बायकॉट ट्रेंड के बीच बॉलीवुड की बड़ी फिल्में हुई फ्लॉप, तो साउथ की इन फिल्मों ने की बंपर कमाई
Advertisement

बायकॉट ट्रेंड के बीच बॉलीवुड की बड़ी फिल्में हुई फ्लॉप, तो साउथ की इन फिल्मों ने की बंपर कमाई

 आजकल सोशल मीडिया पर बायकॉट, बहिष्कार, बैन और ट्रोल जैसे शब्द बड़े आम हो चुके हैं. ट्वीटर पर रोजाना किसी न किसी बॉलीवुड एक्टर को ट्रोल किया जाता है, तो पूरी फिल्म ही बायकॉट के हत्थे चढ़ जाती है. इसमें कई बड़े एक्टरों की फिल्मों के नाम शामिल है.

बायकॉट ट्रेंड के बीच बॉलीवुड की बड़ी फिल्में हुई फ्लॉप, तो साउथ की इन फिल्मों ने की बंपर कमाई

नई दिल्ली: आजकल सोशल मीडिया पर बायकॉट, बहिष्कार, बैन और ट्रोल जैसे शब्द बड़े आम हो चुके हैं. ट्वीटर पर रोजाना किसी न किसी बॉलीवुड एक्टर को ट्रोल किया जाता है, तो पूरी फिल्म ही बायकॉट के हत्थे चढ़ जाती है. इसमें कई बड़े एक्टरों की फिल्मों के नाम शामिल है. आमिर खान की लाल सिंह चड्ढा हो, अक्षय कुमार की रक्षाबंधन, रणबीर कपूर की शमशेरा, या फिर आलिया भट्ट की गंगूबाई इन सारी बड़ी फिल्मों का बायकॉट इस साल देखने को मिला. तो आज हम आपको कुछ ऐसी फिल्मों के बारे में बताएंगे, जिसका साल 2022 में बायकॉट देखने को मिला और इसका असर फिल्मों की कमाई पर कितना पड़ा. तो वहीं साउथ की फिल्मों ने चुपके से कैसे अपनी झोली हिंदी दर्शकों के रुपयों से भर ली.

1. गंगूबाई काठियावाड़ी
सबसे पहले बात करते है आलिया भट्ट की फिल्म गंगूबाई काठियावाड़ी की. यह फिल्म फरवरी 2022 में रिलीज हुई थी. इसमें आलिया भट्ट का अलग रूप ही दर्शकों को देखने को मिला था. हालांकि फिल्म का काफी बायकॉट हुआ. इसकी पहली वजह गंगूबाई की कहानी से छेड़छाड़ और नेपोटिज्म का टैग. हालांकि फिल्म के गाने काफी सुपरहिट हुए थे, और इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 129.10 करोड़ तो दुनियाभर में लगभग 210 करोड़ रुपये की कमाई की. 

2. बच्चन पांडे
कोई सोच भी नहीं सकता था बॉलीवुड के खिलाड़ी कुमार यानी अक्षय कुमार की फिल्म को लेकर भी बायकॉट की लहर चल सकती है. लेकिन 2022 में उनकी एक के बाद एक 3 फिल्मों को लेकर गुस्सा लोगों की तरफ से झेलना पड़ा. जिसकी शुरुआत बच्चन पांडे फिल्म से हुई. इस फिल्म का बायकॉट फिल्म में पांडे सरनेम के गलत तरीके से चित्रण को लेकर किया गया. ट्वीटर पर हैशटैग बच्चन पांडे ट्रेंड करने लगा. ये फिल्म बुरी तरह फ्लॉप हुई. बच्चन पांडे ने मुश्किल से 50 करोड़ रुपये की कमाई की.

3. सम्राट पृथ्वीराज
अक्षय कुमार की दूसरी फिल्म का बायकॉट भी सोशल मीडिया पर काफी किया गया. इस फिल्म का नाम सम्राट पृथ्वीराज था. हिंदू संगठनों ने फिल्म के नाम को लेकर अपमान करने का आरोप लगाया था. 300 करोड़ के भारी भरकम बजट में बनी ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर महज 68.05 करोड़ रुपये ही कमा सकी और से साल की सबसे बड़ी फ्लॉप साबित हुई. फिल्म के डायरेक्टर ने तो ये तक कह दिया कि अक्षय कुमार की वजह से ये फिल्म फ्लॉप हुई है.

4. शमशेरा 
साल 2022 की चौथी बड़ी फिल्म रणबीर कपूर की शमशेरा थी, जिसे बायकॉट का सामना करना पड़ा था. इसकी मुख्य वजह फिल्म के विलेन संजय दत्त के लुक को लेकर था. जिसे पंडिक की शक्ल में लाल टीका भी लगाया गया था. लोगों ने फिल्म के मेकर्स पर हिंदू भावना का ठेस पहुंचाने वाला बताया था. साथ ही लोगों ने कहा था कि हर फिल्म में गुड़े को इस तरह धार्मिक क्यों बताया जाता है. 150 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर महज 42.48 करोड़ रुपये की कमाई ही की.

