हमेशा थका हुआ महसूस करते हैं? तो आपको हो सकती है ये गंभीर बीमारी
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1447389

हमेशा थका हुआ महसूस करते हैं? तो आपको हो सकती है ये गंभीर बीमारी

डाइट में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट रिच फूड का सेवन करें जैसे बंदगोभी, सेब, अंगूर, टमाटर, गाजर, पालक, लहसुन और प्याज आदि.

हमेशा थका हुआ महसूस करते हैं? तो आपको हो सकती है ये गंभीर बीमारी

नई दिल्लीः लोग अक्सर थकान महसूस करते हैं लेकिन आजकल की भागती दौड़ती जिंदगी में ये एक सामान्य बात है. लेकिन अगर आप हमेशा थका हुआ महसूस करते हैं? तो यह एक गंभीर बीमारी का लक्षण हो सकता है. बता दें कि यह बीमारी है 'फाइब्रोम्यालजिया'. इस बीमारी से पीड़ित व्यक्ति को बहुत ज्यादा थकान, यादाश्त की कमजोरी और मूड स्विंग जैसी समस्याएं हो सकती हैं. 

राहत के लिए अपनाएं ये टिप्स
विशेषज्ञों का कहना है कि हल्के गुनगुने पानी से नहाएं. इससे शरीर की अकड़न दूर होगी और शरीर में ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होगा. इससे शरीर की मूवमेंट के दौरान होने वाले दर्द से राहत मिलेगी. 

थकान को दूर करने के लिए अपनी बॉडी को हाइड्रेट रखें और दिन में कम से कम 8 गिलास पानी पीएं. एनर्जी के लिए फ्रेश जूस भी ले सकते हैं. 

डाइट में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट रिच फूड का सेवन करें जैसे बंदगोभी, सेब, अंगूर, टमाटर, गाजर, पालक, लहसुन और प्याज आदि. दरअसल एंटी ऑक्सीडेंट फूड से टिश्यू में होने वाले संक्रमण को रोका जा सकता है. 

अपनी डाइट में यह सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन ले रहे हैं या नहीं. जिससे मसल्स विकसित हों और स्ट्रेंथ भी बढ़े. 2-4 चम्मच फ्लैक्स सीड्स का सेवन करने से इंफ्लामेशन कम किया जा सकता है. 

एल्कोहल और कैफीन का सेवन करते हैं तो उसे बंद ना तो कम जरूर कर दें. दरअसल इनकी वजह से नींद में खलल पड़ती है जिसके चलते भी अगले दिन थकान महसूस होती है. 

डाइट में डेयरी प्रोडक्ट्स, नट्स को शामिल करें, जिससे शरीर में कैल्शियम और मैग्नीशियम का स्तर मेंटेन रहे. 

रुटीन तौर पर एक्सरसाइज करें. इससे आपकी फिटनेस में सुधार आएगा और शरीर में स्फूर्ति आएगी. 

(डिस्कलेमर- यहां बताई गई बातें सामान्य जानकारी और विभिन्न लेखों पर आधारित हैं. जी मीडिया इनकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है. कोई भी समस्या होने पर डॉक्टर की सलाह से ही काम करें.)

Trending news