UGC-NET 2024: यूजीसी-नेट एग्जाम पर सरकार का बड़ा एक्शन, जानिए क्यों परीक्षा रद्द कर CBI को सौंपी जांच
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2299729

UGC-NET 2024: यूजीसी-नेट एग्जाम पर सरकार का बड़ा एक्शन, जानिए क्यों परीक्षा रद्द कर CBI को सौंपी जांच

UGC-NET 2024 Exam: यूजीसी-नेट जून 2024 परीक्षा में धांधली की शिकायत मिलने के बाद सरकार ने बड़ा एक्शन लिया है. शिक्षा मंत्रालय ने नेट परीक्षा को रद्द कर दिया है. साथ ही इस मामले को जांच के लिए CBI को सौंपा गया है. 

UGC-NET 2024: यूजीसी-नेट एग्जाम पर सरकार का बड़ा एक्शन, जानिए क्यों परीक्षा रद्द कर CBI को सौंपी जांच

UGC NET June 2024 Examination: शिक्षा मंत्रालय ने UGC-NET जून 2024 परीक्षा में धांधली की शिकायत मिलने के बाद बड़ा फैसला लिया है. शिक्षा मंत्रालय ने भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र (I4C) के इनपुट के आधार पर UGC-NET जून 2024 परीक्षा को रद्द करने का फैसला लिया है. साथ ही इस मामले को जांच के लिए CBI को सौंपा गया है. इस बात  की जानकारी शिक्षा मंत्रालय ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर पोस्ट जारी करते हुए दी है. 

 

UGC-NET जून 2024 परीक्षा रद्द
शिक्षा मंत्रालय ने बुधवार रात सर्कुलर जारी कर  UGC-NET जून 2024 परीक्षा को रद्द कर दिया. शिक्षा मंत्रालय ने जानकारी देते हुए बताया- परीक्षा प्रक्रिया में ऊंचे स्तर की पारदर्शिता और पवित्रता सुनिश्चित करने के लिए मंत्रालय ने UGC-NET जून 2024 परीक्षा रद्द करने का फैसला लिया है. अब इसके स्थान पर नई तारीख पर परीक्षा आयोजित की जाएगी, जिसके लिए जानकारी अलग से साझा की जाएगी. इसके साथ ही मामले की गहन जांच के लिए CBI को हैंड ओवर कर दिया गया है. 

साइबर अपराध के तहत परीक्षा रद्द
शिक्षा मंत्रालय की ओर से जानकारी देते हुए बताया गया कि गृह मंत्रालय के अंतर्गत भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र (I4C) के इनपुट के आधार पर UGC-NET जून 2024 परीक्षा रद्द की गई है.दरअसल, इनपुट में कुछ संकेत देते हुए आशंका जताई गई थी कि मंगलवार को हुई NET की परीक्षा में गड़बड़ी हुई है. इस जानकारी को शिक्षा मंत्रालय तक पहुंचाया गया, जिसके बाद इस परीक्षा को रद्द करने का फैसला लिया गया. शिक्षा मंत्रालय की ओर से जानकारी दी गई है कि नए सिरे से परीक्षा आयोजित की जाएगी, जिसके लिए जानकारी अलग से साझा की जाएगी. फिलहाल, मामले की पूरी जांच के लिए इसे CBI को सौंपा जा रहा है. 

ये भी पढ़ें-  MP IAS Transfer: मध्य प्रदेश में बड़ी प्रशासनिक सर्जरी, दो IAS और 5 राज्य प्रशासनिक सेवा अधिकारियों का ट्रांसफर

18 जून 2024 को हुई थी परीक्षा
18 जून 2024, मंगलवार को UGC-NET 2024 की परीक्षा हुई थी. ये परीक्षा 'पेन और पेपर मोड' में आयोजित की गई, जिसके लिए करीब 11 लाख छात्रों ने पंजीकरण कराया था.  UGC-NET 2024 परीक्षा देश भर के 317 शहरों में 1205 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी. 

ये भी पढ़ें- School Reopening: छुट्टियां खत्म और खुल गए स्कूल, बच्चों की सेहत के लिए टिफिन में बनाएं ये टेस्टी डिशेज

Trending news