5. रक्षा बंधन
अक्षय कुमार की साल 2022 की तीसरी फिल्म जो बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप साबित हुई थी. इस फिल्म को लेकर भी सोशल मीडिया पर काफी बायकॉट मुहिम चलाई गई ती. इसकी वजह अक्षय कुमार नहीं बल्कि फिल्म की लेखिका कनिका ढिल्लों के पुराने ट्वीट थे. जिसे लेकर लोगों ने इस फिल्म पर भड़ास निकाल दी. ये फिल्म भी बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप साबित हुई और महज 43.22 करोड़ रुपये की कमाई ही कर पाई.

6. लाल सिंह चड्ढा
मिस्टर परफेक्शनिस्ट के नाम से मशहूर अभिनेता आमिर खान के दिन भी कुछ ठीक नहीं चल रहे. उनकी हर फिल्म को लेकर लोगों ने मन बना लिया है कि बायकॉट करना ही है. अब देखिए ना कोरोना के बाद 180 करोड़ के बजट से बनी उनकी फिल्म लाल सिंह चड्ढा ने महज 56.83 करोड़ रुपये की कमाई ही की. इस फिल्म का विरोध साल 2022 में काफी ज्यादा हुआ था. गौरतलब है कि आमिर खान की फिल्में आसानी से 100 करोड़ रुपये का बिजनेस कर लेती है लेकिन इस फिल्म से निराशा ही हाथ लगी. बायकॉट की वजह तो सभी जानते ही है, उनके पूराने बयान.

7. लाइगर 
साउथ के एक्टर जो हिंदी सिनेमा में अपनी पहली फिल्म रिलीज लाइगर को लेकर आए थे. लेकिन उनकी फिल्म का जबरदस्त विरोध और बायकॉट हुआ. इसके दो कारण थे, एक तो एक्टर का करण जौहर शो पर कहना कि जिसे बायकॉट करना है करने दो, क्या उखाड़ लेंगे हमारा? फिल्म देखना है तो देखो वरना मत देखो. वहीं दूसरी वजह फिल्म की अभिनेत्री अन्नया पांड थी. जिस पर नेपोटिस्म का टैग लगा हुआ है. इस फिल्म की कमाई महज 36 करोड़ रुपये रही. 

बॉलीवुड से उठ रहा लोगों का मन? 
मीडिया रिपोर्ट की माने तो इस 2022 में करीब 107 बॉलीवुड की फिल्में रिलीज हुईं. इनमें से 38 फिल्में बड़ी बजट और बड़े कलाकारों की थी. जिनमें राम सेतु, पृथ्वीराज, लाल सिंह चड्ढा, थैंक गॉड, शमशेरा आदि शामिल हैं. इन 38 फिल्मों का बजट 3572 करोड़ रुपये था, लेकिन मुनाफे के नाम पर इन फिल्मों से बिजनेस सिर्फ 1532 करोड़ रुपये का ही हुआ. वहीं तमिल, तेलुगु, कन्नड की फिल्मों की बात करे तो ये इंडस्ट्री काफी फायदे में रही. 

2022 में बजा साउथ का डंका 
साल 2022 की बात करें तो साउथ सिनेमा का ये स्वर्णिम युग रहा. वहां की फिल्मों को हिंदी दर्शकों ने काफी प्यार दिया. जिसकी गवाही बॉक्स ऑफिस के आंकड़ें देते है.  इस साल सबसे ज्यादा पैसे कमान वाली फिल्म में सबसे पहला नाम केजीएफ का आता है. इस फिल्म ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए. वहीं आऱआऱआऱ फिल्म ने भी हजार करोड़ रुपये से ऊपर की कमाई की. वहीं कन्नड फिल्म कांतारा की बात करे तो महज 16 करोड़ रुपये में बनी इस फिल्म ने 446 करोड़ रुपये बिजनेस किया. इन दोनों फिल्मों का कलेक्शन मिला ले तो 2300 करोड़ इन दो फिल्मों से मिले है. वहीं हिंदी सिनेमा की बात करें तो रणबीर कपूर की ब्रह्मास्त्र ने 400 करोड़ से ज्यादा की कमाई की, वहीं अजय देवगन की दृश्यम भी वर्ल्ड वाइड 300 करोड़ रुपये कमा लिया. 

ये हैं साउथ की टॉप 5 फिल्में

KGF चैप्टर 2- 1200 करोड़ 
RRR- 1100 करोड़ 
PS 1- 500 करोड़ 
विक्रम- 428 करोड़ 
कंतारा- 400 करोड़ 

fallback

ये हैं बॉलीवुड की टॉप 5 फिल्में 

ब्रह्मास्त्र- 435 करोड़ 
दृष्यम 2- 300 करोड़+
द कश्मीर फाइल्स- 247 करोड़ 
भूल भुलैया 2- 202 करोड़ 
गंगूबाई काठियावाड़ी- 129 करोड़ 

fallback

बड़े बजट की फिल्में हुई फ्लॉप

फिल्में     फिल्म का बजट कलेक्शन
सम्राट पृथ्वीराज   300 करोड़ 70 करोड़
राधे श्याम 300 करोड़  104 करोड़
लाल सिंह चड्ढा 180 करोड़  63 करोड़
विक्रम वेधा  174 करोड़ 77 करोड़
बच्चन पांडे  165 करोड़ 49 करोड़ 
शमशेरा   150 करोड़ 46 करोड़ 
राम सेतु  140 करोड़   74 करोड़ 
थैंक गॉड  100 करोड़ 36  करोड़
रक्षाबंधन  115 करोड़  47 करोड़
लाइगर  110 करोड 71 करोड़
धाकड़  90 करोड़  3 करोड़

Trending news