Fitkari Aur Sarson Tel: सरसों के तेल में फिटकिरी मिलाकर करें उपयोग, दूर हो जाएंगी ये 5 समस्याएं
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1350283

Fitkari Aur Sarson Tel: सरसों के तेल में फिटकिरी मिलाकर करें उपयोग, दूर हो जाएंगी ये 5 समस्याएं

Fitkari Aur Sarson Tel: फिटकरी और सरसों का तेल दोनों ही त्वचा और बालों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. दोनों में ही कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं, जिससे यह त्वचा और बालों को हेल्दी रखने में मदद करते हैं. हम यहां बताएंगे की इसके मिश्रण से किन 5 समस्याओं को कंट्रोल किया जा सकता है.

Fitkari Aur Sarson Tel: सरसों के तेल में फिटकिरी मिलाकर करें उपयोग, दूर हो जाएंगी ये 5 समस्याएं

Fitkari Aur Sarson Tel: लगातार बदल रहे खान-पान का असर सबसे पहले लोगों के चेहरे और बालों पर नजर आती है, जो युवा वर्ग को कई स्थानों में असहज करता है. ऐसे में इन समस्याओं से बचने के लिए कई उपाय करते हैं, लेकिन कई बार उनसे परेशानी दूर नहीं होती. हम यहां बताएंगे फिटकरी और सरसों के मिश्रण से बनने वाले घरेलू नुस्खे के बारे में जो युवाओं को इस समस्या से निजात दिलाने में मदद करेगा.

सरसों के तेल और फिटकरी में पाए जाने वाले तत्व (Alum Mustard Oil Mixture)
फिटकरी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों के साथ ही एंटीबायोटिक, एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल गुणों से भरपूर होती है. वहीं सरसों के तेल एक प्राकृतिक मॉइश्चराइजर है. इसमें हेल्दी फैट्स जैसे मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड, पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड के साथ ही ओमेगा-3, 6 से भरपूर सरसों का तेल बालों और त्वचा की कई समस्याओं के लिए एक रामबाण उपाय है.

ये भी पढ़ें: सोने से पहले खास तरीके से खाएं अजवाइन, दूर हो जाएंगी ये 4 बड़ी समस्याएं

फिटकिरी और सरसों तेल के पायदे (Fitkari Aur Sarson Tel ke fayde)
अब हम यहां बता रहे हैं कि जब फिटकरी और सरसों के तेल को एक साथ मिलाकर त्वचा और बालों पर अप्लाई किया जाता है, तो इससे न सिर्फ उनसे जुड़ी कई समस्याएं दूर होती हैं, बल्कि कई अनेक लाभ भी मिलते हैं.

- सफेद बालों होंगे काले (White to Black Hair)
बालों में फिटकरी और सरसों के तेल के मिश्रण को लगाते हैं तो इससे सफेद बालों की समस्या दूर करने में मदद मिल सकती है. आप चाहें तो इसमें मेहंदी मिलाकर भी बालों में लगा सकते हैं, इससे सफेद बालों से जल्द छुटकारा मिलेगा.

ये भी पढ़ें: गजब फायदेमंद है जीरा, महिला-पुरुष दोनों के लिए रामबाण, बस इस बात का रखें ध्यान

- जड़ों में खुजली की समस्या होगी दूर (Dandruff)
फिटकरी और सरसों के तेल में मौजूद औषधीय गुण स्कैल्प पर मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया से लड़ने और खुजली, एलर्जी और सोरायसिस जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाता है. यह डैंड्रफ की समस्या को दूर करने के लिए भी काफी मददगार है.

ये भी पढ़ें: पुरुष रात में सोने से पहले इस तरीके से करें सौंफ का सेवन, 15 दिन में हो जाएगा कमाल

- ड्राई स्किन से दिलाए छुटकारा (Sckin Care)
फिटकरी और सरसों तेल के मिश्रण से त्वचा में नमी को लॉक हो जाती है. इससे ड्राइ स्किन की समस्या दूर हो जाती है. यह त्वचा त्वचा को गहराई से साफ करने में मदद करता है. इस कारण कील-मुंहासे और दाग धब्बों से भी छुटकारा दिलाने में सहायक है. यह स्किन एलर्जी, खुजली और हानिकारक बैक्टीरिया से लड़ने में भी मददगार है.

- त्वचा होगी टाइट (Dry Sckin Problem)
त्वचा पर झुर्रियां, फाइन लाइन्स और त्वचा लटकने जैसी समस्याएं फिटकरी और सरसों का तेल लगाने से दूर हो सकती हैं. यह त्वचा के लिए एक बेहतरीन एक्सफोलिएटर है. इस मिश्रण से कुछ मिनटों के लिए त्वचा की मालिश करने से त्वचा की मृत कोशिकाएं साफ होती हैं और डेड स्किन से छुटकारा मिलता है.

ये भी पढ़ें: क्या गर्म पानी पीने से फायदों से ज्यादा होते हैं नुकसान ?

- बालों की होगी ग्रोथ (Hair Groth)
बालों का झड़ना रोकने के साथ ही फिटकरी और सरसों के तेल का मिश्रण नए बाल उगाने में भी मदद करता है. जिससे यह गंजेपन को रोकने में मदद करता है. साथ ही यह बालों के रुके हुए विकास को बढ़ावा देने में भी लाभकारी है.

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यता और घरेलू नुस्खों पर आधारित हैं. इसकी नैतिक जिम्मेदारी Zee News की नहीं है. उपाय से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा प्रयास जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news