मुंह से आती है बदबू? इन घरेलू उपायों से सांसें रहेंगी तरोताजा
Advertisement

मुंह से आती है बदबू? इन घरेलू उपायों से सांसें रहेंगी तरोताजा

डॉ. वारा कहती हैं कि मुंह की बदबू से बचने के लिए संतुलित आहार लें. बहुत ज्यादा तला भुना या चिकनाई वाला खाना खाने से बचें. 

मुंह से आती है बदबू? इन घरेलू उपायों से सांसें रहेंगी तरोताजा

नई दिल्लीः कई बार मुंह से अजीब से महक या बदबू आती है, विज्ञान की भाषा में इसे हालीटोसिस कहते हैं. इसका कारण मुंह की ठीक से सफाई के साथ ही आपके स्वास्थ्य की अन्य समस्याएं भी हो सकती हैं. मुंह से बदबू आने से ना सिर्फ व्यक्ति का आत्मविश्वास कमजोर होता है बल्कि इससे सामाजिक तौर पर भी वह एंग्जाइटी का शिकार हो जाता है क्योंकि मुंह की बदबू की वजह से वह लोगों से बात करने में कतराता है. ऐसे में आज हम आपको मुंह की बदबू से छुटकारे के लिए कुछ घरेलू उपचार बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप दिनभर अपनी सांसों को तरोताजा रख सकते हैं. 

मुंह की बदबू का कारण
मुंह से बदबू आने का कारण दांतों और मसूड़ों की बीमारी, लहसुन या कच्ची प्याज का सेवन, पेट की समस्या, छोटी आंत में बैक्टीरिया की अधिकता या फिर GERD नामक बीमारी हो सकती है. बता दें कि इस बीमारी में पेट में बनने वाला एसिड मुंह और पेट को जोड़ने वाली आहारनाल में जाने लगता है. 

मुंह की बदबू का इलाज

डॉ. वारा लक्ष्मी ने इंस्टाग्राम पर शेयर की एक स्टोरी में बताया है कि मुंह की बदबू से बचने के लिए मुंह की ठीक तरह से साफ-सफाई बेहद जरूरी है. दिन में दो बार टूथब्रश करना चाहिए और बीच बीच में गुनगुने पानी से कुल्ला करते रहना चाहिए. 

डॉ. वारा कहती हैं कि मुंह की बदबू से बचने के लिए संतुलित आहार लें. बहुत ज्यादा तला भुना या चिकनाई वाला खाना खाने से बचें. दरअसल इसके चलते पेट में एसिड ज्यादा बनता है और उससे एसिड आहारनाल में आता है, जो मुंह की बदबू का कारण बनता है.

मुंह की बदबू का कारण आपके शरीर की कोई गंभीर समस्या हो सकती है इसलिए उसे पहचाने और उसका इलाज कराएं. इससे मुंह की बदबू की समस्या अपने आप सही हो जाएगी. किडनी की समस्या और पेट की खराबी के कारण भी मुंह में बदबू हो सकती है.   

Trending news