MP में ई-नगर पालिका वेबसाइट हैक! नेता प्रतिपक्ष ने कही बड़ी बात, सरकार से मांगा जवाब
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2052336

MP में ई-नगर पालिका वेबसाइट हैक! नेता प्रतिपक्ष ने कही बड़ी बात, सरकार से मांगा जवाब

मध्यप्रदेश में ई नगर पालिका पर हुए साइबर अटैक के बाद मोहन यादव सरकार काफी अलर्ट नजर आई थी. इससे निपटने के लिए प्रदेश की मोहन सरकार ने 2 जनवरी को बड़ी बैठक भी बुलाई थी. अब ई नगर पालिका वेबसाइट हैक होने पर नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार ने सवाल उठाए हैं.

MP में ई-नगर पालिका वेबसाइट हैक! नेता प्रतिपक्ष ने कही बड़ी बात, सरकार से मांगा जवाब

Nagar Palika Cyber Attack: मध्यप्रदेश में ई नगर पालिका पर हुए साइबर अटैक के बाद मोहन यादव सरकार काफी अलर्ट नजर आई थी. इससे निपटने के लिए प्रदेश की मोहन सरकार ने 2 जनवरी को बड़ी बैठक भी बुलाई थी. अब ई नगर पालिका वेबसाइट हैक होने पर नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार ने सवाल उठाए हैं. उन्होंने कहा कि प्रदेश की जनता का डेटा भी हैक हो गया है. सरकार 500 करोड़ रुपये देकर डेटा रिकवर करेगी.

दरअसल हाल ही में  नगरीय विकास की वेबसाइट पर मालवेयर अटैक (मालवेयर एक प्रकार का सॉफ्टवेयर प्रोग्राम है जो आपके कंप्यूटर के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. इस सॉफ्टवेयर को हैकर्स कंप्यूटर से पर्सनल डाटा चोरी करने के लिए डिजाइन करते हैं) हुआ था. जिसके बाद मोहन यादव सरकार भी अलर्ट हुई थी.

उमंग सिंघार ने उठाए सवाल
उमंग सिंघार ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर लिखा कि 21 दिसम्बर को प्रदेश के नगरीय प्रशासन विभाग की ई-नगर पालिका का वेब पोर्टल विदेशी HACKER द्वारा हैक कर लिया गया है, जो सरकार से 500 करोड़ की मोटी रकम मांग रहा है. प्रदेश की जनता का करोड़ों का राजस्व दांव पर लगा है. प्रदेश की तमाम नगर पालिकाओं का काम ठप्प पड़ा है. 

उन्होंने आगे कहा कि सॉफ्टवेयर के हैक होने से प्रदेश की जनता का डेटा भी हैक हो गया है. जनता के विकास कार्य रुके पड़े हैं. सरकार इस विषय में तत्काल अपना स्पष्टीकरण जारी करें, यह प्रदेश की जनता की सुरक्षा का सवाल है.

2 जनवरी को हुई थी बैठक
गौरतलब है कि ई-नगरीय विकास की वेबसाइट पर मालवेयर का अटैक हुआ था.  इसे लेकर मोहन यादव सरकार ने 2 जनवरी को बैठक की थी. जिसमें साइबर हमलों से बचने के मुद्दे पर मंथन किया था. जिसके मद्देनजर सभी विभागों के कार्यालय में अब चीफ इनफॉरमेशन सिक्योरिटी ऑफिसर की नियुक्ति होगी. इसके साथ ही सभी सरकारी वेबसाइट का साइबर सिक्योरिटी ऑडिट होगा.

रिपोर्ट - अजय दुबे

Trending news