Narak Chaturdashi 2022: छोटी दिवाली और दीपावली पड़ रही एक दिन, जानिए कब जलाया जाएगा यम का दीया
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1406867

Narak Chaturdashi 2022: छोटी दिवाली और दीपावली पड़ रही एक दिन, जानिए कब जलाया जाएगा यम का दीया

Narak chaturdashi 2022: इस साल कार्तिक माह की अमावस्या के दिन सूर्य ग्रहण लगने से छोटी दिवाली और दीपावली एक दिन पड़ रही है. ऐसे में लोगों के बीच इस बात को लेकर कन्फ्यूजन बना हुआ है कि छोटी दिवाली के दिन होने वाले यमराज के दीपदान को लेकर कि आखिर यमराज का दीपदान कब किया जाएगा. आइए काशी के ज्योतिष प्रतीक त्रिपाठी से जानते हैं इसके बारे में.... 

Narak Chaturdashi 2022: छोटी दिवाली और दीपावली पड़ रही एक दिन, जानिए कब जलाया जाएगा यम का दीया

Narak Chaturdashi Kab Hai 2022: हर साल कार्तिक माह के अमावस्या तिथि के दिन दीपावली का महापर्व मनाया जाता है. दिवाली के त्यौहार की शुरुआत धनतेरस यानी कार्तिक माह के त्रयोदशी तिथि से शुरू हो जाती है. धनतेरस का त्यौहार दिवाली से ठीक दो दिन पहले पड़ता है. वहीं धनतेरस के अगले दिन नरक चतुर्थी मनााया जाता है, जिसे काली चतुर्दशी और छोटी दिवाली के नाम से जाना जाता है. इस दिन मृत्यु लोक के देवता यमराज की पूजा करते हुए उनका दीपदान किया जाता है. लेकिन इस साल कार्तिक माह के अमावस्या की उदया तिथि को सूर्यग्रहण लग रहा है. ऐसे में दिवाली का पर्व नरक चतुर्थी के उदया तिथि के दिन मनाई जाएगी. ऐसे में अब लोगों के बीच कन्फ्यूंजन बना हुआ है कि नरक चतुर्थी कब मनाया जाएगा. आइए जानते हैं इसके बारे में...

कब होगा धनतेरस का पूजन 
कार्तिक माह के त्रयोदशी तिथि की शुरुआत 22 अक्टूबर की शाम करीब 06 बजकर 03 मिनट से शुरू हो गई है, जो 23 अक्टूबर की शाम 06 बजकर 05 मिनट तक रहेगी. धनतेरस के दिन सोने-चांदी जैसी धातुओं की शॉपिंग का बहुत महत्व है, 22 अक्टूबर को शनिवार है. इस दिन धातुओं की खरीददारी नहीं करना चाहिए. साथ ही उदया तिथि के अनुसार धनतेरस पर भगवान धनवंतरि और कुबेर के साथ लक्ष्मी गणेश जी की पूजा 23 अक्टूबर को की जाएगी.

ये भी पढ़ेंः Dhanteras 2022: धनतेरस के दिन भूलकर भी न करें यें काम, वरना पूरे साल घर में रहेगी कंगाली

कब किया जाएगा यमराज का दीपदान
धनतेरस के अगले दिन नरक चतुर्दशी मनाया जाता है. इस दिन मृत्युलोक के देवता यमराज की पूजा की जाती है और उनके नाम की दीपदान की जाती है. लेकिन इस साल धनतेरस के अगले दिन दिवाली का त्यौहार मनाया जाएगा, क्योंकि कार्तिक माह की अमावस्या के दिन सूर्य ग्रहण लग रहा है. इसलिए अब लोगों के बीच कन्फ्यूजन बना हुआ है कि यम का दीया कब जलाया जाएगा, तो हम आपको बता दें कि यमराज की पूजा दीपावली के एक दिन पहले नरक चतुर्दशी के दिन की जाती है. इस साल चतुर्दशी तिथि की शुरुआत 23 अक्टूबर की शाम 06 बजकर 05 मिनट से शुरू हो रही है. ऐसे में यम का दीया 23 अक्टूबर की शाम को जलाया जाएगा.

ये भी पढ़ेंः Dhanteras 2022: धनतेरस पर इन चीजों की करें खरीददारी, पूरे वर्ष नहीं होगी धन की कमी

(disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news