3 इडियट्स की तरह महिला की डिलीवरी, रेंचो बनीं दाई! डॉक्टर ने कॉल से कराया बच्चे का जन्म
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2351388

3 इडियट्स की तरह महिला की डिलीवरी, रेंचो बनीं दाई! डॉक्टर ने कॉल से कराया बच्चे का जन्म

Madhya Pradesh News In Hindi: भारी बारिश के कारण सिवनी जिले के जोराबाड़ी गांव में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. बाढ़ के कारण इस गांव का संपर्क पूरी तरह से टूट गया. ऐसे में एक महिला की डिलीवरी फिल्म 3 इडियट्स की तर्ज पर फोन पर कराई गई.

 

3 इडियट्स की तरह महिला की डिलीवरी, रेंचो बनीं दाई! डॉक्टर ने कॉल से कराया बच्चे का जन्म

Seoni News: मध्य प्रदेश में इन दिनों भारी बारिश का दौर जारी है. वहीं सिवनी जिले में 23 जुलाई को भारी बारिश के कारण आई बाढ़ ने कई गांवों को जलमग्न कर दिया. इस बाढ़ के बीच जिले के जोराबाडी गांव में एक बेहद चौंकाने वाली घटना घटी जिसकी चर्चा हर जगह हो रही है. यह घटना बॉलीवुड फिल्म 3 इडियट्स के किसी सीन जैसी लग रही है. लेकिन असल में यह सच है. दरअसल, सिवनी जिले के एक छोटे से गांव में एक गर्भवती महिला की डिलीवरी फोन के जरिए हुई. गर्भवती महिला की डिलीवरी की कहानी बिल्कुल फिल्मी है.

यह भी पढ़ें: चमचमा गई मजदूर की किस्मत, 10 साल से कर रहा था खुदाई, अब रातोंरात बदल गए दिन

 

बाढ़ में फंसी गर्भवती महिला
बता दें कि जुड़वा बच्चों को जन्म देने वाली एक गर्भवती महिला को अचानक प्रसव पूर्व दर्द होने लगा. वह जल्द ही बच्चों को जन्म देने वाली थी. ऐसे समय में उसे इलाज की जरूरत थी. लेकिन बाढ़ के कारण गांव का शहर से संपर्क पूरी तरह कट गया था. गांव की सड़कें पानी से इतनी भरी हुई थीं कि अस्पताल पहुंचना नामुमकिन था. इस गंभीर स्थिति में महिला के परिजनों ने आशा कार्यकर्ता से संपर्क किया, लेकिन वह पहले से ही किसी अन्य महिला के प्रसव में व्यस्त थी.

यह भी पढ़ें: वाह ये तो कमाल है! इस गांव में गैरहाजिर बच्चों को बुलाने के लिए बजता है ढोल, टीचर के इस अंदाज ने मचा दी धूम

 

रेंचो बनीं दाई! 
इसके बाद आशा कार्यकर्ता ने तुरंत जिला स्वास्थ्य अधिकारी को सूचना दी, जिसके बाद डॉक्टर ने तुरंत मेडिकल टीम बनाकर जोरबाड़ी गांव भेजा. बाढ़ के कारण नाले में इतना पानी आ गया था कि मेडिकल टीम गांव तक नहीं पहुंच पाई. ऐसे में डॉक्टर ने गांव की ही एक प्रशिक्षित दाई को फोन पर निर्देश दिए. मेडिकल टीम दाई को फोन पर जरूरी निर्देश देती रही. उनके मार्गदर्शन में दाई ने वीडियो कॉल के जरिए सुरक्षित प्रसव कराया.बाढ़ का पानी उतरने के बाद महिला और उसके नवजात बच्चों को एंबुलेंस से जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया. लोग दाई की हिम्मत की तारीफ कर रहे हैं. और उन्हे असल जिंदगी का रणछोड़दास चांचड़बता रहे हैं.

Trending news