छत्तीसगढ़ के पहले विंटर एक्सपीडिशन बने चमन, माउंट फ्रेंडशिप पीक पर फहराया ओलंपिक का झंडा
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1449578

छत्तीसगढ़ के पहले विंटर एक्सपीडिशन बने चमन, माउंट फ्रेंडशिप पीक पर फहराया ओलंपिक का झंडा

दुर्ग के पाटन के रहने वाले चमन लाल कोसे ने पर्वतारोहण क्षेत्र में नया रिकॉर्ड कायम किया है. चमन ने हिमाचल प्रदेश के सोलांग वेली मे स्थित 17,353 फीट की ऊंचाई वाले माउंट फ्रेंडशिप पीक पर छत्तीसगढ़िया ओलंपिक का झंडा फहराया है. 

छत्तीसगढ़ के पहले विंटर एक्सपीडिशन बने चमन, माउंट फ्रेंडशिप पीक पर फहराया ओलंपिक का झंडा

सत्य प्रकाश/रायपुर: कहते हैं कि आपके अंदर यदि कुछ करने का जुनून हो तो आप असंभव कार्य को भी संभव कर सकते हैं. कुछ ऐसा ही कर दिखाया दुर्ग जिले के पाटन के रहने वाले चमन लाल कोसे ने जिन्होनें पर्वतारोहण क्षेत्र में नया रिकॉर्ड कायम किया है. चमन ने हिमाचल प्रदेश के सोलांग वैली में स्थित 17,353 फीट की ऊंचाई वाले माउंट फ्रेंडशिप पीक पर छत्तीसगढ़िया ओलंपिक का झंडा फहराया है. 

बता दें कि 25 वर्षीय चमन बचपन से ही पर्वतारोहण का शौक रखते हैं. इस अभियान के लिए चमन लाल कोसे ने अपने विधानसभा क्षेत्र के विधायक और प्रदेश के मुखिया भूपेश बघेल का आभार जताया है.

माइनस 14 डिग्री तापमान में की 24 किमी की चढ़ाई
चमन लाल कोसे ने माउंट फ्रेंडशिप पीक को 6 दिनों में फतह कर लिया. उन्होंने 15 नवंबर को एडवांस बेस कैम्प से रात 10 बजकर 10 मिनट पर चढ़ाई शुरू की और 16 नवंबर को सुबह 3 बजकर 40 मिनट पर चढ़ाई पूरा कर लिया. वे बीते 10 नवंबर को रायपुर से इस अभियान के लिए निकले थे. इस दौरान माइनस 14 डिग्री तापमान पर ट्रैकिंग के द्वारा लगभग 24 किलोमीटर दूरी तय करके चढ़ाई पूरा किया.

चढ़ाई के दौरान करना पड़ा था मुश्किलों का सामना
छत्तीसगढ़ के पहले विंटर एक्सपीडिशन करने वाले चमन लाल कोसे को चढ़ाई के दौरान कई सारी मुश्किलों का सामना करना पड़ा. सबसे बड़ी चुनौती विंड चिल्ड फैक्टर थी, यानी ठंडी तेज हवाओं से बचना. इसके अलावा दो बार हिमस्खलन का सामना भी करना पड़ा. चमन इस दौरान पहाड़ो में होने वाली AMS बीमारी के चपेट मे भी आ गए. लेकिन उनका कुछ करने का जज्बा और जुनून ही उन्हें शिखर पर ले गया. चमन ने शिखर पर छत्तीसगढ़िया ओलंपिक का झंडा फहरा कर संदेश दिया. छत्तीसगढ़िया ओलंपिक को एडवेंचर स्पोर्ट्स के जरिये बढ़ावा देने का संदेश चमन ने दिया.

अगले अभियान की तैयारी
पाटन के चमन अब अगले मिशन के तैयारी में लगे हैं. अगले महीने वे अफ्रीकी महाद्वीप की सबसे ऊंची चोटी माउंट किलिमंजारो की चढ़ाई करेंगे. इस चोटी की ऊंचाई 5,895 मीटर है. 

ये भी पढ़ेंः Vikram Award: नर्मदांचल की बेटी को मिलेगा विक्रम अवार्ड, प्रदेश के 12 खिलाड़ियों का होगा सम्मान

Trending news