Air Force Day: भारत के वो बड़े विमान हादसे, जिनमें सेना के अधिकारियों और नेताओं की हुई मौत
Advertisement

Air Force Day: भारत के वो बड़े विमान हादसे, जिनमें सेना के अधिकारियों और नेताओं की हुई मौत

Air Force Day 2022: भारत आज इंडियन एयरफोर्स (Indian Air Force) का 90वां स्थापना दिवस मना रहा है. आज भारतीय एयरफोर्स दुनिया के टॉप एयरफोर्स में शामिल हैं. लेकिन भारत में कुछ ऐसे विमान हादसे भी हुए, जिनमें कई बड़े सेन्य अधिकारियों और नेताओं की मौत भी हो गई. 

Air Force Day: भारत के वो बड़े विमान हादसे, जिनमें सेना के अधिकारियों और नेताओं की हुई मौत

Air Force Day 2022:  इंडियन एयरफोर्स (Indian Air Force) आज अपना 90वां स्थापना दिवस मना रहा है, भारतीय एयरफोर्स के जवानों ने देश के के मान, सम्मान और गौरव को अनंत ऊंचाइयों तक पहुंचाया है. आज हमारे पास हर वो तकनीक है, जिसके दम पर हम किसी से भी टक्कर ले सकते हैं. भारतीय एयरफोर्स दुनिया के टॉप एयरफोर्स में शामिल है, आज भारत के पास ऐसे-ऐसे विमान हैं जिनकी गड़गड़हाट पाकिस्तान और चीन की सीमाओं तक सुनाई पड़ती है, भारतीय एयरफोर्स को इन ऊंचाइयों तक पहुंचाने में देश के वीर सिपाहियों ने अपने प्राण तक न्योछावर किए हैं.   लेकिन देश में कुछ ऐसे विमान हादसे भी हुए, जिनमें हमने कई वीर सिपाहियों को भी खोया है. पिछले साल भारत को एक बड़ा झटका लगा था, जब देश के पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत की एक विमान हादसे में मौत हो गई थी, आज हम आपको भारत के कुछ ऐसे ही विमान हादसों की जानकारी देते हैं. जिनमें देश के कई बड़े अधिकारी और नेताओं की मौत हो गई. 

जनरल बिपिन रावत की विमान हादसे में हुई थी मौत 
8 दिसंबर 2022 को देश में एक बड़ा विमान हादसा हुआ था, जिसमें कुल 14 लोगों की जान चली गई थी, इस हादसे में देश के पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत भी शामिल थे, जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत सहित 11 अन्य लोगों को ले जा रहा वायुसेना क Mi-17V5 हेलिकॉप्टर CFIT, या Controlled Flight Into Terrain दुर्घटना तमिलनाडु में दुर्घटना का शिकार हो गया था. जिसमें सीडीएस जनरल बिपिन रावत की भी मौत हो गई थी, इस घटना के बाद पूरा देश हिल गया था. 

इंडियन एयरफोर्स का हेलिकॉप्टर कश्मीर हुआ था क्रैश 
इंडियन एयरफोर्स का एक हेलिकॉप्टर 23 नवंबर 1963 में कश्मीर के पुंछ सेक्टर में क्रैश हो गया था. ये हादसा भी जनरल बिपिन रावत के विमान हादसे से ही मिलता जुलता था, जिसमें लेफ्टिनेंट जनरल बिक्रम सिंह, फ्लाइट लेफ्टिनेंट एसएस सोढ़ी और एयरवाइस मार्शल एरिक पिंटो के अलावा तीन अन्य लोग थे, इन सभी 6 लोगों की इस विमान हादसे में मौत हो गई थी. ये सभी अधिकारी किसी काम का निरीक्षण करने के लिए गए थे, जहां पुंछ नदी के पास टेलीग्राफ लाइन से टकराने के चलते इनका विमान क्रैश हो और सभी की मौत हो गई. 

हेलिकॉप्टर क्रैश में हुई थी लेफ्टिनेंट जनरल जमील महमूद की मौत 
जनरल बिपिन रावत के हेलिकॉप्टर क्रैश की तरह ही एक और बड़ा हादसा देश में हुआ था, जिसमें लेफ्टिनेंट जनरल जमील महमूद मौत हो गई थी, जमील महमूद अपनी पत्नी के साथ किसी यात्रा पर निकले थे, तभी खराब मौसम के चलते सेना का एमआई-17 हेलिकॉप्टर क्रैश हो गया, इस घटना में हेलिकॉप्टर में सवार सभी लोगों की मौत हो गई थी, 

विमान हादसे में माधवराव सिंधिया की मौत 
देश के कई बडे़ नेताओं की मौत भी विमान हादसों में हो चुकी है, मध्य प्रदेश के ग्वालियर सिंधिया राजघराने से आने वाले कांग्रेस के दिग्गज नेता माधवराव सिंधिया की मौत भी विमान हादसे में हुई थी. 30 सितंबर 2001 को माधवराव सिंधिया हेलिकॉप्टर से उत्तर प्रदेश के कानपुर जा रहे थे, लेकिन रास्ते में ही उनका हेलिकॉप्टर क्रैश हो गया जिससे विमान में सवार सभी लोगों की मौत हो गई. 

संजय गांधी की विमान हादसे में हुई थी मौत 
देश की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के बेटे और कांग्रेस के कद्दावर नेता संजय गांधी की मौत भी विमान हादसे में हुई थी, संजय गांधी 23 जून 1980 को पिट्स एस-2 ए नाम का अपना निजी विमान उड़ा रहे थे. यह विमान दिल्ली के सफदरजंग इलाके में अचानक से क्रैश हो गया, जिससे इस हादसे में संजय गांधी की मौत हो गई थी. इस घटना के बाद पूरे देश में हड़कंप मच गया था. 

YSR रेड्डी की विमान हादसे में हुई थी मौत 
कांग्रेस के दिग्गज नेता और आंध्रप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री राजशेखर रेड्डी (YSR) की मौत भी विमान हादसे में हुई थी, 3 सितंबर 2009 को YSR रेड्डी का हैलीकॉप्टर क्रेश हो गया था, इस घटना में उनकी मौत हो गई थी. तीन सितंबर को करनूल से कुछ दूर रूद्रकोंडा की पहाड़ी पर उनका शव मिला था, अमेरिकन टेक्नोलॉजी वाले डबल इंजन चॉपर बेल-430 में रेड्डी के साथ चार और लोग सवार थे. हादसे में सभी की मौत हो गई थी. उनकी मौत के बाद आंध्रप्रदेश हड़कंप मच गया था, कई लोगों को तो अपने प्रिय नेता की मौत की खबर सुनकर हार्ट अटैक तक आ गया था. 

ये देश वो कुछ बड़े हादसे हैं, जिसमें देश के बड़े अधिकारी और नेताओं की मौत हो गई थी, इसके अलावा भी भारत में कुछ और ऐसे विमान हादसे हुए हैं, जिनमें कई दिग्गजों ने अपनी जान गवा दी, जिसमें लोकसभा स्पीकर बालायोगी का हेलिकॉप्टर क्रैश, मेघालय के मंत्री सहित दस लोगों की मौत, हरियाणा के दिग्गज नेता मंत्री ओपी जिंदल की मौत, अरुणाचल प्रदेश के सीएम रहे दोरजी खांडू की मौत भी विमान हादसे में हुई थी.

Trending news