Diwali cleaning tricks: दिवाली की सफाई करने से पहले करें इन टिप्स को फॉलो...
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1395951

Diwali cleaning tricks: दिवाली की सफाई करने से पहले करें इन टिप्स को फॉलो...

Diwali 2022:  दीपावली का पर्व इस बार 24 अक्टूबर को मनाया जाएगा, दीपोत्सव के त्यौहार के लिए लोग कई दिनों से तैयारियां शुरू कर देते हैं. दिवाली की सफाई अगर आप पहले से प्लान कर लेंगे तो यह आपके लिए  आसान हो जाएगा . 

Diwali cleaning tricks: दिवाली की सफाई करने से पहले करें इन टिप्स को फॉलो...

Diwali 2022: दिवाली आते ही घर की साफ सफाई चालू हो जाती है. कितनी भी सफाई कर लें पर हम खुश नहीं हो पाते क्योंकि कोई न कोई कोना छूट ही जाता है. इस साल छोटी दिवाली और बड़ी दिवाली एक ही दिन पड़ रही है . दिवाली के मौके पर माता लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा की जाती है. माना जाता है कि इस दिन लक्ष्मी माता और गणेश जी आशीर्वाद देने के लिए घर पर आते हैं . ऐसे में जरूरी है की हम अच्छी तरह घर साफ सुथरा रखें.  हालांकि पूरे घर की सफाई करने में बहुत समय लग जाता है. त्योहार में घर के बाकी कामों की वजह से सिर्फ साफ सफाई में ज्यादा समय दे पाना भी मुश्किल होता है . 

कैसे करें घर की सफाई 
घर की सफाई अकेले करेंगे तो बहुत समय लग जाएगा . बेहतर है आप पूरे परिवार के साथ मिलकर सफाई करें इससे काम जल्दी भी होगा और आपको थकान भी महसूस नही होगी. बच्चों को छोटी मोटी चीजें दे जैसे धूल मिट्टी साफ करना, गीले बर्तनों को पोछना. पुरुषों को उचाई वाला काम दे सकते हैं . 

सफाई करने से पहले उसकी अच्छे से प्लानिंग कर लें . कौनसा सदस्य बैडरूम की सफाई करेगा, कौन हॉल की, कौन किचन की. सारे काम आप आपस में बांट लें इससे काम असान हो जाएगा . 

घर साफ करने से पहले फालतू चीजें घर के बहार कर दे. जैसे पुराने फटे कपड़े, गत्ते या जो भी सामान आपके काम के लायक नहीं रहा उसे फेक दे या किसी गरीब को दान दें . असा करने से आपका घर अनवांटेड सामानों से खाली हो जाएगा . 

सबसे पहले ऊपर के हिस्सों की सफाई करें जैसे पंखे, अलमारी, मकड़ी के जाले आदि . 

त्योहारों के मौके पर घर में अलग अलग तरह के पकवान बनते हैं इसलिए आप किचन की अच्छी तरह सफाई कर लें . यह जिम्मा महिला ही ले तो ज्यादा बेहतर होगा. 

खुद को भी कर ले तैयार 

घर की सफाई करने से पहले आप खुद को तैयार कर ले. धूल मिट्टी से बचने के लिए बालों और चेहरे पर कपड़ा बांध ले. हाथों पर ग्लव्स पहन सकते हैं.  मकड़ी के जाले और पंखे साफ करते समय आंखों पर चश्मा लगा लें  ताकि आंखों में धूल न जाए .

Trending news