Elephant Alert App: हाथियों से बचाने के लिए लॉन्च हुआ एलीफेंट अलर्ट ऐप, जानिए कैसे करेगा काम
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1728518

Elephant Alert App: हाथियों से बचाने के लिए लॉन्च हुआ एलीफेंट अलर्ट ऐप, जानिए कैसे करेगा काम

CG News: छत्तीसगढ़ सरकार ने एलीफेंट अलर्ट ऐप लॉन्च किया है. इस ऐप के तहत हाथियों के मूवमेंट की मॉनिटरिंग की जाएगी. आइए जानते हैं इस ऐप के बारे में.

 

Elephant Alert App: हाथियों से बचाने के लिए लॉन्च हुआ एलीफेंट अलर्ट ऐप, जानिए कैसे करेगा काम

सुभाष साहब/धमतरी: छत्तीसगढ़ में पहली बार वन विभाग द्वारा एलीफेंट अलर्ट ऐप लॉन्च किया गया है. यह ऐप जनहानि रोकने के साथ जानवरों की सुरक्षा पर काम करेगा. धमतरी जिले के सीतानदी अभ्यरण के ग्राम मेचका में कार्यक्रम आयोजित कर इस ऐप्लीकेशन को सिहावा विधायक डॉ लक्ष्मी ध्रुव और डीएफओ वरूण जैन ने लॉन्च किया. बता दें कि यह एप 20 किमी के दायरे में मौजूद हाथी या उसके झुंड आने पर मोबाइल में मैसेज भेज देगा.

हाथियों के आने की जानकारी देगा ऐप
दरअसल, धमतरी जिले में कुछ सालों से हाथियों का आना जाना लगा हुआ है. बीते तीन से चार सालों में हाथियों ने दर्जन भर से ज्यादा लोगों की जान ले ली है. इसके साथ ही भारी मात्रा में फसलों और घरों को हाथियों द्वारा नुकसान पहुंचाया गया है, जिससे धमतरी जिले में लोग हाथियों की दहशत में जीने को मजबूर हैं. हाथियों से दहशत को देखते हुए वन विभाग द्वारा हाथियों से होने वाले जान-माल के नुकसान को रोकने के लिए एलीफेंट अलर्ट ऐप बनाया गया है.

ऐसे काम करेगा ऐप
गौरतलब है कि हाथी मित्र दल की ओर से एप्लीकेशन में हाथी सहित अन्य जानवरों का लोकेशन के साथ फोटो सब्मिट कर सर्वर में अपलोड किया गया है. वहीं नेटवर्क नहीं है तो ऑफलाइन मोड पर भी काम करेगा. इसके बाद नेटवर्क पकड़ते ही तुरंत सर्वर तक फोटो पहुंच जाएगी. बता दें कि कई लोग हमेशा मैसेज नहीं देखते इसलिए फोन के जरिए उन्हें बताया जाएगा कि हिंसक हाथी आपके एरिया से कितनी दूरी पर मौजूद है. वहीं सीतानदी-उदंती अभयारण्य के गांवों में ग्रामीण, सरपंच-उपसरपंच, कोटवारो को इस एप से जोड़ा गया है.

यह भी पढ़ें: CG News: छत्तीसगढ़ के किसानों के लिए खुशखबरी! धान के MSP में भारी वृद्धि, मिलेंगे 2,800 रुपये

 

लोगों के बहुत मदद आएगी एलीफेंट अलर्ट ऐप 
हाथी प्रभावित क्षेत्र के लोगों का कहना है कि उन्हे हाथियों से हर पल खतरा रहता है. ऐसे में एलीफेंट अलर्ट ऐप उनकी बहुत काम आएगी. स्थानीय विधायक का कहना है कि, इस एप से क्षेत्र के लोगों को काफी फायदा मिलेगा. साथ ही जान-माल की नुकसान को भी समय रहते बचाया जा सकता है.वन विभाग द्वारा तैयार एलीफेंट अलर्ट ऐप हो रहे नुकसान को रोकने में काफी कारगार साबित होगा.

Trending news