धार भोजशाला में गुप्त रास्ता! ASI सर्वे टीम को मिली सीढ़िया, अब जल्द क्लियर होगा पूरा मामला
Advertisement

धार भोजशाला में गुप्त रास्ता! ASI सर्वे टीम को मिली सीढ़िया, अब जल्द क्लियर होगा पूरा मामला

Dhar Bhojshala Survey: धार जिले की भोजशाला में 11वें दिन का ASI सर्वे खत्म हो गया है. सोमवार को SC में भोजशाला में जारी सर्वे पर रोक को लेकर सुनवाई हुई. साथ ही आज टीम को एक गुप्त रास्ता भी मिला है. 

धार भोजशाला में गुप्त रास्ता! ASI सर्वे टीम को मिली सीढ़िया, अब जल्द क्लियर होगा पूरा मामला

Dhar Bhojshala ASI Survey: सोमवार को धार भोजशाला में ASI सर्वे का 11वां दिन रहा. भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) की 27 सदस्यों की टीम ने सुबह 8 बजे भोजशाला पहुंची और शाम 5 बजे तक सर्वे किया. सोमवार को टीम ने बाबा कमाल मौला की मज्जिद के आसपास सर्वे किया. इस दौरान भोजशाला में गुप्त रास्ता होने की जानकारी मिली है. इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट में आज भोजशाला में जारी ASI सर्वे की रोक वाली याचिका पर भी सुनवाई हुई. 

भोजशाला में गुप्त रास्ता
भोजशाला में ASI सर्वे के 11वें दिन टीम को एक गुप्त रास्ता मिला है. दरअसल, सर्वे के दौरान पिछले हिस्से में खुदाई करते हुए सीढ़ियां मिली हैं, जो नीचे की और बढ़ती जा रही हैं. ऐसे में माना जा रहा है कि भोजशाला में एक गुप्त रास्ता है. इस रास्ते का खुलासा आगे की खुदाई से होगा. जल्द ही पता चलेगा कि यह गुप्त रास्ता तलघर की ओर जा रहा है या कहीं और. 

सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की याचिका
समोवार को सुप्रीम कोर्ट में भोजशाला में जारी ASI सर्वे पर रोक को लेकर लगाई गई याचिका पर सुनवाई हुई. कमाल मौला वेलफेयर सोसाइटी ने SC में सर्वे की रोक की मांगते करते हुए रविवार को एक याचिका दायर की थी. सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने सर्वे पर रोक लगाने से इंकार कर दिया. साथ ही कहा कि सर्वे पर किसी भी प्रकार का फैसला बिना सुप्रीम कोर्ट की अनुमति के न लिया जाए. 

ऐसी खुदाई पर रोक
हिंदू पक्ष के वकील विष्णुशंकर जैन ने बताया कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले के अनुसार सर्वे जारी रहेगा. इमारत के मूल स्वरूप को खुदाई से हानि हो ऐसी खुदाई पर रोक है. कोर्ट ने चार पार्टियों कों नोटिस भी जारी किया है. वहीं, इस याचिका पर मुस्लिम पक्ष की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता सलमान खुर्शीद ने पैरवी की.

हिंदू पक्षकार गोपाल शर्मा ने बताया भोजशाला के अंदर जारी सर्वे के 11वें दिन रोजाना की तरह सर्वे हुआ. ASI की 27 सदस्यों की टीम सुबह 8 बजे भोजशाला पहुंची और 5 बजे तक सर्वे किया. टीम नींव का पता लगाने ते लिए पिछले हिस्से में खुदाई कर रही है. खुदाई के दौरान मिल रहे हैं अवशेषों को संग्रहित किया जा रहा है. भोजशाला के दोनों ओर खोदे गए गड्ढों से मिट्टी और पत्थरों के सैंपल भी लिए जा रहे हैं.

मंगलवार को होगी पूजा 
मंगलवार को MP हाई कोर्ट की इंदौर बेंच की अनुमति अनुसार हिंदू समुदाय के लोग सूर्योदय से सूर्यास्त तक भोजशाला में पूजा-पाठ कर सकेंगे. 

22 मार्च से जारी है सर्वे
MP हाईकोर्ट की इंदौर बेंच के आदेश के बाद 22 मार्च में धार भोजशाला में ASI का सर्वे जारी है. सर्वे दोनों पक्षों की मौजूदगी में हो रहा है. ये सर्वे भोजशाला में सरस्वती मंदिया है या मस्जिद को लेकर किया जा रहा है, जिसकी रिपोर्ट 6 सप्ताह में जमा करना है.  

इनपुट- धार से कमल सोलंकी की रिपोर्ट, ZEE मीडिया 

ये भी पढ़ें- MP के इस पेड़ पर 27 क्रांतिकारियों को दी गई थी फांसी, जानें कहानी

Trending news