MP के छात्रों के लिए CM मोहन का बड़ा ऐलान, अब NEET, JEE की राह होगी आसान
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2420941

MP के छात्रों के लिए CM मोहन का बड़ा ऐलान, अब NEET, JEE की राह होगी आसान

MP News: मुख्यमंत्री मोहन यादव ने खंडवा में मध्य प्रदेश के छात्रों के लिए एक बड़ा ऐलान किया है. जिससे छात्रों की नीट और जेईई की राह अब थोड़ी आसान होगी. 

सीएम मोहन का बड़ा ऐलान

मध्य प्रदेश के छात्रों के लिए सीएम मोहन यादव ने रविवार को बड़ा ऐलान किया. खंडवा में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने कहा कि अब मध्य प्रदेश में नीट और जेईई की तैयारी करने वाले छात्रों को फ्री में कोचिंग दी जाएगी, भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर और उज्जैन संभागों में कोचिंग की व्यवस्था की जाएगी. इसके अलावा छात्रों की फीस भी सरकार की तरफ से भरी जाएगी. उन्होंने कहा कि फीस भरने के साथ-साथ सरकार परीक्षा की तैयारी की भी व्यवस्था कराएगी. मुख्यमंत्री की यह घोषणा प्रदेश के छात्रों के लिहाज से अहम मानी जा रही है. उन्होंने खंडवा में आयोजित छात्र प्रोत्साहन एवं सम्मान समारोह में ऐलान किया है. 

मध्य प्रदेश में आकांक्षा योजना के तहत मिलेगी कोचिंग 

सीएम मोहन यादव ने बताया कि मध्य प्रदेश में आकांक्षा योजना के तहत प्रदेश के अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग के स्टूडेंटों को नेशनल लेवल पर होने वाली एंट्रेंस परीक्षाएं जैसे जेईई, नीट, एम्स और क्लेट के लिए फ्री कोचिंग दी जाएगी. इसके लिए पांच बड़े शहरों को भी चयनित किया गया है. जिनमें राजधानी भोपाल के साथ इंदौर, उज्जैन, जबलपुर और ग्वालियर में छात्रों के लिए कोचिंग करवाई जाएगी. छात्रों को केवल कोचिंग क्लास में जाना होगा, उनकी फीस का पैसा सरकार की तरफ से भरा जाएगा. आपको सिर्फ पढ़कर लिखकर अपना और प्रदेश के साथ देश का भविष्य संवारना होगा. 

ये भी पढ़ेंः मध्य प्रदेश के लिए बड़ी खबर, इन शहरों के बीच चलेगी वंदे मेट्रो ट्रेन 

मुख्यमंत्री ने कहा कि गरीब और जनजातीय समाज के विद्यार्थी अपनी उच्च शिक्षा ग्रहण करें, उसका पैसा भी सरकार की तरप से दिया जाएगा. भले ही चाहे एक करोड़ रुपए लग जाए. क्योंकि सरकार लगातार जनजातीय क्षेत्र में छात्र छात्राओं के लिए काम कर रही है. इसलिए हमने जनजातीय क्षेत्र में छात्राओं के लिए बस सेवा भी शुरू की है, ताकि स्कूल कॉलेज जाने में छात्राओं को सुविधा हो सके. सीएम ने कहा कि राज्य सरकार की विदेश अध्ययन छात्रवृत्ति योजना से लाभान्वित होकर उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाने वाले चयनित विद्यार्थी जनजातीय समाज के लिए प्रेरणा हैं, वहीं विदेश से शिक्षा पूर्ण कर लौटे विद्यार्थी भी विश्व पटल पर मध्य प्रदेश की आभा को बढ़ाने में अपनी भूमिका निभा रहे हैं. 

मध्य प्रदेश के छात्रों के लिए अच्छी योजना 

मध्य प्रदेश के गरीब और अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए आकांक्षा योजना अहम साबित हो सकती है. क्योंकि इस योजना के तहत अब छात्र-छात्राओं को फायदा होगा. खास बात यह है कि उन्हें परीक्षाओं की तैयारी के लिए प्रदेश से बाहर भी नहीं जाना होगा. क्योंकि सरकार ने प्रदेश के ही शहरों में नीट और जेईई जैसे एग्जाम की तैयारियां करवाने की बात कही है. बता दें कि सीएम मोहन यादव ने खंडवा दौरे के दौरान जिले के लिए भी कई बड़े ऐलान किए. इसके अलावा उन्होंने छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया और छात्रों को स्कॉलरशिप भी दी है.  

ये भी पढ़ेंः खुशखबरी: CM मोहन ने किया लाड़ली बहना योजना की किस्त का ऐलान, मिलेंगे 1250 रुपए

मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड! 

Trending news