में आज का सराफा बाजार भाव क्या है?

Gold Silver Price Today: सोने की कीमतों में लगा ब्रेक! तीन दिन में 1 रुपये भी नहीं बढ़े दाम; चांदी ने मारी जंप; जानें आज के भाव

Gold Silver Price: आज 20 जून 2023, दिन मंगलवार को भी फिछले तीन दिन की तरह सराफा बाजार (Sarafa Bazar) में सोने के भाव (Sone Ki Keemat) थमे हुए हैं. वहीं चांदी के दाम (Chandi Ki Keemat) में उछाल आने के बाद 200 रुपये प्रति किलो की बढ़ोतरी हो गई है. bankbazar.com के अनुसार, जानें आज मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के शहरों में 10 ग्राम गहने का लेटेस्ट रेट (Sona Chandi Rate) क्या हैं?

सोना के दाम (Gold Price)
मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के बड़े बाजारों इंदौर, भोपाल, रायपुर, बिलासपुर (Indore Bhooal Raipur) की बात करें तो आज 24 कैरेट का 10 ग्राम प्योर गोल्ड कल के दाम पर ही बिकेगा. कुछ इस तरह रहेंगे 22 कैरेट और 24 कैरेट के 1, 8 और 10 ग्राम के भाव

24 कैरेट के भाव
- 24 कैरेट का स्टैंडर्ड गोल्ड 1 ग्राम-  5,873 रुपये
- 24 कैरेट का स्टैंडर्ड गोल्ड 8 ग्राम-  46,984 रुपये
- 24 कैरेट का स्टैंडर्ड गोल्ड 10 ग्राम- 58,730 रुपये

22 कैरेट के भाव
- 22 कैरेट प्योर गोल्ड 1 ग्राम- 5,593 रुपये
- 22 कैरेट प्योर गोल्ड 8 ग्राम- 44,744 रुपये
- 22 कैरेट प्योर गोल्ड 10 ग्राम- 55,930 रुपये

ये भी पढ़ें: अपराजिता के पौधों में वास करती हैं मां लक्ष्मी, घर पर लगाने से हो सकते हैं करोड़पति

चांदी के दाम (Silver Price)
चांदी के रेट (Chandi Ki Keemat) की बात करें तो इसमें करीब 500 रुपये प्रति किलो की कमी आई है. आज के बाजार भाव कुछ इस तरह होंगे.

- 1 ग्राम चांदी की कीमत 79 रुपये है
- 1 किलो चांदी की कीमत 79,000 रुपये है

Kidney Care Tips: किडनी के लिए 'सुरक्षा कवच' हैं ये 9 फूड, आज ही डाइट में करें शामिल

कैसे तय होते हैं सोने चांदी के दाम (How To Fix Gold Silver Price)
भारत में सोने चांदी की कीमत वायदा बाजार की ट्रेडिंग के हिसाब से तय होती है. जिस दिन ट्रेडिंग होती है उसकी आखिरी क्लोजिंग को अगले दिन के लिए बाजार भाव मान लिया जाता है. हालांकि, ये सेंट्रल प्राइज होता है. इसमें कुछ और चार्च के साथ रेट अलग-अलग शहरों में तय होता है और फिर उसको फुटकर विक्रेता गहनों में मेकिंग चर्ज लगाकर बेचता है.

बाजार भाव से ज्यादा में क्यों मिलते हैं गहने?
सोनार हम से बाजार भाव से ज्यादा पैसे लेते हैं. आपको जान लेना जरूरी है कि बाजार भाव प्योर धातु की होती है. ये गहनों का रेट नहीं होता. इसलिए कोई भी दुकानदार आपसे गहनों के वजन के उपर मेकिंग और सर्विस चार्ज के साथ GST लेता है, जिससे आपका गहना बाजार भाव से ऊपर पहुंच जाता है.

Teeth Cavity: 10 कारणों से होता है दातों में दर्द, करें ये उपाय नहीं हो जाएगी सड़न

22 और 24 कैरेट सोने में अंतर
24 कैरेट गोल्ड 99.9 प्रतिशत शुद्ध होता है और 22 कैरेट लगभग 91 प्रतिशत शुद्ध होता है. 22 कैरेट गोल्ड में 9% अन्य धातु जैसे तांबा, चांदी, जिंक मिलाकर जेवर तैयार किया जाता है. जबकि 24 कैरेट सोना सबसे शुद्ध होने के कारण काफी लचीला और कमजोर होता है. इस कारण इससे गहने नहीं बनाए जा सकते.

Bandar Ka Video: पुलिसवालों से बंदर ने लिया पंगा! फिर उनकी टंकी को बना दिया स्विमिंग पूल

Trending news