blood boosting diet : ये 4 फल शरीर में तेजी से बढ़ाते हैं खून, आज ही डाइट में करें शामिल
trendingNow,recommendedStories1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1294443

blood boosting diet : ये 4 फल शरीर में तेजी से बढ़ाते हैं खून, आज ही डाइट में करें शामिल

blood boosting diet :  अनार, अंगूर, सेब और चुकंदर, ये सभी फल शरीर में खून बढ़ाने में मदद कर सकते हैं, यहां जानिए शरीर में खून की कमी के लक्षण और इसे दूर करने वाले फल.

blood boosting diet : ये 4 फल शरीर में तेजी से बढ़ाते हैं खून, आज ही डाइट में करें शामिल

blood boosting diet: फलों का सेवन दिल, दिमाग और सेहत के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है. हम देख रहे हैं कि उल्टा सीधा खानपान और बदलती लाइफस्टाइल में शरीर में खून की कमी होना आम बात सी हो गई है. समय रहते इस कमी को पूरा नहीं किया गया तो आगे चलकर यह दिक्कत पैदा कर सकती है. यहां हम बता रहे हैं खून की कमी को पूरा करने में कुछ फल जो आपकी काफी मदद कर सकते हैं. इनके सेवन से तेजी से बॉडी में खून बढ़ने लगता है.

खून की कमी के लक्षण ( symptoms of anemia )
कमजोरी लगना, चक्कर आना, अनिद्रा, थकावट शामिल है. इसके अलावा आप हीमोग्लोबिन की कमी का पता ब्‍लड टेस्‍ट के जरिए भी कर सकते हैं. अगर शरीर पर पीलापन दिख रहा है और आंखों के नीचे काले घेरे बन रहे हैं तो ऐसे ये शरीर में खून की कमी के संकेत देता है और आपको एनीमिया हो सकता है.

क्या है एनीमिया ( What is anemia ) ?
हीमोग्लोबिन कम होने से शरीर में ऑक्सीजन की कमी होने लगती है. इसकी वजह से कमजोरी और थकान महसूस होती है, इसी स्थिति को एनीमिया कहते हैं. शरीर को हेल्दी और फिट रखने के लिए आयरन जरूरी होता है. ये  शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण करता है. ये कोशिकाएं ही शरीर में हीमोग्लोबिन (खून) बनाने का काम करती हैं.

शरीर में खून की कमी दूर करने वाले फल-

अनार
खून की कमी दूर करने के लिए आप अनार का सेवन करें. अनार में भी भरपूर मात्रा में आयरन होता है, जो खून को बनाने के लिए एक जरूरी तत्‍व है. इसे खाने से शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी नहीं होती.

अंगूर
खून की कमी दूर करने के लिए आप अंगूर का सेवन करें. जिन लोगों की आंखें कमजोर हैं उन्हें भी अंगूर डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. अंगूर के सेवन से आयरन की कमी को पूरा किया जा सकता है.

सेब
सेब भी खून की कमी को दूर करता है. एनीमिया में सेब बेहद लाभकारी है. अगर रोज एक सेव खाया जाए तो यह शरीर की कई समस्‍याओं को दूर रखने के साथ साथ खून की कमी को भी दूर करता है.

चुकंदर
जल्दी खून बढ़ाने के लिए चुकंदर खाने की सलाह दी जाती है. इसमें आयरन अत्याधिक मात्रा में पाया जाता है जो हीमोग्लोबिन बढ़ाता है. रोजाना चुकंदर खाने से एक हफ्ते के भीतर शरीर में खून बढ़ जाएगा. ये स्वाद में थोड़ा कसैला होता है, इसलिए जूस बनाकर पी सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news