World milk day 2023: गाय-भैंस के अलावा जानिए बकरी का दूध पीने के फायदे, इन बीमारियों से रहेंगे दूर
Advertisement

World milk day 2023: गाय-भैंस के अलावा जानिए बकरी का दूध पीने के फायदे, इन बीमारियों से रहेंगे दूर

World Milk Day 2023:  आज दुनियाभर में विश्व मिल्क दिवस मनाया जा रहा है. तो इसी कड़ी में हम आज आपको बकरी के दूध के फायदे के बारे में बताएंगे. जो आपकी कई बीमारियों से दूर रखेंगे.

World milk day 2023: गाय-भैंस के अलावा जानिए बकरी का दूध पीने के फायदे, इन बीमारियों से रहेंगे दूर

World Milk Day 2023: 1 जून को दुनियाभर में वर्ल्ड मिल्क डे मनाया जा रहा है. इस दिन का मनाने का मुख्य उद्देश्य ये है कि लोग दूध के पोषण तत्वों को जाने और उसका इस्तेमाल करें. अब बात दूध की चली है कि तो ये तो आप जानते ही हैं कि दुनिया के हर कोने में किसी भी पालतू जानवर के दूध का उपयोग किया जाता है. अब चाहे रेगिस्तान में ऊंट का दूध हो या पहाड़ों पर याक का दूध, लोग जगह के हिसाब से इसका उपयोग करते हैं. हालांकि सबसे ज्यादा दूध गाय और भैंस का ही पिया जाता है. क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व होते हैं. हालांकि गाय-भैंस की तरह बकरी के दूध में भी कई तरह के न्यूट्रिशन होते हैं. तो चलिए जानते हैं...

बकरी के दूध में प्रोटीन ज्यादा
मीडिया रिपोर्ट और अमेरिका के सरकारी फूड डाटा सेंट्रल के मुताबिक बकरी के दूध में प्रोटीन और कैल्शियम की मात्रा ज्यादा पाई जाती है. आपको हैरानी होगी कि दुनियाभर की करीब 65 फीसदी आबादी बकरी का ही दूध पीती है. बकरी के दूध पीने से कई बीमारियों में भी फायदा पहुंचता है.

छोटी सी इलायची के दाने से मिलेगा बड़ा फायदा, बस इस तरह से कीजिए इसका सेवन

डाइजेशन में आसानी
बकरी का दूध पीने का प्रमुख कारण इजी डाइजेशन भी है. गाय के दूध की तुलना में इसमें लैक्टोज काफी कम मात्रा में होता है. जिसकी वजह से ये पचने में आसान होता है. इसलिए अमेरिका जैसे देशों में बुजुर्ग बकरी के दूध को ज्यादा पीना पसंद करते हैं.

विटामिन ए और डी से भरपूर
बकरी के दूध में विटामिन डी काफी प्रचुर मात्रा में होता है. जो हमारी हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद होता है. साथ ही मेंटल हेल्थ और इम्यून सिस्टम को सही करने के लिए भी विटामिन डी जरूरी है. वहीं इसमें विटामिन ए भी काफी होता है.

आंतों की सूजन, पेट की समस्या में राहत
बकरी के दूध में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. जिसकी वजह से ये आंतों में होने वाली सूजन को कंट्रोल किया जाता है. इसके अलावा जिसको डाइजेशन की समस्या होती है, उनके लिए बकरी का दूध रामबाण है. इसके सेवन से एसिडिटी और गैस की समस्या भी नहीं होती है.

बकरी के दूध इन बीमारियों में फायदेमंद

- हड्डियों और जोड़ों के दर्द में.
- हाथ-पैर सु्न्नपन
- कमजोरी-दुबलेपन
- सूजन कम करने में
- दिल की सेहत के लिए
- एनीमिया को रोकने में
- बालों के लिए फायदेमंद

डिसक्लेमर: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य घरेलू नुस्खों पर आधारित है. अगर आप किसी भी तरह की बीमारी से पीड़ित या परेशान हैं तो इन पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लें...

Trending news