Celery Benefits: सोने से पहले खास तरीके से खाएं अजवाइन, दूर हो जाएंगी ये 4 बड़ी समस्याएं
Advertisement

Celery Benefits: सोने से पहले खास तरीके से खाएं अजवाइन, दूर हो जाएंगी ये 4 बड़ी समस्याएं

Celery Benefits Home Remedies: रात को सोने से पहले यदि रसोई में मौजूद इस चीज का सेवन किया जाए तो सेहत को कई फायदे हो सकते हैं. इस खबर में हम आपको बताएंगे कि अजवाइन का सेवन किस प्रकार किया जाए कि वो 4 बड़ी समस्याओं से निजात दिला सके.

Celery Benefits: सोने से पहले खास तरीके से खाएं अजवाइन, दूर हो जाएंगी ये 4 बड़ी समस्याएं

Celery Benefits Ajwain ke fayde: आपकी रसाोई में मौजूद अजवाइन का सेवन आपको ना केवल तंदुरुस्त रह सकती है बल्कि सेहत को कई समस्याओं से बचाया भी जा सकती है. अजवाइन बेहद ही उपयोगी है, लेकिन यदि रात को सोने से पहले अजवाइन (Ajwain) का सेवन कुछ खास तरीकों से किया जाए तो कई फायदे हो सकते हैं. अजवाइन के अंदर फाइबर, कैल्शियम, पोटेशियम, आयरन, प्रोटीन, ऊर्जा आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बेहद उपयोगी हैं. रात में इसके सेवन से 4 बड़ी समस्याएं दूर हो सकती है.

अजवाइन सेवन के फायदे (Ajwain ke fayde)

1- कमर दर्द से छुटकारा (back pain relief)
रात को सोने से पहले अजवाइन खाने से कमर दर्द से छुटकारा पा सकता है. आप अजवाइन को अच्छे से चबाकर गर्म पानी पिएं ऐसा करने से कमर के दर्द कम होगा. कमर की समस्या को दूर करने के लिए अजवाइन के लेप का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. इससे काफी हद तक राहत मिलेगी.

ये भी पढ़ें: गजब फायदेमंद है जीरा, महिला-पुरुष दोनों के लिए रामबाण, बस इस बात का रखें ध्यान

2- पीरियड्स की समस्या (periods problems)
अगर आपको पीरियड्स की समस्या बनी रहती है तो अजवाइन सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. पीरियड्स की समस्या को दूर करने में अजवाइन आपके बेहद काम आएगी. रात को सोने से पहले अजवाइन के पानी का सेवन करना चाहिए इससे पीरियड्स के दर्द और सूजन से राहत मिल सकती है.

3- अनिद्रा होगी दूर (relief from insomnia)
अनिद्रा की समस्या को दूर करने में अजवाइन के सेवन को अच्छा माना जाता है. रात को सोने से पहले एक कटोरी पानी में अजवाइन को डालें और जब पानी पक कर आधा रह जाए तो उसे पी लें. ऐसा करने से नींद की समस्या से राहत मिल सकती है.

ये भी पढ़ें: क्या गर्म पानी पीने से फायदों से ज्यादा होते हैं नुकसान ?

4- कब्ज में राहत (constipation relief)
कब्ज की समस्या को दूर करने में अजवाइन का सेवन किया जाता है. ये पाचन बढ़ाने में मदद कती है. एक चम्मच अजवाइन को तवे पर भूनें और रात को सोने से पहले चबाकर खाएं. अब उसके ऊपर गर्म पानी पीने से कब्ज की समस्या से राहत मिल सकती है.

ये भी पढ़ें: पुरुष रात में सोने से पहले इस तरीके से करें सौंफ का सेवन, 15 दिन में हो जाएगा कमाल

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यता और घरेलू नुस्खों पर आधारित हैं. हमारे द्वारा अजवाइन के बारे में दी गई इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी Zee News की नहीं है. उपाय से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा प्रयास जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news