Heart Disease: हार्ट की बीमारी के खतरों पर ब्रेक लगाता है देसी बेर, कब्ज को भी कर देगा छूमंतर
Advertisement

Heart Disease: हार्ट की बीमारी के खतरों पर ब्रेक लगाता है देसी बेर, कब्ज को भी कर देगा छूमंतर

Health News In Hindi: बेर सर्दियों के दिनों में मौसमी फल की तरह होता है. लोग इसे भगवान शिव के प्रसाद में भी प्रयोग करते हैं. इसके अलावा खास बात ये है कि देसी बेर (Ber Fruit Health Benefits) के कई फायदे हैं. इसका सेवन करने से आपका शरीर दिल की बीमारी से बच सकता है.  साथ ही कब्ज , सूजन सहित कई बीमारियों से लड़ने में बेर मददगार होता है. 

 

Heart Disease: हार्ट की बीमारी के खतरों पर ब्रेक लगाता है देसी बेर, कब्ज को भी कर देगा छूमंतर

Berry Benifits News: सर्दियों के दिनों में बेर (Berry Benifits For Health )का सीजन शुरू हो जाता है. लोग इसका सेवन भी करते हैं. ऐसा कहा जाता है कि जिनको जुकाम रहता है उन्हें बेर का सेवन नहीं करना चाहिए. लेकिन हम आपको बता दें कि बेर खाने के कई फायदे हैं. क्योंकि बेर में प्रोटीन , विटामिन सी (Vitamin C) जैसे पोषक तत्व (Nutrients) पाए जाते हैं जो आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं और ये हार्ट (Heart Disease), कब्ज (Constipation) जैसी कई बीमारियों से लड़ने में सहायक होते हैं.

हार्ट को स्वस्थ रखने में सहायक
बहुत लोग बेर का सेवन केवल मौसमी फल की तरह करते हैं. लेकिन बेर के सेवन के कई फायदे हैं. बता दें कि बेर में फाइटोकॉन्स्टिट्यूएंट्स की बहुतायत मात्रा पाई जाती है. जो आपके हार्ट को हेल्दी बनाने में काफी कारगर साबित होती है. इसके सेवन से हार्ट सही तरीके से फंक्शन करता है.

कब्ज दूर करने में सहायक
बेर में फाइबर मौजूद रहता है इसकी वजह से ये कब्ज से जुड़ी समस्याओं से निजात दिलाता है. यह सिर्फ कब्ज ही नहीं बल्कि पाचन तंत्र को भी मजबूत बनाने में काफी ज्यादा सहायक होता है.

आंखो की रोशनी में तेजी
बेर में एंटी-ऑक्सीडेंट्स मौजूद रहता है. जो शरीर के साथ - साथ आंखों को भी स्वस्थ्य रखने में काफी ज्यादा मदद करता है. इसके सेवन से आंखों की रौशनी भी बढ़ती है.
 
ब्लड सर्कुलेशन में भी मददगार 
बेर के सेवन से आपके शरीर का ब्लड सर्कुलेशन भी काफी बढ़ता है. बेर में नाइट्रिक एसिड मौजूद रहता है जो बल्ड सेल्स को हेल्दी रखने में काफी ज्यादा मददगार होता है. ऐसा भी कहा जाता है किरस  इसके सेवन से शरीर के साथ ब्लड से जुड़ी समस्याएं दूर होती हैं और चेहरे की रौनक बढ़ जाती है.

सूजन की समस्या से निदान
ऐसा कहा जाता है कि बेर में एंटी इंफ्लेमेटरी तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर में सूजन की परेशानी से लड़ कर उन्हे दूर करने में काफी ज्यादा मददगार होता है. अक्सर देखा गया है कि सर्दियों के दिनों में लोगों के जोड़ों में दर्द होने लगता है ऐसे में बेर का सेवन उनके लिए रामबाण इलाज है.

Trending news