Dhanteras 2022: धनतेरस पर झाड़ू खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान, जानिए महत्व
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1400783

Dhanteras 2022: धनतेरस पर झाड़ू खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान, जानिए महत्व

Dhanteras Ko Jhadu Kb Kharide: धनतेरस के दिन घर में झाड़ू खरीदना शुभ माना जाता है. पुराणों के अनुसार झाड़ू लक्ष्मी माता का रूप है.  मान्यता है कि इस दिन झाड़ू खरीदकर घर लाने से धन संबंधी परेशानियों से राहत मिलती है. 

Dhanteras 2022: धनतेरस पर झाड़ू खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान, जानिए  महत्व

Dhanteras Broom Buying: धनतेरस कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को मनाया जाता है. इस दिन कुछ नया खरीदने की परंपरा है. इस साल धनतेरस 22 अक्तूबर को मनाया जा रहा है. धनतेरस के दिन भगवान विष्णु के अवतार धन्वंतरि की पूजा की जाती है. धनतेरस पर सोने चांदी की खरीदना शुभ माना जाता है. इस दिन झाड़ू खरीदने की भी परंपरा है. झाड़ू को माता लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है, क्योंकि मत्सय पुराण में झाड़ू को मां लक्ष्मी का रूप बताया गया है. इसलिए इस दिन झाड़ू के स्वरुप में मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है.

धनतेरस पर झाड़ू खरदने का क्या है महत्व 
इस दिन आप सींक वाली या फूलों वाली झाड़ू ही खरीदे. इस दिन आप सींक वाली या फूलों वाली झाड़ू ही खरीदे. ध्यान रखें जब आप झाड़ू खरीदे तो वह घनी हो. इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है. इसलिए सबसे पहले सुबह घर में झाड़ू लगाकर सफाई की शुरुआत की जाती है.  शास्त्रों के अनुसार, धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदने से लक्ष्मी माता रुठकर घर से बाहर नहीं जाती हैं और वह घर में स्थिर रहती है. यह भी माना जाता है की धनतेरस के दिन झाड़ू घर लाने से कर्ज से भी मुक्ति मिलती है . 

झाड़ू खरीदते समय न करें ये गलती
झाड़ू खरीदते समय इस बात का विशेष ध्यान रखें की सींक वाली झाड़ू टूटी न हो. ऐसा हुआ तो घर में दरिद्रता आएगी . इस दिन आप प्लास्टिक की झाड़ू भी न खरीदे. प्लास्टिक कभी बरकत नहीं देता.

धनतेरस पर करें इन चीजों की खरीददारी
धनतेरस के दिन संपत्ति खरीदना बेहद शुभ माना जाता है. यह भगवान धनवंतरि का दिन है इसलिए इस दिन औषधि भी खरीदी जा सकती है.  स्टील और पीतल के बर्तन खरीदे, अगर आप कपड़े खरीद रहे हैं तो सफेद या लाल रंग के ही लें. काले रंग का कपड़ा बिल्कुल भी न खरीदे. धनतेरस के दिन नमक लाने से भी घर में धन और सुख शांति आती है.

ये भी पढ़ेंः Dhanteras 2022: धनतेरस पर करें पंचोपचार विधि से पूजन, कभी नहीं होगी धन-दौलत की कमी

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news