MP Weather News: मध्य प्रदेश से गुम हुई ठंड! भिंड में गिरे जोरदार ओले, आज इन जिलों में होगी बारिश, जानें मौसम का हाल
Advertisement

MP Weather News: मध्य प्रदेश से गुम हुई ठंड! भिंड में गिरे जोरदार ओले, आज इन जिलों में होगी बारिश, जानें मौसम का हाल

mp weather news: मध्य प्रदेश (madhya pradesh) में अब धीरे-धीरे ठंड कम (cold reduce) होने लगी है. सर्दी के लंबे सितम के बाद अब तापमान बढ़ने लगा है. हालांकि, मौसम विभाग ने कुछ जिलों में आज और अगले एक दो दिन में बारिश की संभावना (rain alert) जताई है.

MP Weather News: मध्य प्रदेश से गुम हुई ठंड! भिंड में गिरे जोरदार ओले, आज इन जिलों में होगी बारिश, जानें मौसम का हाल

MP Weather News: भोपाल। पिछले 5 दिनों से मध्य प्रदेश (madhya pradesh) में ठंड से लोगों को राहत (cold reduce) मिली है. तापमान में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. अधिकतर जिलों का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से या उससे ऊपर और अधिकतम तापमान 30 डिग्री तक पहुंचने लगी है. इस बीच मौसम विभाग ने कई इलाकों में बारिश की संभावना (rain alert) जताई है. हालांकि, ठंड को लेकर कहा गया है कि अगले 5 दिनों में कोई खासा बदलाव नहीं होगा. पारे में परिवर्तन बारिश और बादल खत्म होने के बाद ही होगा.

बारिश, बूंदाबांदी और बिजली की आशंका

बदलते मौसम के रुख के कारण प्रदेश में बारिश के असार बन रहे हैं. पश्चिमी विक्षाभ का असर उत्तर भारत समेत मध्य भारत के कई इलाकों और राजस्थान में देखने को मिल रहे हैं. मध्य प्रदेश में भी कई इलाकों में पिछले 2-3 दिन से बारिश हो रही है. अब आगे के लिए भी मौसम विभाग ने बारिश, बूंदाबांदी और बिजली गिरने की आशंका जताई है. मौसम जानकारों के अनुसार...

ये भी पढ़ें: CM शिवराज ने बताई 2018 में हार की वजह; कार्यसमिति की बैठक में स्वीकारी ये बात

- ग्वालियर और चंबल के शहरों में आज को बारिश के आसार है.
- छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी के साथ मालवा के शाजापुर, आगर, मंदसौर और नीमच में भी बूंदाबांदी की संभावना है.
- ग्वालियर-चंबल संभाग के साथ छतरपुर, टीकमगढ़ और निवाड़ी जिलों में गरज के साथ बिजली गिर सकती है.

भिंड में गिरे ओले

बीती रात भिंड में माबठ की बारिश के साथ ओले गिरने से किसानों के चेहरे पर चिंता की लकीरें खिंच गई है. अभी भी जिले के ज्यादातर इलाकों में बादल जमे हुए हैं. इससे अभी भी कई इलाकों में बारिश की आशंका है, जिससे आने वाले समय में ठंड में भी इजाफा हो सकता है.

क्यों हो रहा है मौसम में बदलाव?

पश्चिमी विक्षोभ दक्षिण-पश्चिम राजस्थान और आसपास के क्षेत्रों में स्थित है. अब ये धीरे-धीरे पूर्व की ओर आगे बढ़ रहा है. इन दिनों अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से लेकर उत्तर-पश्चिम भारत तक उच्च नमी आ रही है. इसके बाद 27 जनवरी को एक नया पश्चिमी विक्षोभ उत्तर पश्चिम भारत को प्रभावित कर सकता है. इससे प्रभाव से मध्य भारत के इलाकों में बारिस हो सकती है.

Gold Silver Price: सोने में आई गजब की उछाल, चांदी गिरी धड़ाम; जानें 1 ग्राम की कीमत

सावधान रहने की जरूरत

मौसम विभाग ने बारिश के साथ ओले गिरने की आशंका जताई है. वहीं कुछ इलाकों में बिजली भी गिर सकती है. ऐसे में बारिश के दौरान घरों से न निकले. खासकर किसान अपने मवेशी और फसल का खास ध्यन रखें. बारिश और ओलों के बाद मौसमी बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है. ऐसे में अपनी डाइट, पहनावे का ध्यान रखें और इस मौसम में काढ़े का सेवन करते रहें.

Child Viral Video: बच्चे ने मां से मांग ली ऐसी चीज..! मम्मी को समझ नहीं आ रहा अब क्या करे

Trending news