Earthquake in NORTH India LIVE Update: दिल्ली एनसीआर में भूकंप झटके? ऐसे में सुरक्षित रहने के लिए क्या करें और क्या न करें
Advertisement

Earthquake in NORTH India LIVE Update: दिल्ली एनसीआर में भूकंप झटके? ऐसे में सुरक्षित रहने के लिए क्या करें और क्या न करें

What should you do if an earthquake occurs: दिल्ली और उसके आसपास के कई शहरों में भूकंप जैसे झटके महसूस किए गए हैं, तो आइए हम आपको बताते हैं कि अगर भूकंप आए तो आपको क्या करना चाहिए?

 

What should you do if an earthquake occurs

Earthquake in NORTH India LIVE Update: दिल्ली और उसके आसपास के कई शहरों में भूकंप जैसे झटके महसूस किए गए हैं. बता दें कि यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे (USGS) के अनुसार, कुछ मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, भूकंप की तीव्रता 6.5 है और इसका उपरिकेंद्र अफगानिस्तान का जर्म है. इसमें कहा गया है कि झटके 187.6 किलोमीटर की गहराई में लगे तो चलिए आपको बताते हैं कि अगर भूकंप आता है तो ऐसी कंडीशन पर आपको क्या करना चाहिए?

क्या भूकंप की सटीक भविष्यवाणी की जा सकती है?
वैज्ञानिकों का कहना है कि अगर यह पता चल भी जाए कि झटके कहां आएंगे, तब भी हम यह भविष्यवाणी करने से दूर हैं कि भूकंप कब आएगा. ऐसे में क्या भूकंप की सटीक भविष्यवाणी की जा सकती है? इंपीरियल कॉलेज लंदन के सीस्मोलॉजिस्ट डॉ स्टीफन हिक्स इस सवाल का जवाब देते हैं. डॉ. हिक्स कहते हैं, "हम क्या कर सकते हैं कि हम भूकंप की भविष्यवाणी करने को लेकर हम ये कर सकते हैं कि हम इसका अनुमान लगा सकते हैं. अमेरिका में कैलिफ़ोर्निया या जापान में भूकंप की भविष्यवाणी करने का काम अब बढ़ रहा है."

 

भूकंप के दौरान क्या करें और क्या न करें
तो आप सुरक्षित रहने के लिए क्या कर सकते हैं और आपको क्या नहीं करना चाहिए? हालांकि, यह भविष्यवाणी करना आसान नहीं है कि भूकंप कब आएगा, लेकिन विशेषज्ञ कहते हैं कि आपको हमेशा तैयार रहना चाहिए. इसका मतलब है कि भूकंप से निपटने के लिए आपके पास हमेशा एक योजना होनी चाहिए. डॉक्टर स्टीफ़न हिक्स कहते हैं, "अगर आप किसी ऐसे इलाके में रहते हैं, जहां अक्सर भूकंप आते रहते हैं, तो आपको किसी भी आपात स्थिति के लिए अपने घर में हमेशा एक बैग तैयार रखना चाहिए." उनका कहना है कि इस बैग में पानी, एक टॉर्च, प्राथमिक चिकित्सा किट और कुछ खाने का सामान होना चाहिए. रेड क्रॉस के मुताबिक, लोगों को इस किट में कुछ कैश और मेडिकल रिकॉर्ड जैसे अपने जरूरी दस्तावेजों की कॉपी भी रखनी चाहिए.

एक कमरे से दूसरे कमरे में भागदौड़ करने से बचें
अमेरिकी सरकार की एक वैज्ञानिक संस्था यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक अगर आप भूकंप के वक्त जहां हैं वहीं रहते हैं तो आपके घायल होने की संभावना कम हो जाती है. इसीलिए जियोलॉजिकल सर्वे की सलाह है कि भूकंप आने पर एक कमरे से दूसरे कमरे में भागने से बचना चाहिए.

लेट जाओ और खुद को ढक लो
विशेषज्ञ कहते हैं कि खुद को सुरक्षित रखने का सूत्र है- 'लेट जाओ, खुद को ढक लो और कसकर पकड़ लो.' अपने पैरों और घुटनों के बल नीचे गिरने से आपको ऊपर से गिरने वाली चीजों से बचने में मदद मिलेगी और जरूरत पड़ने पर आपको थोड़ा हिलने-डुलने की सुविधा मिलेगी. यदि आप किसी टेबल या डेस्क के नीचे हैं और छिपने के लिए और कोई जगह नहीं है, तो उसे तब तक पकड़ कर रखें जब तक कंपन जारी न रहे.

दरवाजे के पास खड़े हो जाओ
भूकंप आने की स्थिति में बचने का एक तरीका दरवाजे के एकदम पास खड़ा होना है. लेकिन, जानकारों का कहना है कि अगर आप पुराने घर में रहते हैं तो सबसे अच्छा तरीका यही होगा कि टेबल के नीचे छिप जाएं. भूकंप के कारण अक्सर घर की खिड़कियां और बालकनी सबसे पहले गिर जाती हैं. ऐसे में सलाह दी जाती है कि आप इन खतरनाक जगहों से दूर ही रहें. जब पृथ्वी हिलना बंद कर देती है, तो आपके लिए किसी ऐसी इमारत से बाहर निकलना सबसे सुरक्षित होता है जिसके गिरने का खतरा हो.

Trending news