Dussehra 2023: इस साल दशहरा पर पड़ रहे हैं ये दो शुभ योग, जानें तारीख और मुहूर्त
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1885326

Dussehra 2023: इस साल दशहरा पर पड़ रहे हैं ये दो शुभ योग, जानें तारीख और मुहूर्त

Dussehra 2023 Date: हिंदू धर्म में विजयादशमी के त्योहार का काफी ज्यादा महत्व है. इस पर्व को दशहरा के भी नाम से जाना जाता है. इस त्योहार को बुराई पर अच्छाई की जीत के प्रतीक के रूप में मनाया जाता है. जानते हैं ये त्योहार इस साल कब पड़ता है.

Dussehra 2023: इस साल दशहरा पर पड़ रहे हैं ये दो शुभ योग, जानें तारीख और मुहूर्त

Dussehra 2023 Date: हिंदू धर्म में विजयादशमी के त्योहार का काफी ज्यादा महत्व है. इस पर्व को दशहरा के भी नाम से जाना जाता है. इस त्योहार को बुराई पर अच्छाई की जीत के प्रतीक के रूप में मनाया जाता है. ये त्योहार शारदीय नवरात्र के बाद अश्विन माह की दशमी तिथि के दिन होता है. इस साल ये त्योहार कब पड़ रहा है. क्या शुभ मुहूर्त है आइए जानते हैं. 

दशहरा तिथि  
दशहरा का त्योहार हर साल दशमी तिथि के दिन पड़ता है. इस बार दशमी तिथि 23 अक्टूबर को शाम में 5.44 से शुरू होगी और इसका समापन 24 अक्टूबर को दोपहर 3.14 मिनट पर होगा.  इस हिसाब से उदया तिथि के अनुसार 24 अक्टूबर को दशहरा का त्योहार मनाया जाएगा. 

शुभ योग 
इस साल दशहरा पर्व पर दो शुभ योग बन रहा है. बता दें कि इस दिन रवि योग सुबह 6 बजकर 27 मिनट से शुरू होकर दोपहर 3.38 तक रहेगा. इसके बाद दूसरा शुभ योग शाम 6.38 से शुरू होकर 25 अक्टूबर को सुबह 6.28 तक रहेगा, इसके अलावा बता दें कि दशहरा वृद्धि योग दोपहर 3.40 मिनट से शुरू होकर पूरी रात रहेगा. 

ये भी पढ़ें: घर की इस दिशा में रखें चांदी की मछली, 3 दिन में भर जाएगी खाली तिजोरी

महत्व पूजा विधि
धार्मिक मान्यता अनुसार भगवान राम नवरात्रि के दौरान नौ दिन तक देवी दुर्गा की आराधना कर दसवें दिन रावण का वध किया था. इसलिए इस दिन राम, लक्ष्मण,सीता, हनुमान जी, मां दुर्गा और अपराजिता देवी की पूजा की जाती है. इस दिन रावण दहन पर जाने से पहले देवी दुर्गा की पूजा करके तिलक लगाकर जाएं. इस दिन जरुरतमंदों को दशहरी यानी जरुरत की चीजें दान दें. दशहरे के दिन दुर्गासप्तशती का पाठ करना बहुत शुभ होता है.  

दशहरे को अबूझ मुहूर्त में से एक माना जाता है. ऐसे में इस दिन खरीददारी का बहुत महत्व माना जाता है. इस दिन लोग नए वाहन, गहने आभूषणों की खरीददारी करना शुभ होता है. ऐसे में यदि आप भी दशहरे कुछ खरीदने की सोच रहे हैं या कोई नया कार्य शुरू करने की सोच रहे हैं तो इस दिन कर सकते हैं. 

Trending news