Weight Loss: भूखे रहने से नहीं बल्कि जमकर खाने से कम होगा वजन, जानिए क्या और कैसे खाएं?
Advertisement

Weight Loss: भूखे रहने से नहीं बल्कि जमकर खाने से कम होगा वजन, जानिए क्या और कैसे खाएं?


Diet For Weight Loss: यदि आप बढ़ते वजन या मोटापे को लेकर परेशान हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे चीजों के सेवन के बारे में बता रहे हैं, जिसे खाने से आपका शरीर तंदरुस्त रहेगा और आपकी चर्बी आसानी से गायब हो जाएगी. आइए जानते हैं वजन कम करने के टिप्स...

 

Weight Loss: भूखे रहने से नहीं बल्कि जमकर खाने से कम होगा वजन, जानिए क्या और कैसे खाएं?

Weight Loss Tips: अच्छे सेहत के लिए कम वजन और शरीर का फुर्तिला होना बहुत जरुरी है. लेकिन आज के समय में अनहेल्दी खाना खाने से वजन और मोटापा दोनों बढ़ता जा रहा है. लोग वजन और मोटापा कम करने के लिए कई तरह की डाइटिंग करते हैं. कई लोग तो वजन कम करने के लिए खाना पीना भी कम कर देते हैं और ज्यादात्तर समय भूखे रहने लगते हैं. लेकिन आज हम आपको वजन कम करने के कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जिसमें आपको खाना पीना छोड़ने की जरुरत नहीं है, बल्कि जमकर खाने की आवश्यकता है.

चबा-चबाकर खाने से नहीं बढ़ेगा वजन
अगर आप चाहते हैं कि आपका वजन भी न बढ़े और आप खूब खाए भी तो इसके लिए आपको खाने की स्पीड थोड़ी स्लो करनी होगी. यदि आप नियमित आराम से चबा-चबाकर खाते हैं तो आपका वजन नहीं बढ़ेगा.

इन चीजों को जमकर खाने से कम होगा वजन

  • छाछ- छाछ में हेल्दी बैक्टीरिया, कार्बोंहाइड्रेट और लेक्टोज पाया जाता है, इससे इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होती है. इसका सेवन करने से वजन तेजी से घटता है.
  • लौकी-वजन घटाने के लिए ज्यादा ज्यादा हरि सब्जियों का सेवन करें. इससे पाचन तंत्र मजबूत होता है और मोटापा कम होता है.
  • ड्राई फ्रूटस- मोटाप कम करने के लिए नियमित सूखे फल छोहाड़ा और बादाम का सेवन करें. इससे शरीर को पर्याप्त मात्रा में एनर्जी मिलती है और भूख नहीं लगती है.
  • स्पाउट्स- वजन घटाने के लिए स्प्राउट्स यानी चना, मूंग, को भिगोकर खाएं. साथ ही भरपूर मात्रा में सलाद खीरा, टमाटर, चुकंदर और गाजर का सेवन करें. इससे एक्स्ट्रा फैट घटता है.

वजन घटाने के लिए न करें ये गलती

  • अक्सर लोग मोटापा कम करने के लिए खाना-पीना छोड़ देते हैं. लेकिन ऐसा करना गलत होता है. इससे लोग कमजोरी के शिकार हो जाते हैं.
  • अधिकत्तर लोग वजन घटाने के लिए शुगर यानी मीठा खाना बंद कर देते हैं. लेकिन इसके स्वास्थ को नुकसान पहुंचता है.
  • कई लोग बढ़ते वजन से परेशान होकर वेट लॉस सप्लीमेंट लेते हैं. लेकिन इसके अत्यधिक सेवन से हमारे शरीर को नुकसान पहुंच सकता है.
  • हम वजन और मोटापा कम करने के लिए खाना पीना कम करके जिम में जरूरत से ज्यादा मेहनत करते हैं या दौड़ लगाते हैं. लेकिन एक्सपर्ट की मानें तो ये तरीका गलत है, क्योंकि बिना संतुलित आहार लिए ज्यादा मेहनत करना शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है.

ये भी पढ़ेंः Benefits Of Paneer: कमजोरी महसूस करते हैं तो नाश्ते में इस तरह करें पनीर का सेवन, खूब मिलेगी ताकत!

(disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी विभिन्न लेखों एवं इंटरनेट पर उपलब्ध सामग्रियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है. इसे अपनाने से पहले विशेषज्ञ से सलाह लें.)

Trending news