Bhojshala Survey: भोजशाला में तीसरे दिन 9 घंटे तक चला ASI का सर्वे, टीम ने लिए सैंपल
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2172799

Bhojshala Survey: भोजशाला में तीसरे दिन 9 घंटे तक चला ASI का सर्वे, टीम ने लिए सैंपल

Dhar Bhojshala Survey: धार जिले की भोजशाला में जारी ASI सर्वे के तीसरे दिन का काम पूरा हो गया है. 9 घंटे तक चले इस सर्वे के दौरान कार्बन डेटिंग के अलावा भोजशाला के अंदर उत्खनन हुआ. दोनों पक्षों के सामने टीम ने मिट्टी के सैंपल भी लिए. जानिए आज तीसरे दिन सर्वे के दौरान क्या-क्या हुआ- 

Bhojshala Survey: भोजशाला में तीसरे दिन 9 घंटे तक चला ASI का सर्वे, टीम ने लिए सैंपल

Dhar News: धार की भोजशाला में रविवार को ASI सर्वे का तीसरा दिन रहा. सुबह 8 बजे से शुरू हुए इस सर्वे के दौरान कार्बन डेटिंग के अलावा भोजशाला के अंदर उतखन्नन हुआ. उत्खनन के दौरान एक ब्लॉक को करीब 6 फीट तक खोदा गया.  इस दौरान मिट्टी के सैंपल भी लिए गए. 

तीसरे दिन का सर्वे खत्म
भोजशाला में तीसरे दिन सुबह 8 बजे से ASI का सर्वे शुरू हुआ, जो शाम 5 बजे तक जारी रहा. 9 घंटे तक चले इस सर्वे के दौरान भोजशाला के अंदर कार्बन डेटिंग के अलावा उत्खनन भी किया गया. खुदाई के लिए करीब 23 मजदूर काम में लगे. रविवार को भी दोनों पक्षों के लोगों के सामने सर्वे हुआ. 

भोजशाला पहुंचे SP
भोजशाला में रविवार को तीसरे दिन जारी सर्वे के दौरान SP मनोज कुमार सिंह मौके पर पहुंचे. उन्होंने भोजशाला में सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया. निरिक्षण के बाद उन्होंने सुरक्षा व्यवस्था को बढ़ाने के निर्देश दिए. इस दौरान उन्होंने ASI के अधिकारीयों को सुरक्षा को लेकर आश्वस्त किया. बता दें कि हाई राइस बिल्डिंग पर भी अब पुलिसकर्मी तैनात होंगे. साथ ही आसपास के क्षेत्र से भी भोजशाला पर नजर रखी जाएगी.  

कोर्ट के निर्धारण अनुसार सर्वे जारी
हिंदू पक्षकार गोपाल शर्मा ने बताया की रविवार को भोजशाला के अंदर तीसरे दिन का ASI सर्वे हुआ. इसमें विभिन्न प्रकार की पद्धतियों का इस्तेमाल किया गया. उन्होंने बताया कि हाई कोर्ट के निर्धारण अनुसार सर्वे चल रहा है. अगर जरूरत पड़ी तो सर्वे की समय सीमा को और बढ़ाने के लिए हाई कोर्ट की शरण लेंगे. 

ये भी पढ़ें- धार भोजशाला में लोगों का प्रवेश प्रतिबंधित, जानें क्या है विवाद?

होली के दिन भी होगा सर्वे
धार भोजशाला में होली के दिन भी सर्वे होगा. सोमवार को चौथे दिन टीम सुबह 8 बजे से सर्वे शुरू करेगी. 

6 सप्ताह में पेश करनी है रिपोर्ट
भोजशाला में हाईकोर्ट के आदेश के बाद ASI का सर्वे शुरू हुआ है, जिसकी रिपोर्ट 6 सप्ताह में कोर्ट को देनी है. सर्वे दोनों पक्षों की मौजूदगी में हो रहा है. भोजशाला में सरस्वती मंदिया या मस्जिद को लेकर सर्वे हो रहा है.

रिपोर्ट- धार से कमल सोलंकी की रिपोर्ट, ZEE मीडिया

Trending news