पते की खबर: बेहद गुणकारी है आपके घर में रखी हल्दी, फायदे चौंका देंगे!
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1346868

पते की खबर: बेहद गुणकारी है आपके घर में रखी हल्दी, फायदे चौंका देंगे!

Benefits of Turmeric: आपके किचन में रखी हल्दी बेहद की गुणकारी होती हैं, शायद आपको जानकर हैरानी होगी कि खाने में इस्तेमाल होने वाली हल्दी आपको कई बीमारियों से भी बचा सकती है. हल्दी के ऐसे ही कुछ फायदे हम आपको बता रहे है. 

पते की खबर: बेहद गुणकारी है आपके घर में रखी हल्दी, फायदे चौंका देंगे!

Benefits of Turmeric: आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों की रहन सहन का तरीका तेजी से बदल रहा है. बदलती लाइफस्टाइल की वजह से लोग अपनी सेहत का ध्यान नहीं रख पा रहे हैं, जिससे लोग तेजी से कई बीमारियों के शिकार हो रहे हैं. जिसमें डायबिटीज, पेटदर्द और शरीर में कमजोरी होना आम बात हो गई है. खास बात यह है कि इन बीमारियों से निजात पाने के लिए इंसान खूब पैसे खर्च करता है, बावजूद इसके कई बार उसे आराम नहीं मिलता. ऐसे में आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसका इस्तेमाल घर-घर में होता है. हम बात कर रहें हल्दी की जो कई बीमारियों की दवा भी है. आज हम आपको हल्दी के ऐसे ही कुछ फायदे बताने जा रहे हैं. 

हल्दी से दूर होता है पेट दर्द 
पेट दर्द एक ऐसी परेशानी बन गई है जिससे लगभग हर इंसान जूझ रहा है. लेकिन पेट दर्द की समस्या से निजात पाने के लिए हल्दी एक बेहद आसान उपाय है. अगर किसी का पेट दर्द कर रहा है तो वह अगर गुड़ और हल्दी को पानी में उबालकर पीता है तो इससे पेटदर्द में आराम मिलता है.  

चोट दूर करती है हल्दी 
अगर आपको चोट लग जाती है तो हल्दी से इसका इलाज सबसे जल्दी हो सकता है, जिस जगह पर चोट लगती है उस जगर पर हल्दी का लेप लगाने से जल्दी आराम मिलता है. जबकि सूजन को कम करने में भी हल्दी अहम भूमिका निभाती है. इसलिए अक्सर चोट लगने पर लोग हल्दी का इस्तेमाल करते हैं. 

हल्दी डायबिटीज में भी कारगर 
डायबिटीज भी एक ऐसी बीमारी बनती जा रही है, जिससे भारत में करोड़ों लोग परेशान हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि हल्दी का सेवन करने से डायबिटीज की बीमारी में फायदा मिलता है. इस बात की जानकारी नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ हेल्थ के अध्ययन में सामने आई है. जिसमें बताया गया है कि हल्दी का सेवन करने से डायबिटीज को दूर करने में मदद मिलती है. इसलिए डॉक्टर भी डायबिटीज के मरीजों को हल्दी का सेवन करने की सलाह देते हैं. 

हल्दी से दूर होती हैं स्किन की समस्याएं 
आजकल स्किन समस्याएं होना आम बात हो गई है. किसी के मुंह में मुंहासे की परेशानी होती है, तो कोई दाग धब्बों से परेशान रहता है. लेकिन क्या आप जानते है कि हल्दी के इस्तेमाल से आपको इन परेशानियों से छुटकारा मिल सकता है. स्किन को सुंदर बनाए रखने के लिए आप हल्दी का लेप लगा सकते हैं. जिस जगह पर मुंहासे और दाग-धब्बें होते हैं उस जगह पर हल्दी का इस्तेमाल करने से फायदा मिलता है.  जबकि मुंह के छालों को ठीक करने के लिए हल्दी के पानी का इस्तेमाल किया जाता है. हल्दी को पानी में उबालकर इस पानी से कुल्ला करने पर छालों में आराम मिलता है. तो देखा दोस्तों आपके घर में रखी हल्दी आपके कितने काम की चीज है. 

ये भी पढ़ेंः Green Onion: हरी प्याज नहीं होने देती कैंसर! इसके कई फायदों के बारे में नहीं जानते होंगे आप

नोटः इस आलेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. हम इसकी पुष्टि नहीं करते. इन पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news