भोपाल गौरव दिवस: CM शिवराज का बड़ा एलान, अब इस दिन भी रहेगी सरकारी छुट्टी
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1719922

भोपाल गौरव दिवस: CM शिवराज का बड़ा एलान, अब इस दिन भी रहेगी सरकारी छुट्टी

Bhopal Gaurav Diwas: भोपाल गौरव दिवस के मौके पर CM शिवराज सिंह चौहान ने मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ा एलान किया है. इसके अलावा भोपाल के इतिहास को लेकर भी घोषणाएं की हैं. 

cm shivraj bhopal gaurav diwas

भोपाल/प्रिया पांडे: CM शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल गौरव दिवस के मौके पर भोपालवासियों के लिए कई बड़ी घोषणाएं की हैं. गुरुवार सुबह भोपाल गेट पर ध्वजारोहण और सफाई मित्रों के सम्मान कार्यक्रम में जनता को संबोधित करते हुए उन्होंने भोपाल के इतिहास को लेकर बड़ी बातें कहीं. साथ ही 1 जून को सरकारी अवकाश का भी एलान किया. CM शिवराज ने कार्यक्रम में मशाल प्रज्जवलित की और शहीदों को पुष्पांजिल दी. इसके बाद उन्होंने स्वच्छता सैनिकों का सम्मान किया.

1 जून को रहेगी सरकारी छुट्टी
CM शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि अगले साल से एक जून को शासकीय अवकाश रखा जाएगा. ये छुट्टी सिर्फ भोपालवासियों के लिए रहेगी. इसके अलावा उन्होंने कहा कि भोपाल के इतिहास के लिए एक शोध संस्थान बनाया जाएगा, जिससे भोपाल का पूरा इतिहास सामने आए. 

 

15 अगस्त को स्वतंत्र नहीं हुआ था भोपाल
CM शिवराज सिंह चौहान ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि भोपाल में कई लोगों को नहीं मालूम था की देश तो 15 अगस्त को स्वतंत्र हो गया था, लेकिन भोपाल स्वतंत्र नहीं हुआ था. यहां के नवाब ने भोपाल को शामिल करने से इनकार कर दिया था. विलीनीकरण आंदोलन लगभग ढाई साल चला था. कई लोग शहीद हुए. खून की अंतिम बूंद दी ताकि भोपाल आजाद हो. उन्होंने जब नवाब को आंखें दिखाई , तब भोपाल भारत का अंग बना. 

ये भी पढ़ें- भोपाल गौरव दिवस: आज राजधानी में बदला रहेगा रूट, घर से निकलने से पहले देख लें ये जरूरी खबर

आज मोतिलाल नेहरू स्टेडियम में होगा कार्यक्रम
भोपाल गौरव दिवस के मौके पर आज शाम को मोतिलाल नेहरू स्टेडियम पर रंगारंग कार्यक्रमों का आयोजन होगा.मनोज मुन्तशिर 'शुक्ला' भोपाल की कहानी, अपनी जुबानी बताएंगे. इसके अलावा श्रेया घोषाल नाइट होगी. कार्यक्रम में महाकाल संस्तुति, हंसी के फव्वारे आदि शामिल हैं. इसके बाद रात में आकर्षक आतिशबाजी होगी. बता दें कि भोपाल गौरव दिवस के मौके पर 31 मई से कार्यक्रमों का आयोजन शुरू हो गया है. अलग-अलग कार्यक्रमों का आयोजन 4 जून तक होगा. 

Trending news