Kuno Cheetah Death: चीतों की मौत को लेकर टेंशन फ्री हुए CM शिवराज
Advertisement

Kuno Cheetah Death: चीतों की मौत को लेकर टेंशन फ्री हुए CM शिवराज

Kuno Cheetah Death: CM शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार को भोपाल में आयोजित कार्यक्रम में कूनो नेशनल पार्क में चीतों की मौत के मामले पर बड़ा बयान दिया. उन्होंने कहा- मैं थोड़ा परेशान था,  लेकिन अब चिंता दूर हो गई है. 

Kuno Cheetah Death: चीतों की मौत को लेकर टेंशन फ्री हुए CM शिवराज

आकाश द्विवेदी/भोपाल: मध्य प्रदेश के श्योपुर जिला स्थित कूनो नेशनल पार्क में चीता प्रोजेक्ट के तहत साउथ अफ्रीकन चीते लाए गए थे. अब तक 6 चीतों ने दम तोड़ दिया है, जिसे लेकर सोमवार को CM शिवराज सिंह चौहान ने बड़ा बयान दिया. उन्होंने बताया कि चीते के बच्चों का सर्वाइवल रेट कम है. साथ ही उन्होंने कहा कि चीतों के लिए पूरी व्यवस्था की जाएगी. 

मेरी चिंता दूर कर दी...
भोपाल में आयोजित मेगा फेयर में सोमवार को CM शिवराज शामिल हुए. यहां उन्होंने कहा- मैं थोड़ा परेशान था. हम चीते लेकर आए लेकीन इनमें तीन चीते नहीं रहे. एक संघर्ष और दो बीमारी में चले गए. 3 शावकों की भी मौत हो गई. भूपेंद्र जी ने मेरी चिंता दूर कर दी है. उन्होंने बताया कि शावकों का सर्वाइवल रेट कम होता है. कहते हैं कि 10 में से एक बच्चा ही सर्वाइव कर पाता है. हम चीतों के लिए पूरी व्यवस्था करेंगे, लेकिन सर्वाइवल रेट कम है. इंसान और वन्यप्राणी दोनों रहें, यह सृष्टि के संतुलन के लिए बहुत जरूरी है. 

ये भी पढ़ें- साउथ अफ्रीका से आई मादा चीता को कूनो के खुले जंगल में छोड़ा, अब 7 चीतों के दीदार कर सकेंगे पर्यटक

बनाई गई है जांच कमेटी
कूनो नेशनल पार्क में 6 चीतों की मौत होने के बाद राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (NTCA) ने 11 सदस्यीय चीता परियोजना संचालन समिति का गठन किया है. इस टीम के साथ अंतर्राष्ट्रीय चीता विशेषज्ञों का एक परामर्श पैनल भी बनाया गया है.  

बता दें कि दिसंबर 2022 को प्रोजक्ट चीता के तहत पहले 8 चीते कूनो नेशनल पार्क में लाए गए थे. पहले इन चीतों को क्वारंटाइन किया गया था. इसके एक महीने बाद उन्हें जंगलों में छोड़ दिया गया था. वहीं अब चीतों की मौत की बढ़ती संख्या को देखते हुए चीतों की 24 घंटे मॉनिटरिंग की जा रही है. संभावना है कि बारिश से पहले कूनो पार्क प्रबंधन जल्द ही एक और मादा चीते को बोमा से खुले जंगल में छोड़ सकता है.

Trending news