Diwali Puja: दिवाली पर अपनी राशि के हिसाब से करें मां लक्ष्मी की पूजा, होगी धन की बरसात
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1406821

Diwali Puja: दिवाली पर अपनी राशि के हिसाब से करें मां लक्ष्मी की पूजा, होगी धन की बरसात

Diwali Pujan Vidhi 2022: दिवाली के दिन मां लक्ष्मी और भगवान गणपति के पूजा का बहुत महत्व है. मान्यता है कि जो लोग इस दिन अपनी राशि के अनुसार लक्ष्मी गणेश की पूजा करते हैं. उनके जीवन में कभी किसी चीज की कमी नहीं होती है और वे हमेशा प्रसन्न रहते हैं. आइए जानते हैं दिवाली के दिन अपनी राशि के हिसाब से कैसे करें मां लक्ष्मी की पूजा?

Diwali Puja: दिवाली पर अपनी राशि के हिसाब से करें मां लक्ष्मी की पूजा, होगी धन की बरसात

Diwali Rashi Anusar Pujan Vidhi 2022: हर साल कार्तिक माह के अमावस्या के दिन दिवाली का त्यौहार मनाया जाता है. इस दिन मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा का विशेष महत्व है. ऐसी मान्यता है कि दीपावली के दिन मां लक्ष्मी लोगों के घरों में विचरण करती हैं. ऐसे में इस दिन घरों को खूबसूरत तरीके से सजाया कर मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है. ज्योतिष की मानें तो जो लोग इस दिन अपनी राशि के हिसाब से मां लक्ष्मी और गणपति भगवान की पूजा करते हैं उन पर मां लक्ष्मी जल्दी प्रसन्न होती हैं और उनके घर कभी किसी चीज की कमी नहीं होती है. 

मेषः मेष राशि के मालिक मंगल हैं. ऐसे में मेष राशि के जातक मां लक्ष्मी को लाल रंग के पुष्प और मिष्ठान्न अर्पित करें. साथ लक्ष्मी स्त्रोंत का पाठ करें. ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होकर आशीर्वाद देती हैं.

वृषः वृष राशि के स्वामी शुक्र हैं. ऐसे में वृष राशि के जातक मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए कमल के फूल और सफेद रंग की मिठाई चढ़ाएं. साथ ही कनकधारा स्त्रोत का पाठ करें.

मिथुनः मिथुन राशि के स्वामी बुध हैं. ऐसे में आप इस दिन मां लक्ष्मी के साथ गणेश जी की वंदना जरुर करें. आप इस दिन लाल और पीले रंग के फुल अर्पित करें और मोदक का भोग लगाएं.

कर्कः कर्क राशि के स्वामी चंद्रमा हैं. ऐसे में आप इस दिन मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए कमल का फुल और सफेद मिष्ठान्न करें. साथ ही कनकधारा स्त्रोंत का पाठ करें.

सिंहः सिंह राशि के स्वामी सूर्य हैं. ऐसे में आप दिवाली के दिन सूर्य देव को जल अवश्य अर्पित करें. साथ ही मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की एक साथ पूजा करते हुए उन्हें लाल रंग के फूल और मोदक का प्रसाद चढ़ाएं.

कन्याः कन्या राशि के स्वामी बुध हैं. ऐसे में कन्या राशि के जातक मां लक्ष्मी को कमलगट्टा का माला और खीर का प्रसाद चढ़ाएं. इस मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं.

ये भी पढ़ेंः Dhanteras 2022: धनतेरस पर इस विधि से करें विधि से पूजन,कभी नहीं होगी धन-दौलत की कमी

तुलाः तुलास राशि के स्वामी शुक्र हैं. ऐसे में इस राशि के जातकों को लाल पुष्प और लाल रंग की मिठाई मां लक्ष्मी को और भगवान गणपति को अर्पित करना चाहिए. साथ ही मां लक्ष्मी की विधि विधान से पूजा करनी चाहिए.

वृश्चिकः वृश्चिक राशि के स्वामी मंगल हैं. ऐसे में आपको दिवाली के दिन मां लक्ष्मी को प्रस्नन करने के लिए लाल पुष्प और मोदक का भोग लगाना चाहिए. इस दिन आपको सुख-समृद्धि में वृद्धि के लिए हनुमान जी की पूजा करनी चाहिए.

धनुः धनु राशि के स्वामी बृहस्पति हैं. ऐसे में आप मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए दिवाली के दिन पीले रंग के पुष्प और पीली मिठाईयां अर्पित करें. साथ ही मां लक्ष्मी की विधि-विधान से पूजा करें.

मकरः मकर राशि के स्वामी शनिदेव होते हैं. ऐसे में आप मां लक्ष्मी की पूजा करते समय सरसों के तेल के दीयें जलाएं. साथ ही मां लक्ष्मी चालीसा का पाठ करें. इस दिन आप मां लक्ष्मी को बतासे का भोग लगाएं.

कुंभः कुंभ राशि के स्वामी भी शनिदेव हैं. ऐसे में आप दिवाली के दिन पीपल के पेड़ के नीचे दीयें जलाएं. साथ ही मां लक्ष्मी को लड्डू का भोग लगाएं. इस उपाय को करने से मां लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होती है.

मीनः मीन राशि के स्वामी बृहस्पति हैं. ऐसे में आप इस दिन मां लक्ष्मी का आशीर्वाद पाने के लिए लाल रंग की चुनरी चढ़ाएं. साथ ही कमल के फुल की माला चढ़ाएं. ऐसा करने से वैवाहिक जीवन खुशहाल रहता है.

ये भी पढ़ेंः Dhanteras 2022: धनतेरस पर इन चीजों की करें खरीददारी, पूरे वर्ष नहीं होगी धन की कमी
 
(disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news