Hair Oil: सरसों या नारियल नहीं, बल्कि ये तेल दोगुनी तेजी से बढ़ाता है बाल, जानिए
Advertisement

Hair Oil: सरसों या नारियल नहीं, बल्कि ये तेल दोगुनी तेजी से बढ़ाता है बाल, जानिए

Hair Growth Oil: आज युवा पीढ़ी जो एक समस्या से सबसे ज्यादा जूझ रही है, वो झड़ते बालों की समस्या है. कम उम्र में जिस तरह बाल झड़ रहे हैं, वो एक समस्या है. इसलिए हम ऐसा उपाय आपके लिए लेकर आए हैं, जो आपको बालों को बढ़ाने में मदद करेगा.

Hair Oil: सरसों या नारियल नहीं, बल्कि ये तेल दोगुनी तेजी से बढ़ाता है बाल, जानिए

Hair Growth Oil: गुड़हल देश में मिलने वाला ऐसा फूल है, जो भारत के हर क्षेत्र में मिलता है. गुड़हल को जवाकुसुम भी कहते है. गुड़हल के फूल के कई फायदे हैं. खासकर बालों के लिए ये रामबाण है. गौरतलब है कि हम आये दिन बदलते मौसम में बाल झड़ने की समस्या से परेशान रहते हैं, लेकिन इस परेशानी में ये फूल बहुत महत्वपूर्ण हो सकता है.

पहले जानिए गुड़हल के फायदे:  
 बाल उगने में सहायक 
गुड़हल (Hibiscus) के फूल में बड़ी मात्रा में फ़्लैवोनॉइड्स और अमीनो एसिड पाए जाते है.  फ़्लैवोनॉइड्स जो हमारी जड़ों में खून के संचरण में सहयोगी होता है. और अमीनो एसिड से बालों में केराटिन नाम का रसायन बनने में मदद मिलती है. केराटिन से बालों में प्राकृतिक रूप से चमक बढ़ाने में सहयोगी होता है.

सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाये
लंबे समय तक सूरज की किरण में रहने से बालों की जड़ो को हानि पहुंचती है. गुड़हल के तेल से इस समस्या से निजात मिल सकती है.

सफेद बालों में उपयोगी
गुड़हल में मिलने वाले फ़्लैवोनॉइड्स बालों के लिए एक सुरक्षा कवच का काम करता है. जिससे हमारे बालों के सफेद होने की समस्या रुकती है.

Dandruff  को खत्म करने में सहायक
dandruff हमारे जड़ों को कवर कर देता है. जिससे जड़ों के अंदर जरुरी पोषण नहीं जा पाता है. जिससे बाल और ज्यादा झड़ने लगते है. गुड़हल के फूल का तेल लगाने से हमारे बालों की जड़े साफ होती है और जरूरी मात्रा में पोषण मिलता है. 

घर पर कैसे बनाये गुड़हल का तेल 
1. इसके लिए आपको एक कप नारियल का तेल, 10 गुड़हल के फूल और 10  गुड़हल के पत्ते लेने होंगे.
2. तेल बनाने के लिए गुड़हल के फूलों और पत्तों को एक साथ मिला लें. फिर एक बड़े बर्तन में नारियल के तेल को पका ले और उसमें गुड़हल का बना पेस्ट डाल दे.
3. कुछ देर पकाने के बाद इस पके हुए तेल को ठंडा करने के लिए रख दें. इसके बाद आप इसे इस्तेमाल कर सकते है. नारियल तेल के अलावा इसे बादाम तेल या ऑलिव तेल में भी बना सकते है.

कैसे करें इस तेल का उपयोग 
इस तेल को आप अपने बालों की जड़ों में मालिश करें और इसे आधे घंटे तक लगाये रखे. आधे घंटे के बाद बालों को धो लें. इसे रात भर के लिये भी लगाया जा सकता है.

DISCLAIMER: Zee Media इस लेख की पुष्टि नहीं करता. ये केवल सामान्य रूप में उपलब्ध जानकारी के आधार पर लिखी गई है. कृपया इससे संबंधित उपयोग के लिए विशेषज्ञ की सलाह अवश्य ले.

Trending news